Move to Jagran APP

Akshay Kumar Birthday: 'सौगंध' से किया डेब्यू, फिर इन फिल्मों से बने बॉलीवुड के 'खिलाड़ी'

Happy Birthday Akshay Kumar बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय 9 सितंबर को अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। हाल ही में एक्टर ओएमजी 2 में नजर आए थे। अक्षय ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्म दी है। वो हर साल लगभग 3 से 4 फिल्म में बतौर लीड कलाकार काम करते हैं। चलिए आज हम आपको उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारें में बताते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajshree VermaPublished: Fri, 08 Sep 2023 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 10:58 PM (IST)
अक्षय कुमार अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं।

नई दिल्ली, जेएनएन। Akshay Kumar Birthday: बॉलीवुड में खिलाड़ी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनका असली नाम राजीव भाटिया है, जिसे उन्होंने इंडस्ट्री में आकर बदल दिया था।

अक्षय के पिता का नाम हरिओम भाटिया है, जो सेना में ऑफिसर थे। एक्टर अक्षय कुमार ताइक्वांडो और मार्शल आर्ट्स में भी माहिर हैं। फिल्मों में आने से पहले वो बच्चों को मार्शल आर्ट्स सिखाते थे। अक्षय ऐसे एक्टर हैं, जो हर साल 3-4 फिल्में बतौर लीड कलाकार काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार की 'वेलकम 3' में होगी इन दो कलाकारों की एंट्री, ये स्टार्स भी शामिल?

अक्षय कुमार ने 1991 में 'सौगंध' फिल्म से बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उनके साथ राखी और शांतिप्रिया मुख्य किरदार में थीं। अक्षय ने अपने तीस साल के करियर में करीब 140 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। एक्शन फिल्म हो या कॉमेडी और फैमिली ड्रामा, हर किरदार उन्होंने बखूबी अदा किया है।

अक्षय कुमार हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'ओएमजी 2' की सक्सेस से सुर्खियों में बने हुए हैं। आज हम आपको अक्षय कुमार के जन्मदिन पर उनकी कुछ बेस्ट फिल्मों के बारे में बताएंगे। जिन्हें आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं।

खिलाड़ियों का खिलाड़ी (Khiladiyon Ka Khiladi)

साल 1996 में रिलीज हुई, यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रेखा के साथ इस फिल्म में अक्षय कुमार अंडरटेकर के किरदार से मुकाबला कर दुनियाभर में एक 'खिलाड़ी' के रूप में जाने गए थे। जो अपने भाई को खोजते हुए महिला गैंगस्टर का किरदार प्ले कर रही रेखा के गिरोह में शामिल हो जाते हैं। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने काफी अच्छी कमाई की थी। इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर देख सकते हैं।

फिर हेरा फेरी (Phir Hera Pheri)

साल 2006 में रिलीज हुई, यह बेहतरीन कॉमेडी फिल्म थी। इसमें बाबुराव, राजू और श्याम की तिकड़ी लोगों को खूब पसंद आई थी। फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई, 'हेरा फेरी' का दूसरा पार्ट थी। इन दोनों फिल्मों की कहानी के साथ सभी किरदारों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था। इसमें अक्षय कुमार के साथ सुनील शेट्टी और परेश रावल मुख्य किरदार में थे। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

गरम मसाला (Garam Masala)

साल 2005 में रिलीज हुई, यह बेहतरीन कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। फिल्म में अक्षय कुमार ने फोटोग्राफर के किरदार में दर्शकों को खूब हंसाया था। अक्षय कुमार के साथ इस फिल्म में जॉन अब्राहम, परेश रावल और रिमी सेन जैसे कलाकार थे। इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

वेलकम (Welcome)

साल 2007 में रिलीज हुई, यह कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी, जिसने लोगों को जमकर हंसाया था। फिल्म में अक्षय कुमार ने राजीव सैनी नाम के सीधे-साधे लड़के का किरदार अदा किया था। फिल्म में अक्षय के अलावा कैटरीना कैफ, नाना पाटेकर, फिरोज खान, अनिल कपूर और मल्लिका शेरावत के अलावा कई अन्य कलाकार नजर आए थे। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

भूल भुलैया (Bhool Bhulaiyaa)

साल 2007 में रिलीज हुई, इस फिल्म ने लोगों को डराने के साथ-साथ जमकर हंसाया भी था। फिल्म में अक्षय कुमार ने आदित्य नाम के दिमाग के डॉक्टर का किरदार निभाया था। इस फिल्म का हर किरदार दर्शकों को पसंद आया था। खासतौर पर, विद्या बालन द्वारा निभाया गया किरदार मंजुलिका। इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

गब्बर इज बैक (Gabbar Is Back)

साल 2015 में रिलीज हुई, यह एक्शन ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार एक ऐसे इंसान की भूमिका में थे, जिसकी पत्नी की मौत एक अपार्टमेंट की बिल्डिंग ढहने से हो जाती है। फिर उसके बाद एक्टर गब्बर बनकर भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ लड़ाई शुरू करता है। इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

बेबी (Baby)

साल 2015 में रिलीज हुई, इस एक्शन थ्रिलर फिल्म को नीरज पांडे द्वारा निर्देशित किया गया था। फिल्म में अक्षय कुमार ने भारतीय खुफिया दल के सर्वश्रेष्ठ ऑफिसर का किरदार निभाया था। एक्टर सऊदी अरब में जाकर टीम को लीड करके एक आतंकवादी को मारते हैं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म में अक्षय के साथ राणा दग्गुबाती, अनुपम खेर, डैनी डेंजोंगप्पा, केके मेनन और तापसी पन्नू जैसे कलाकार थे। इसे आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

एयरलिफ्ट (Airlift)

साल 2016 में रिलीज हुई, यह फिल्म एक सच्ची घटना इराक और कुवैत की लड़ाई पर आधारित है। इस फिल्म में साल 1990 के गल्फ वॉर में फंसे भारतीयों की कहानी को बखूबी दिखाया था। अक्षय कुमार का किरदार देशवासियों को बचाने के लिए अपना जीवन जोखिम में डालता है। इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म जिओ सिनेमा पर देख सकते हैं।

गोल्ड (Gold)

साल 2018 में रिलीज हुई, यह स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। इसमें अक्षय कुमार ने भारतीय हॉकी टीम के साल 1948 के मैनेजर तपन दास के किरदार को पर्दे पर निभाया है। यह फिल्म आजाद भारत के भारतीय हॉकी टीम के गोल्ड मेडल जीतने की कहानी को दिखाती है। इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

केसरी (Kesari)

साल 2019 में रिलीज हुई, यह एक्शन-वॉर फिल्म है। इसमें अक्षय कुमार ने ब्रिटिश इंडियन आर्मी के सैनिक हवलदार ईशर सिंह का किरदार निभाया है, जो कि 10,000 आक्रमणकारियों के खिलाफ लड़ाई में 21 सिख सैनिकों का नेतृत्व करते हैं। वह अपनी अंतिम सांस तक बहादुरी से आक्रमणकारियों का सामना करते हैं। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

यह भी पढे़ं: Mission Raniganj का टीजर रिलीज, जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे लोगों की जान बचाते नजर आए अक्षय कुमार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.