Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Prabhas: 6000 रिश्तों को किया रिजेक्ट, एक्टिंग नहीं इस प्रोफेशन में आजमाना चाहते थे हाथ

Happy Birthday Prabhas दक्षिण सिनेमा के बड़े स्टार प्रभास आज हिंदी सिनेमा में भी जाने माने कलाकार बन गए हैं। बाहुबली फिल्म का इसमे बहुत बड़ा रोल रहा है जिसकी वजह से उन्हें पूरी दुनिया में पहचान मिली। लेकिन इस फिल्म के पहले प्रभास ने कुछ परेशानियां भी झेलीं। आज इस पैन इंडिया एक्टर का बर्थ डे है। ऐसे में जानेंगे उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Mon, 23 Oct 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
Happy Birthday Actor Prabhas. Photo Credit: Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Prabhas: बुलंद आवाज, सुडौल शरीर और रौबीली चाल वाले पैन इंडिया एक्टर प्रभास ने लाखों लड़कियों का दिल चुराया है। वह ऐसे स्टार हैं, जिनकी फैन फॉलोइंग न सिर्फ साउथ साइड में है, बल्कि नॉर्थ साइड में है। उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, लेकिन 'बाहुबली' से उनके करियर को वह उड़ान मिली, जिसकी उन्हें हमेशा से आस थी। इसी फिल्म ने उन्हें पूरे देश में मशहूर किया और लाखों लड़कियों को इनका दीवाना बना दिया।

आज प्रभास का जन्मदिन है। वह 44 वर्ष के हो गए। इस खास मौके पर उनके बारे में कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा।

एक्टिंग नहीं इस प्रोफेशन में थी दिलचस्पी

प्रभास का जन्म फिल्म प्रोड्यूसर उप्पलापति सूर्य नारायण राजू के घर हुआ था। उनका पूरा नाम वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजु उपलापति है। वह तीन भाई बहनों में सबसे छोटे हैं। साउथ के फेमस कलाकार कृष्णम राजू, प्रभास के अंकल थे। अधिकतर एक्टर्स जिनका फैमिली बैकग्राउंड फिल्मी होता है, उनका झुकाव शुरू से इस लाइन में होता है। लेकिन प्रभास के साथ मामला उलट था।

ठीक-ठाक फिल्मी फैमिली से होने के बावजूद प्रभास का एक्टिंग में दूर-दूर तक कोई इंटरेस्ट नहीं था। वह होटल बिजनेस में करियर बनाना चाहते थे। लेकिन अपने इस सपने को छोड़ प्रभास ने आखिरकार अभिनय की राह ही चुनी। इसके पीछे का कारण दिलचस्प है।

कैसे एक्टर बने प्रभास?

दरअसल, प्रभास के चाचा एक फिल्म बना रहे थे। हीरो का जो कैरेक्टर गढ़ा गया था, वह प्रभास के कैरेक्टर से मिलता जुलता था। ऐसे में चाचा ने प्रभास को एक्टर बनने के लिए खूब मनाया और यहीं से उनकी एक्टिंग जर्नी शुरू हुई।

फिल्में कीं फिर भी झेली आर्थिक तंगी

साल 2000 में प्रभास ने फिल्म 'ईश्वर' में काम किया था। दक्षिण भारतीय सिनेमा में यह उनकी पहली फिल्म बताई जाती है। फिल्म को कुछ खास रिस्पांस नहीं मिला और यहीं से उनका असली स्ट्रगल शुरू हुआ। साल 2004 में 'वर्षम' रिलीज हुई थी, जिससे उनके करियर ने थोड़ी सी ऊंचाई भरना शुरू की।

प्रभास ने अपने करियर में 'एक निरंजन', 'मुन्ना', 'योगी' जैसी कई फिल्मों में काम किया, लेकिन असल महीना में उन्हें पहचान फिल्म बाहुबली से मिली। इस फिल्म ने उनके करियर को पीक पर लाकर खड़ा कर दिया। प्रभास ने 'बाहुबली' बनने के लिए 5 सालों तक कोई और फिल्म साइन नहीं की। ऐसे में उन्हें आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ी, लेकिन फिल्म की सक्सेस ने सारी परेशानियों को खत्म कर दिया। इसके बाद 'बाहुबली 2' आई, जिसने एक्टर की स्टारडम को दो कदम और आगे बढ़ा दिया।

एक हिट के बदले दो-तीन फ्लॉप

हर एक्टर की लाइफ में उतार चढाव रहता है, लेकिन प्रभास की लाइफ में हिट के नाम पर ट्रेजेडी थी। एक हिट के बाद उनकी दो से तीन फिल्में फ्लॉप हो जाती थीं। वर्षम की सक्सेस के बाद आदिवी, रामोदु और चक्रम रिलीज हुई। तीनों का बॉक्स ऑफिस par बुरा हाल रहा।

इसके बाद एसएस राजामौली की ' छत्रपति ' रिलीज हुई। इसका बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड अच्छा रहा, लेकिन इसके बाद आई योगी और बुज्जीगडू बॉक्स आफिस पर बुरी तरह पिट गई।

लोगों के 'डार्लिंग' हैं प्रभास

साउथ सिनेमा में हर एक्टर को एक निक नेम दिया गया है। प्रभास को प्यार से डार्लिंग कहकर पुकारा जाता है। उन्हें यह नाम 2010 में आई रोमांटिक फिल्म 'डार्लिंग' से मिला है, जिसमें वह मेन एक्टर थे।

6000 रिश्तों को किया इनकार

'बाहुबली' फिल्म के साथ ही प्रभास से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा भी है। जहां इस फिल्म ने उन्हें पैन इंडिया स्टार बना दिया, तो दूसरी ओर ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर इंडियन सिनेमा को भी नहीं पहचान देने में मदद की। प्रभास को देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जाना जाने लगा।

ऐसी चर्चा रही कि इस फिल्म के बाद उन्हें कई मैरिज प्रपोजल आए, लेकिन प्रभास ने सबको रिजेक्ट कर दिया। कहा जाता है कि तकरीबन 6000 प्रपोजल्स को प्रभास ने रिजेक्ट किया था।

यह भी पढ़ें: KBC 15: 81 की उम्र में अमिताभ बच्चन बनना चाहते हैं मैरिज काउंसलर, वजह सुनकर नहीं रुकेगी हंसी