Move to Jagran APP

Happy Birthday Pran: दिल्ली के रईस परिवार से थे प्राण, मगर एक्टिंग के लिए की थी 50 रुपये की नौकरी

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता प्राण का जन्मदिन 12 फरवरी को होता है। उनकी गिनती बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों में होती हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना खास योगदान दिया और अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने सिनेमा में लंबे समय तक अभिनय किया।

By Anand KashyapEdited By: Updated: Thu, 11 Feb 2021 06:42 PM (IST)
Hero Image
हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता प्राण , Instagram : dawood_bollywood

नई दिल्ली, जेएनएन । हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता प्राण का जन्मदिन 12 फरवरी को होता है। उनकी गिनती बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों में होती हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना खास योगदान दिया और अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने सिनेमा में लंबे समय तक अभिनय किया। इस दौरान प्राण ने कई शानदार कलाकारों के साथ काम किया। साथ ही अपने अलग-अलग किरदार से पर्दे पर खास छाप छोड़ी। प्राण के जन्मदिन पर हम आपको बतातें कि उन्होंने सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत कैसे की।

प्राण का जन्म 12 फरवरी 1920 को दिल्ली के बल्लीमारान के एक खानदानी रईस परिवार में हुआ था। पेशे से सिविल इंजीनियर प्राण के पिता लाला केवल कृष्ण सिकंद ब्रिटिश हुकुमत के दौरान सरकारी निर्माण का ठेका लिया करते थे। केवल कृष्ण सरकारी इमारतों, सड़कों और पुल निर्माण में महारत रखते थे। जहां भी सरकार को इस तरह का काम कराना होता था तो अमूमन ठेके कृष्ण सिकंद को ही दिए जाते थे। इस परिवार की प्रतिष्ठा सिर्फ बल्लीमारान की गलियों तक नहीं थी बल्कि पूरी दिल्ली उन्हें जानती थी। वह आर्थिक रूप से संपन्न थे।

प्राण की जन्म तिथि को लेकर भी एक दिलचस्प कहानी है। प्राण बताते थे कि उनकी बुआ कहा करती थीं कि तुम्हारा जन्म 1920 के फरवरी के तीसरे सप्ताह में हुआ था। प्राण जब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पहुंचे तो फॉर्म में जन्मतिथि का कॉलम था लेकिन उनको तिथि पता नहीं थी। प्राण को बुआ की कही बात याद आ गई और उन्होंने उसी हिसाब से जोड़ जमाकर फॉर्म में 20 फरवरी की तारीख भर दी, और वही उनकी आधिकारिक जन्मतिथि बन गई। इस बीच प्राण एक अभिनेता के तौर पर मशहूर होने लगे थे और पत्र-पत्रिकाओं में उनके बारे में छपने लगा था। अचानक एक दिन प्राण को बल्लीमारान के एक निवासी का पत्र मिला। उन्होंने प्राण को लिखा कि ‘एक लेख में मैंने आपकी जन्मतिथि 20 फरवरी 1920 पढ़ी है लेकिन मेरे पास इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि आपकी जन्मतिथि 12 फरवरी 1920 है। पत्र पढ़ने के बाद प्राण की उत्सुकता बढ़ी और उन्होंने पत्र का उत्तर लिखा और थोड़े चुनौती भरे अंदाज में उनसे पूछा कि आपके पास क्या प्रमाण है? कुछ दिन बीत गए। प्राण इस बात को भूल गए थे अचानक एक दिन वो अपनी डाक देख रहे थे तो एक लिफाफा में उनको अपना मूल जन्म प्रमाण पत्र दिखा जिसपर उनके जन्म की तिथि 12 फरवरी 1920 लिखी थी। प्रमाण पत्र के साथ उसी व्यक्ति का एक पत्र भी था जिसमें उन्होंने बताया था कि वह नगरपालिका का कर्मचारी था और प्राण का जन्म प्रमाण पत्र देखा था। प्राण ने उस व्यक्ति को धन्यवाद पत्र लिखा और तब से उनकी जन्मतिथि 12 फरवरी, 1920 हो गई।

प्राण के पिता के पेशे की वजह से उनका स्थान परिवर्तन होता रहता था। जब भी कोई नया ठेका मिलता तो वह परिवार के साथ वहां शिफ्ट हो जाते। प्राण ने रामपुर के स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की। लेकिन उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता था। एक दिन पिता से इस विषय पर बात हुई तो उन्होंने फोटोग्राफी सीखने की इच्छा जताई। कुछ दिनों तक सोच विचार के बाद प्राण के पिता ने बटे को अपने मन की करने की सशर्त अनुमति दे दी, अब शर्त यह थी कि वह कनॉट प्लेस स्थित ए दास एंड फोटोग्राफर्स में प्रशिक्षण लें। प्राण इस बात के लिए राजी हो गए क्योंकि वह जानते थे कि दास एंड फोटोग्राफर्स के मालिक उनके पिता के दोस्त हैं। प्राण ने वहां फोटोग्राफी का प्रशिक्षण लेने के साथ फिल्म डेवलप और प्रिंट करने की कला भी सीखी। अब यहां से नियति प्राण को अभिनय की ओर ले गई। ए दास एंड कंपनी ने शिमला में एक शाखा खोली तो प्राण को वहां भेज दिया। शिमला में रहकर प्राण फोटोग्राफी में निपुण तो हुए ही वहां ही पहली बार अभिनय भी किया। वहां आयोजित होने वाली वार्षिक रामलीला में सीता का अभिनय किया। उस रामलीला में उनके साथ राम की भूमिका मदनपुरी ने निभाई थी जो बाद में हिंदी फिल्मों के मशहूर अभिनेता बने।

शिमला में अपने कारोबार से उत्साहित होकर ए दास एंड कंपनी ने लाहौर में अपनी दुकान खोली और प्राण को वहां भेज दिया। लाहौर की रामलुभाया की पान दुकान पर उस समय फिल्म यमला जट लिख रहे लेखक वली मुहम्मद वली ने प्राण को पान खाते देखा और उनका अंदाज इतना भाया कि उन्होंने वहीं उनको फिल्म का ऑफर दे दिया। प्राण ने ए दास कंपनी की सौ रुपये की नौकरी छोड़कर पंचोली आर्ट स्टूडियो की 50 रुपये की नौकरी कर ली। इस बीच यह खबर बल्लीमारान में रहने वाले उनके पिता तक पहुंची। वह थोड़े क्षुब्ध हो गए क्योंकि उस वक्त फिल्मों में काम करना अच्छा नहीं माना जाता था। प्राण के पिताजी ने उनको दिल्ली बुला लिया और फिल्म छोड़कर कोई और काम करने को कहा। प्राण फिर से ए दास एंड कंपनी से जुड़े लेकिन उनका मन नहीं लग रहा था। फिर घर के बड़े लोगों ने मिलकर तय किया कि उनकी शादी कर दी जाए। दिल्ली के ही एक संपन्न अहलूवालिया परिवार की लड़की से उनकी शादी तय कर दी गई। इस बीच उनके पिता का निधन हो गया। पिता के निधन के बाद प्राण फिर से फिल्मों में काम करने के लिए बल्लीमारान की गलियां छोड़कर लाहौर जा पहुंचे। लेकिन शादी तो तय हो चुकी थी। लड़की वाले प्राण के फिल्मों में काम करने को लेकर थोड़े सशंकित थे लेकिन उनकी लड़की और प्राण दोनों पहले मिल चुके थे और कह सकते हैं कि प्रेम भी अंकुरित हो चुका था। 1945 में प्राण की शादी हुई। उसके बाद प्राण ने दिल्ली जरूर छोड़ी लेकिन पहले लाहौर और फिर मुंबई में रहते हुए भी वह बल्लीमारान को नहीं भूल पाए थे, यहां की गलियों को याद करते थे और याद तो वह कनॉट प्लेस में बिताए दिनों को भी करते थे।