Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Taapsee Pannu: इन 10 फिल्मों में निभाये दमदार किरदार, पढ़िए- ओटीटी पर कहां देख सकते हैं?

Happy Birthday Taapsee Pannuतापसी बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में आने से पहले साउथ की फिल्मों भी काम किया है। तापसी अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं। मेनस्ट्रीम सिनेमा में अक्सर उन्हें दमदार किरदार निभाते देखा गया है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए उनकी फिल्मों के बारे में जहाँ अपनी परफॉरमेंस से फैंस का दिल जीत चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 31 Jul 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
Bollywood actress Taapsee Pannu Birthday. Photo- Mid day

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Taapsee Pannu: बॉलीवुड में एक दशक पूरा कर चुकीं तापसी पन्नू सिनेमा जगत की उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं, जो लगातार अपने अभिनय और अपनी अनोखी फिल्मों से दर्शकों का ध्यान खींच रही हैं। साल 2013 में चश्मे बद्दूर से तापसी पन्नू ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था, इस फिल्म की लीड स्टार कास्ट में अली जफर और दिव्येंदु शर्मा के साथ तापसी पन्नू शामिल थीं।

चश्मे बद्दूर की रिलीज से पहले तापसी साउथ की 10 फिल्मों में काम कर चुकी थीं। जन्मदिन के मौके पर तापसी की वो हिंदी फिल्में, तापसी ने साबित किया है कि वे बाकी एक्ट्रेस से एक अलग पहचान रखती हैं।

मुल्क

फिल्म में तापसी पन्नू और दिवंगत ऋषि कपूर ने मुख्य किरदार निभाये थे। साल 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म में तापसी पन्नू ने वकील का बेहद दमदार निभाया था। अनुभव सिन्हा निर्देशित फिल्म मुल्क समाज को आइना दिखाती है। यह फिल्म अब ओटीटी जी5 पर देखी जा सकती है।

सूरमा

साल 2018 में रिलीज हुई यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म थी, जो हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह की बायोपिक है। 'सूरमा' में तापसी पन्नू और दिलजीत दोसांझ ने हॉकी खिलाड़ियों के किरदार निभाये। दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं। दिलजीत के किरदार संदीप को गोली लग जाती है। इस हादसे के बाद से उनकी जिंदगी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं। अब यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

मिशन मंगल

2019 के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हुई यह फिल्म दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गई थी। इस फिल्म में मंगल ग्रह पर भारत के पहुंचने के संघर्ष को दिखाया गया है कि किस तरह भारत अपनी मेहनत और महिला शक्ति के बलबूते पहली ही कोशिश में मंगल पर जा पहुंचा। फिल्म में तापसी एक वैज्ञानिक की भूमिका में नजर आ रही हैं। यह फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मौजूद है।

पिंक

यह विचारोत्तेजक फिल्म है, जिसने लोगों के दिलों दिमाग पर गहरा असर छोड़ा था। फिल्म में अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू मुख्य किरदार में हैं। इस फिल्म की कहानी में छेड़छाड़ के मामले में मीनल (तापसी पन्नू) अपने दोस्तों के साथ एक राजनेता के भतीजे के खिलाफ केस लड़ती है। जब मामला बिगड़ जाता है तो वकील दीपक (अमिताभ बच्चन) मुकदमा लड़ने में उनकी मदद करते हैं। फिल्म में समाज के नजरिए को भी बेहद सटीक तरीके से पर्दे पर उतारा गया है। यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देखी जा सकती है।

थप्पड़

पिंक की तरह थप्पड़ भी एक सामाजिक मुद्दे को उठाने वाली फिल्म थी, इस मूवी के जरिए घरेलू हिंसा की कड़वी सच्चाई को सामने लाने की कोशिश की गई थी। अनुभव सिन्हा की फिल्म में पावेल गुलाटी तापसी के साथ लीड रोल में थे। फिल्म 27 फरवरी, 2020 को रिलीज की गई थी। इसे अब आप प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

नाम शबाना

इस फिल्म का निर्देशन शिवम नायर ने किया था। नाम शबाना फिल्म ने साल 2017 में बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी थी। फिल्म में शबाना (तापसी पन्नू) की कहानी है, जो देश की खुफिया एजेंसी के लिए जासूस बनने तक का सफर तय करती है। फिल्म में तापसी पन्नू के अलावा मनोज बाजपेयी भी मुख्य किरदार में थे। अक्षय कुमार ने एक्सटेंडेट कैमियो किया था। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

हसीन दिलरुबा

विनिल मैथ्यू निर्देशित हसीन दिलरुबा एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है। विक्रांत मैसी और हर्षवर्धन राणे ने फिल्म में सहयोगी किरदार निभाये थे। इस फिल्म के सीक्वल की घोषणा हो चुकी है। यह फिल्म सीधे नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी।

बदला

रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्म का निर्देशन सुजॉय घोष ने किया था। यह फिल्म 8 मार्च 2019 को रिलीज हुई थी। एक बार फिर से अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू फिल्म में नजर आए थे। तापसी एक सफल विवाहित महिला नैना के किरदार में है, जो अपने प्रेमी के कत्ल के इल्जाम में फंस जाती है। बदला फिल्म आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते है।

सांड की आंख

साल 2019 में रिलीज हुई बायोपिक फिल्म 'सांड की आंख' में तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर ने शूटर दादियों का किरदार निभाया है। तुषार हीरानंदानी निर्देशित इस फिल्म के अभिनय से लेकर निर्देशन तक की दर्शकों द्वारा खूब तारीफ की गई। इस को अब आप ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर देख सकते है।

रश्मि रॉकेट

यह स्पोर्ट्स फिल्म थी, जिसे आकर्ष खुराना ने निर्देशित किया था। फिल्म की कहानी खिलाड़ियों की जांच संबंधी नियमों के खिलाफ कानूनी लड़ाई पर आधारित थी। फिल्म में अभिषेक बनर्जी और प्रियांशु पेन्युली ने तापसी के साथ प्रमुख किरदार निभाये थे। यह फिल्म 15 अक्टूबर 2021 को ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज हुई थी।