Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Teacher's Day 2023: संस्कृत का प्रोफेसर बन जब सनी देओल ने काटा था गदर, इन एक्टर्स ने निभाये टीचर के किरदार

Happy Teachers Day 2023 हमारे देश में गुरु को पहला स्थान दिया जाता है क्योंकि टीचर्स अपने स्टूडेंट्स की लाइफ में काफी महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं। बॉलीवुड फिल्मों में भी आपने कई बार एक्टर्स को टीचर का रोल निभाते हुए देखा होगा। चलिए आज हम आपको उन्हीं में से कुछ ऐसे किरदारों के बारे में बताते हैं जिन्होंने बड़े पर्दे पर इस रोल को निभाने में अपनी जान डाल दी।

By Jagran NewsEdited By: Rajshree VermaUpdated: Mon, 04 Sep 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
Happy Teachers Day 2023 इन एक्टर ने निभाया टीचर का किरदार

नई दिल्ली, जेएनएन। किसी भी व्यक्ति की जिंदगी में टीचर्स की काफी अहमियत होती है। अच्छे शिक्षकों का असर पूरी जिंदगी बना रहता है। कुछ टीचर ऐसे होते हैं, जो जिंदगी भर याद रहते हैं। बॉलीवुड फिल्मों में भी ऐसे टीचर्स दिखाये जाते रहे हैं, जिन्होंने अपने विद्यार्थियों को स्कूल के साथ जीवन के सबक भी सिखाये। इन किरदारों को निभाने में कलाकारों की अहम भूमिका रही है।

5 सितंबर के दिन टीचर्स डे मनाया जाता है। इस खास मौके पर हम आपको उन सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टीचर बनकर हर किसी के दिल पर राज किया है। इस लिस्ट में सुष्मिता सेन, शाह रुख खान, आमिर खान जैसे कई कलाकार शामिल है।

सनी देओल

'गदर 2' से बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा रहे सनी देओल ने 1999 की एक्शन फिल्म 'अर्जुन पंडित' में संस्कृत टीचर की भूमिका निभायी थी। इस फिल्म में जूही चावला ने फीमेल लीड रोल निभाया था। कहानी प्यार में धोखे और बदले पर आधारित थी। सनी को संस्कृत के शिक्षक के रोल में फैंस ने खूब पसंद किया था।

शाह रुख खान

जवान बनकर पर्दे पर छाने को तैयार शाह रुख खान भी टीचर की भूमिका में नजर आ चुके हैं। 2000 में आई फिल्म 'मोहब्बतें' में शाह रुख ने म्यूजिक टीचर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में वो गुरुकुल के विद्यार्थियों को म्यूजिक के साथ प्यार का पाठ भी पढ़ाते नजर आए थे। अमिताभ बच्चन फिल्म में गुरुकुल इस फिल्म में शाह रुख और ऐश्वर्या की लव स्टोरी को भी काफी पसंद किया गया था।

आमिर खान

आमिर खान की फिल्म 'तारे जमीन पर' को हर किसी ने पसंद किया था। इस फिल्म में आमिर टीचर के रोल में नजर आए थे, जो एक डिस्लेक्सिक बच्चे की मदद करने के लिए उसके पैरेंट्स से डील करता है। आमिर के किरदार का नाम राम शंकर निकुम्भ था। इस फिल्म से आमिर ने डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था।

शाहिद कपूर

'पाठशाला' में शाहिद कपूर ने एक अच्छे शिक्षक की भूमिका निभाई, जो न केवल अपने छात्रों के साथ गाते और नाचते थे, बल्कि उनके लिए स्टैंड भी लेते नजर आए। हालांकि, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन फैंस आज भी शाहिद के किरदार को याद करते हैं।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन के टीचर के रोल को भूलना असंभव है। फिल्म 'मैं हूं ना' में सुष्मिता ने केमिस्ट्री की प्रोफेसर चांदनी चोपड़ा का किरदार निभाया था, जो कॉलेज में एंट्री करते समय हमेशा खूबसूरत दिखती थी और अपने स्टूडेंट्स का दिल जीत लेती थी। आज भी दर्शक उनके इस किरदार को काफी पसंद करते हैं।

बमन ईरानी

फिल्म 'थ्री इडियट्स' में बमन ईरानी भी स्कूल के प्रिंसिपल का रोल निभाते नजर आए थे, जिसे वायरस कहते थे। इसके अलावा बमन ने पहली बार संजय दत्त की सुपरहिट फिल्म 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' में मेडिकल कॉलेज के डीन का किरदार निभाया था।

ऋतिक रोशन

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'सुपर 30' पटना के मैथमेटिशियन आनंद कुमार पर आधारित है। फिल्म में ऋतिक ने आनंद कुमार का रोल प्ले किया था। कहानी के साथ-साथ ऋतिक के किरदार को भी लोगों का बेशुमार प्यार मिला था। फिल्म में ऋतिक 30 गरीब बच्चों को फ्री में आईआईटी की कोचिंग देते नजर आए थे।

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी एक से बढ़कर एक फिल्म में नजर आई हैं। वाकई में उनकी फैन फॉलोइंग आज भी कमाल की है। साल 2018 में आई फिल्म 'हिचकी' में रानी ने टीचर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म की कहानी ब्रैड कोचिन की किताब पर आधारित है। फिल्म में रानी को हिचकी की बीमारी होने के बावजूद वे बच्चों को अच्छी शिक्षा देती हैं और अपने करियर में सफलता हासिल करती हैं।