Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhai Dooj 2023: हरे राम हरे कृष्णा से लेकर रक्षा बंधन तक, इन फिल्मों में दिखा भाई-बहन का अटूट प्यार

बॉलीवुड में अलग-अलग टॉपिक्स पर कई तरह की फिल्में देखने को मिलती हैं। कुछ प्यार रोमांस से जुड़ी होती हैं तो कुछ में पारिवारिक रिश्तों की झलक देखने को मिलती है। ऐसी ही कई फिल्में हैं जिनमें भाई-बहन के अटूट रिश्ते को दिखाया गया है। चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिनमें भाई-बहन का खूब प्यार देखने को मिला।

By Jagran NewsEdited By: Rajshree VermaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
भाई-बहन के रिश्तों पर बनी बॉलीवुड फिल्में (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में अभी तक प्यार, रोमांस और पारिवारिक जैसी कई तरह की कैटेगरी और टॉपिक्स पर फिल्में देखने को मिली हैं। दर्शकों को भी इस तरह की फिल्में काफी पसंद आती हैं। इन फिल्मों में कई बार भाई-बहन का अटूट रिश्ता भी देखने को मिला है। आज हम उन फिल्मों के बारे में जानेंगे, जिनमें भाई-बहन का प्यार खूब देखने को मिला।

हरे राम हरे कृष्णा

देव आनंद की कल्ट क्लासिक फिल्म 'हरे राम हरे कृष्णा' भला कौन भूल सकता है। आज भी इस फिल्म का गाना 'दम मारो दम' हर पार्टी की शान है। वहीं, इस फिल्म की कहानी एक भाई-बहन के ही इर्द-गिर्द घूमती है, जहां एक भाई अपनी बहन को ढूंढने न जाने कहां-कहां नहीं निकल पड़ता है। अगर आपने यह फिल्म नहीं देखी है, तो आप देव आनंद की एक अच्छी फिल्म को मिस कर रहे हैं। इस मूवी में देव आनंद की बहन की भूमिका में जीनत अमान नजर आई थीं।

क्रोध

सुनील शेट्टी की फिल्म 'क्रोध' भी भाई-बहनों पर बनी फिल्मों में से एक थी। पांच बहनों के भाई बनें सुनील शेट्टी इस फिल्म में अपनी बहनों की रक्षा और आत्मसमान के लिए लड़ते नजर आए थे। फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री रंभा नजर आई थीं।

आगाज

सुनील शेट्टी की ही एक और दमदार फिल्म जिसके बारे में शायद ही ज्यादा कोई जानता होगा, वो थी 'आगाज'। फिल्म में श्रद्धा निगम सुनील शेट्टी की बहन की भूमिका निभाते नजर आई थीं। इस फिल्म में नम्रता शिरोडकर और सुष्मिता सेन मुख्य भूमिका दिखाई दीं। अगर आपने यह फिल्म अभी तक नहीं देखी है, तो इसके बारे में कुछ भी कहना स्पॉइलर हो सकता है। इस फिल्म की कहानी के बारे में बस इतना रिवील करेंगे कि इसमें सुनील शेट्टी अपनी बहन का बदला लेते नजर आते हैं। अब उनकी बहन के साथ क्या होता है, यह तो आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा।

बंधन

सलमान खान की फिल्म 'बंधन' भी भाई-बहन के बॉन्ड की एक बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म में सलमान की बहन की भूमिका में एक्ट्रेस अश्विनी नजर आई थीं। यह काफी हिट फिल्म रही थी। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक भाई, बहन की शादी के बाद उसके ससुराल में उसके साथ जाता है और हमेशा अपनी बहन और जीजा जी की बातों का मान रखता है, हर मुश्किल घड़ी में उनका साथ देता है। यह उस जमाने में बनी एक अच्छी टॉपिक की फिल्म रही थी।

यह भी पढ़ें: Bandhan: साल 1998 में चमका Salman Khan का सिक्का, इस मूवी से बनाया लगातार हिट फिल्मों का रिकॉर्ड

माय ब्रदर निखिल

एक भाई-बहन का प्यार कभी भी किसी भी परिस्थिति में कम नहीं होता है और इस बात को साबित करती है फिल्म 'माय ब्रदर निखिल'। साल 2005 में आई इस फिल्म का निर्देशन डायरेक्टर ओनिर ने किया था। फिल्म में संजय सूरी, जूही चावला मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म कहानी है एक स्विमिंग चैंपियन की, जिसकी जिंदगी एक घटना के बाद पूरी तरह बदल जाती है। फिर कैसे उसकी बहन उसके हक के लिए पूरी दुनिया से लड़ती है, यह आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा। अगर अभी तक आपने यह मूवी नहीं देखी तो आप एक बेहतरीन फिल्म को मिस कर रहे हैं। फिल्म में संजय सूरी और जूही चावला के अलावा पूरब कोहली, लिलेट दुबे और विक्टर बनर्जी मुख्य भूमिका में थे और हर एक्टर ने अपना बेस्ट एक्टिंग परफॉर्मेंस दिया था।

सरबजीत

भाई के हक के लिए लड़ने वाली एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'सरबजीत' बॉलीवुड की बेहतरीन मूवीज में से एक है। ऐश्वर्या राय बच्चन, रणदीप हुड्डा और ऋचा चड्डा की बेस्ट फिल्मों में से एक है 'सरबजीत'। यह कहानी है ऐसे इंसान की जिसे पाकिस्तान ने जासूस समझकर जेल में कैद कर लिया था। फिर शुरू होती है सरबजीत की बहन दलबीर कौर की अपने भाई को पाकिस्तानी जेल से आजाद कराने की लड़ाई। कैसे एक बहन पूरे सिस्टम से और पूरी दुनिया से अपने भाई के लिए लड़ती है यह बखूबी इस फिल्म में दिखाया गया है। वहीं, ऐश्वर्या की पावरपैक्ड परफॉरमेंस, रणदीप हुड्डा की एक्टिंग, उनका ट्रांसफॉर्मेशन और ऋचा चड्डा का एक अलग इमोशनल कैरेक्टर इस फिल्म को कम्पलीट करता है।

जाने तू या जाने ना

इमरान खान और जेनेलिया की 'जाने तू या जाने ना', न सिर्फ दोस्तों की कहानी थी, बल्कि एक भाई-बहन की खट्टी-मीठी नोंक-झोंक की भी कहानी थी। फिल्म में जेनेलिया के भाई का किरदार प्रतीक बब्बर ने निभाया था। जेनेलिया और प्रतीक दोनों ही भाई-बहन के किरदार में बिलकुल फिट बैठे थे। लड़ाई-झगड़ा, मारा-पीटी और फिर इमोशनल टच ये सारी भावनाएं दोनों ने बखूबी बड़े पर्दे पर उतारी थीं।

रक्षा बंधन

साल 2022 में रक्षा बंधन के दिन ही रिलीज की गई थी अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षा बंधन'। फिल्म में अक्षय कुमार की 4 बहनें होती हैं, जिनकी शादी का जिम्मा उन पर होता है। लाइट कॉमेडी और खूब सारे इमोशन व हमारे समाज का आईना दिखाती यह फिल्म हर किसी को एक बार जरूर देखनी चाहिए। फिल्म में भूमि पेडनेकर अक्षय का साथ निभाती दिखी थीं।

फिल्में हों या असल जिंदगी, भाई-बहन का रिश्ता कोई कच्ची डोर नहीं जो टूट जाए, बल्कि ये वो बंधन है जो जिंदगीभर साथ निभाता है। ऐसे में इस प्यारे बॉन्ड को बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों के जरिए बखूबी दर्शकों के सामने रखा है। देखा जाए तो हर बार भले ही रिश्ता भाई-बहन के इर्द-गिर्द घूमता हो, लेकिन कहानी एक अलग मोड़ के साथ दर्शकों के सामने रखी गई है, जो हर फिल्म को एक-दूसरे से अलग बनाती है।

यह भी पढ़ें: Singham Again: अक्षय कुमार ने लगाई हेलीकॉप्टर से छलांग, सामने आया 'सिंघम अगेन' से एक्टर का पहला लुक