Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heeramandi: पाकिस्तानी क्यों हुए थे संजय लीला भंसाली से नाराज? 'हीरामंडी' बनाने में लगे 14 साल

Heeramandi Web Series बॉलीवुड के बहु-प्रतिभाशाली निर्देशक संजय लीला भंसाली डिजिटल की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं। बीते दिनों ही उनकी Netflix पर रिलीज होने जा रही वेब सीरीज हीरामंडी का टीजर दर्शकों के सामने आया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हीरामंडी बनाने के लिए संजय लीला भंसाली से पाकिस्तान के लोग नाराज हो गए थे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Fri, 02 Feb 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
Heeramandi बनाने पर पाकिस्तानी क्यों हुए थे संजय लीला भंसाली से नाराज/ Photo- Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Heeramandi Netflix Series: बड़े-बड़े सेट्स, अपनी फिल्मों की कहानी के लिए मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली अब एक नई पारी खेलने के लिए तैयार हैं। देवदास से लेकर बाजीराव-मस्तानी, राम लीला और पद्मावत जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दर्शकों को परोसने वाले बहु प्रतिभाशाली निर्देशक संजय लीला भंसाली अब डिजिटल की दुनिया में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं।

उनकी पहली वेब सीरीज 'हीरामंडी' का टीजर दर्शकों के सामने आ चुका है, जिसे देखने के बाद अब दर्शक इस सीरीज के आने का इंतजार कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि संजय लीला भंसाली ने 'हीरामंडी' को बनाने के लिए पूरे 14 साल लिए हैं।

जब उन्होंने अपनी इस वेब सीरीज की घोषणा की थी, तो उस समय पर कई पाकिस्तान के लोगों ने और वहां के कलाकारों ने उनके इस निर्णय पर नाराजगी व्यक्त की थी।

पाकिस्तान के लोगों ने क्यों जताई हीरामंडी बनाने पर नाराजगी?

नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज हीरामंडी में मनीषा कोइराला से लेकर सोनाक्षी सिन्हा और अदिति राव हैदरी सहित कई खूबसूरत अभिनेत्रियां एक कहानी बयां करती हुईं नजर आएंगी। हीरामंडी में बसी तवायफों की असल दास्तां क्या है, ये तो संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज की रिलीज के बाद ही पता चलेगा।

यह भी पढ़ें: मोहब्बत, सियासत और विरासत...'हीरामंडी', जहां रानियों जैसा था तवायफों का रुतबा, कभी था लाहौर का शाही मोहल्ला

जब इस सीरीज की घोषणा हुई थी, तो कई पाकिस्तान के लोगों ने और वहां के कलाकारों ने ये कहते हुए विरोध किया था कि 'हीरामंडी' पाकिस्तान के लाहौर में है, तो भला कोई इंडियन फिल्ममेकर इंडिया में पाकिस्तान के बारे में कैसे फिल्म बना सकता है।

जब साल 2021 में संजय लीला भंसाली ने अपनी वेब सीरीज 'हीरामंडी' की घोषणा की थी, तो एक्ट्रेस उषा शाह, मंशा पाशा और हिना तरीन ने इस पर आपत्ति जताई थी।

संजय लीला भंसाली ने हीरामंडी बनाने में क्यों लिए 14 साल?

संजय लीला भंसाली कम फिल्में बनाते हैं, लेकिन जब भी आते हैं, तो मास्टरपीस ही लेकर दर्शकों के सामने रखते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 'हीरामंडी' की कहानी संजय लीला भंसाली के पास 14 साल पहले ही आ चुकी थी। उन्हें इस सीरीज की स्क्रिप्ट मोईन बैग (Moin Baig) ने दी थी।

हालांकि, उस दौरान 'हीरामंडी' की कहानी पर गौर नहीं फरमा सके, क्योंकि उस वक्त संजय लीला भंसाली ऐश्वर्या राय-शाह रुख खान और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म 'देवदास' की शूटिंग में बिजी थे। इसके बाद उन्होंने सांवरिया से लेकर गुजारिश और बाजीराव मस्तानी जैसी बड़ी-बड़ी फिल्में बनाई, लेकिन हीरामंडी के लिए वह समय नहीं निकाल सके।

View this post on Instagram

A post shared by Netflix US (@netflix)

जिसके बाद मोईन बैग से अपनी इस स्क्रिप्ट को संजय लीला भंसाली से इस पर काम न होने के कारण वापस भी मांगा था। संजय लीला भंसाली की डेब्यू सीरीज 'हीरामंडी' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। हालांकि, इसकी रिलीज डेट अब तक सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: Heeramandi Teaser Out: प्यार, पावर और आजादी की कहानी है 'हीरामंडी', जारी हुआ संजय लीला भंसाली की सीरीज का टीजर