Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vyjayanthimala से लेकर Rekha तक, बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने पर्दे पर निभाये तवायफों के किरदार

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की वेब सीरीज हीरामंडी (Heeramandi) 1 मई को रिलीज होने जा रही हैं। इस सीरीज तवायफों की कहानी को दिखाया जाएगा जिसमें सोनाक्षी सिन्हा अदिति राव हैदरी संजीदा शेख से लेकर ऋचा चड्ढा और मनीषा कोइराला शामिल हैं। इससे पहले भी पर्दे पर कई हसीनाओं ने वेश्या के किरदार को पर्दे पर उतारा है और वह काफी फेमस भी हुई हैं।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Thu, 25 Apr 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
Bollywood actresses played roles of courtesan (Photo X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली।  एक बार फिर संजय लीला भंसाली अपनी मोस्ट अवेटेड सीरीज 'हीरामंडी' को दर्शकों के बीच लेकर आ रहे हैं। पिछले काफी समय से यह सुर्खियों में है। 24 अप्रैल को मुंबई में 'हीरामंडी' की  शानदार स्क्रीनिंग हुई थी, जिसमें पूरी स्टार कास्ट के साथ-साथ पूरा बॉलीवुड भी शामिल हुआ था। हीरामंडी का इतिहास 450 साल पुराना है। हीरामंडी (Heeramandi) पाकिस्तान के लाहौर शहर में एक इलाका है, जिसे अब रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट के नाम से जाना जाता है।

बता दें, ये सीरीज तवायफों और नर्तकियों पर आधारित है, जिसमें कई बॉलीवुड हसीनाए तवायफ के किरदार को पर्दे पर उतारेंगी। इसमें सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख से लेकर ऋचा चड्ढा और मनीषा कोइराला शामिल हैं।

ये पहली बार नहीं होगा जब कोई मशहूर अभिनेत्री इस रोल को निभाती नजर आएंगी। इससे पहले भी पर्दे पर एक से बढ़कर एक सुपरहिट एक्ट्रेस ने इस किरदार को खुशी-खुशी निभाया है। आज हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पर्दे पर  तवायफ का किरदार निभाने के लिए अपने रोल में जान फूंक दी।

यह भी पढ़ें- Madhuri Dixit के कारण Manisha Koirala ने लिया था इतना बड़ा फैसला, 'हीरामंडी' एक्ट्रेस को आज तक है इस बात का पछतावा

रेखा

अपने जमाने की बेहतरीन अदाकाराओं में से रेखा (Rekha) ने भी पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं, लेकिन साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म  'उमराव जान' में  अभिनेत्री ने सबको हैरान किया। उन दिनों रेखा ने  तवायफ का किरदार निभाया था।

वैजयंती माला

साल 1958 में रिलीज हुई फिल्म 'साधना' में अभिनेत्री वैजयंती माला (Vyjayanthimala) नजर आई थी। इस मूवी में उन्होंने तवायफ चंपाबाई का रोल निभाया था। 'साधना' में  वैजयंती माला के साथ सुनील दत्त भी नजर आए थे।

मीना कुमारी

मीना कुमारी (Meena Kumari) की फिल्म 'पाकीजा' जिसमें उन्होंने तवायफ का किरदार निभाया था। ये कहना सही होगा कि एक तवायफ की मार्मिक कहानी को मीना कुमारी ने बेहद संजीदगी से निभाया और हिंदी सिनेमा के इतिहास में 'पाकीजा' को अमर कर दिया।

माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने कर्टसन का किरदार निभाया था। फिल्म में माधुरी चंद्रमुखी के रोल में थीं।  माधुरी के लिए ये रोल किसी चुनौती से कम नहीं था। 

विद्या बालन

विद्या बालन (Vidya Balan)  ने भी अपने फिल्मी करियर में कर्टसन का किरदार निभाया है। फिल्म 'बेगम जान' में उन्होंने इस रोल को निभाया था। ये फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी।

यह भी पढ़ें- 'पागल नहीं हैं संजय लीला भंसाली', 'हीरामंडी' एक्टर शेखर सुमन ने गुस्सैल रवैये पर SLB का किया बचाव