Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'टॉप एक्टर ने कमरे में बुलाया', Hema Commission Report के बाद मलयालम इंडस्ट्री में उठने लगी आवाज

कुछ साल पहले हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में मी-टू आंदोलन ने जोर पकड़ा था जिसके बाद कई कलाकारों पर गंभीर आरोप लगे थे। इनमें कुछ ऐसे थे जिन्हें काफी संस्कारी माना जाता था। अब हेमा कमीशन की रिपोर्ट आने के बाद ऐसा लग रहा है कि मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में भी Me Too Movement शुरू हो सकता है। अगर पीड़ित महिलाएं आगे आईं तो कई खुलासे होंगे।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Tue, 20 Aug 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
हेमा कमीशन की रिपोर्ट से बवाल मचा है। फोटो- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हेमा कमीशन की शॉकिंग रिपोर्ट से मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में सनसनी फैल गई है। महिलाओं के यौन शोषण और उत्पीड़न के संगीन आरोपों के बाद पीड़ितों ने आवाज उठाना शुरू कर दिया है।

मलयालम सिनेमा के दिग्गज कलाकार स्वर्गीय तिलकन की बेटी ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि पिता के निधन के बाद एक टॉप एक्टर ने उनके साथ आपत्तिजनक बर्ताव किया था। 

'माफी मांगने के बहाने बुलाया'

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सोनिया तिलकन ने बताया कि कई साल पहले एक बड़े एक्टर ने उन्हें यह कहकर अपने कमरे में बुलाया था कि वो उनके पिता के साथ किये गये खराब व्यवहार के लिए माफी मांगना चाहते हैं, लेकिन बाद में आपत्तिजनक संदेश भेजने शुरू कर दिये थे। 

यह भी पढ़ें: Hema Committee Report: सेक्सुअल हैरेसमेंट का शिकार होती हैं एक्ट्रेसेज, मना करने पर फिल्म से कट जाता है पत्ता

उन्होंने आगे बताया कि मलयालम इंडस्ट्री में एक पॉवर ग्रुप है, जो इसे और Association of Malayalam Movie Artists को लम्बे समय से नियंत्रित कर रहा है। मेरे पिता ने जब अंदरूनी मामलों को लेकर आवाज उठाई तो उन्हें एसोसिशन से बाहर निकाल दिया गया था। इसके पीछे भी वही पॉवर ग्रुप था।

हेमा रिपोर्ट में भी तिलकन के साथ हुए खराब बर्ताव का जिक्र है, जिन्हें AMMA से जीवनभर के लिए बैन कर दिया गया था। सोनिया ने बताया कि उस एक्टर ने उनसे काफी प्यार से बात ती थी, लेकिन बाद में गलत इरादे से संदेश भेजे थे, जबकि वो उन्हें बचपन से देखती आ रही थीं।

समय आने पर खोलेंगी एक्टर का नाम

हालांकि, सोनिया ने एक्टर का नाम फिलहाल बताने से इनकार करते हुए कहा कि वक्त आने पर खुलासा करेंगी। मेरे या मेरे किसी साथी की एक गलती मुश्किलें बढ़ा सकती है। हम लोग इसका जवाब जरूर देंगे, मगर रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद।

सोनिया ने कहा कि उन्होंने यह खुलासा उन महिलाओं को समर्थन देने के लिए किया है, जिन्होंने हेमा कमेटी के समक्ष बयान दिये हैं। जब मेरी जैसी आउटसाइडर के साथ ऐसा हुआ तो सोचिए जो इंडस्ट्री के भीतर काम कर रहे हैं, उनकी क्या हालत होगी। 

यह भी पढ़ें: मलयालम स्टार Mohanlal की हालत में सुधार, रेस्पिरेट्री इनफेक्शन की वजह से हुए थे भर्ती

रिपोर्ट पर क्या बोले AMMA सचिव?

हेमा कमेटी की रिपोर्ट सोमवार को सार्वजनिक की गई थी, जिसके बाद मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हंगामा मचा हुआ है। हालांकि, अभी तक किसी बड़े कलाकार ने इस पर अपनी राय नहीं दी है।

द न्यूज मिनट के अनुसार, सोमवार को AMMA के सचिव और एक्टर सिद्दीक ने कहा कि Mazhavil Entertainment Awards 2024 के बाद ही इस पर कोई कमेंट करेंगे, जो 20 अगस्त को होने हैं। सिद्दीक ने कहा कि अभी रिपोर्ट आई है। यह बेहद संवेदनशील मामला है। हमें कुछ बोलते हुए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

सीएम विजयन ने दिया कार्रवाई का भरोसा

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा है कि हेमा कमीशन के सामने जिसने भी बयान दर्ज करवाये हैं, अगर उनमें से कोई भी शिकायत दर्ज करवाता है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी। चाहे कोई कितना भी बड़ा हो, मगर कानून के अनुसार उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।