Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gadar 2 Villain: 'गदर 2' के लिए 3 मिनट में फाइनल हुआ था मनीष वाधवा का रोल, इस वीडियो से दिखाया था कमाल

Manish Wadhwa मनीष वाधवा एक्टिंग के क्षेत्र के जाने माने कलाकार हैं। फिल्म गदर 2 में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि वह निगेटिव रोल में हैं लेकिन सनी देओल के सामने इतनी बढ़िया एक्टिंग है कि उनकी तारीफ न करना मुश्किल बन रहा है। मनीषा वाधवा को गदर 2 के विलेन का रोल यूं ही नहीं मिल गया था। इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Sun, 13 Aug 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
Still Image of Sunny Deol and Manish Wadhwa from Gadar 2

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉक्स ऑफिस पर इन दिनों 'गदर' मचा रही 'गदर 2' में सनी देओल, अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा के अभिनय का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। इन सबके बीच पाकिस्तानी सेना के जनरल हामिद इकबाल का किरदार निभाने वाले मनीष वाधवा को नहीं भूलना चाहिए। उनके निगेटिव किरदार ने फिल्म में जान डाली है। वह लीड एक्टर सनी देओल को कड़ी टक्कर देते नजर आए हैं। इस रोल के लिए उन्हें कैसे कास्ट किया गया, इसकी कहानी दिलचस्प है।

किस्मत से मिली थी 'गदर 2'

मनीषा वाधवा को टीवी इंडस्ट्री का चाणक्य कहा जाता है। वह काफी समय से एक्टिंग की फील्ड में सक्रिय हैं और अपने करियर में एक से बढ़कर एक रोल निभाए हैं। टीवी की दुनिया में अपनी एक्टिंग का परचम लहराने वाले मनीष वाधवा को 'गदर 2' किस्मत से मिली थी।

कैसे हुई थी मनीषा वाधवा की कास्टिंग?

22 साल बाद जब 'गदर 2' रिलीज हुई, तो अमरीश पुरी को लोगों ने बहुत मिस किया। 'गदर' फिल्म में उन्होंने दमदार तरीके से निगेटिव किरदार निभाकर लोगों का दिल जीत लिया था। कुछ ऐसा ही मनीषा वाधवा ने 'गदर 2' में किया है। एक पोर्टल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि फिल्म के लिए उनकी कास्टिंग कैसे हुई थी।

मनीष वाधवा ने बताया

''अनिल शर्मा काफी समय से एक विलेन की तलाश में थे। उन्होंने किसी से बात की थी, लेकिन फिर भी वह संतुष्ट नहीं थे। वह ऐसे व्यक्ति की तलाश में थे, जो अमरीश जी जितना अच्छा हो और सनी देओल के सामने दमदार दिखे। मैं यह नहीं कह रहा कि मैं अमरीश जी जितना अच्छा हूं, लेकिन अगर मैं उनके करीब भी पहुंच सका, तो ये मेरे लिए बड़ी बात होगी।''

मनीष ने बताया कि विलेन की कास्टिंग तक अनिल शर्मा ने भारत वाला हिस्सा शूट कर लिया था। पाकिस्तान वाला हिस्सा शूट करना बाकी था क्योंकि विलेन फाइनल नहीं हुआ था। उनके लिए फाइट मास्टर रवि वर्मा ने बात की थी।

पुराने वीडियो ने दिलाया रोल

मनीष ने बताया कि फाइट मास्टर रवि वर्मा के साथ उन्होंने अपनी पहली साउथ फिल्म 'श्याम सिंघा रॉय फाइट' की थी। वही गदर 2 में फाइट मास्टर हैं। उन्होंने ही अनिल शर्मा को विलेन के लिए मनीष का नाम सुझाया था। उन्होंने बताया कि अनिल शर्मा को उनका वीडियो दिखाया गया, जिसके बाद 'गदर 2' के डायरेक्टर को उनकी बोली, आवाज और संवाद का तरीका पसंद आया। बस फिर क्या था। इसके बाद अनिल शर्मा ने उन्हें गदर 2 के विलेन के लिए परफेक्ट समझा और उन्हें फाइनल कर दिया गया।

मनीष वाधवा को हामिद इकबाल के रोल के लिए तीन मिनट में फाइनल कर दिया गया था। उनकी लाइन्स के साथ एक छोटा सा लुक टेस्ट हुआ। सनी देओल उनके लुक टेस्ट से खुश हुए और इस तरह 'गदर 2' के विलेन का रोल उनकी झोली में गया।

'गदर 2' का कलेक्शन

फिल्म के कलेक्शन की बात करें, तो मूवी ने पहले ही दिन छप्परफाड़ कमाई कर ली। 'गदर 2' की ओपनिंग 40.10 करोड़ से हुई। वहीं, दूसरे दिन फिल्म ने 44 करोड़ तक की कमाई की। जिस रफ्तार से सनी देओल की फिल्म कमाई कर रही है, उसे देख कहना ये गलत नहीं होगा कि यह तीन दिन में 100 करोड़ का आंकड़ा भी पार कर ले जाएगी।