Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shah Rukh Khan से पहले फरहान अख्तर ने ऋतिक रोशन को ऑफर की थी Don, कहानी लिखते-लिखते क्यों बदल लिया था मन?

सुपरहिट फिल्म डॉन में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने एंटी हीरो बनकर बॉक्स ऑफिस पर छा गये थे लेकिन क्या आपको पता है कि फरहान अख्तर ने इस फिल्म के लिए पहले ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) चुना था। कहानी लिखते-लिखते फरहान ने ऋतिक को हटाकर शाह रुख को साइन कर लिया था। फरहान ने बताया कि उन्होंने क्यों ऋतिक को नहीं कास्ट किया।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 09 Aug 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान नहीं ऋतिक रोशन थे डॉन के लिए पहली पसंद। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कई बार किसी कलाकार की ठुकराई फिल्म किसी दूसरे कलाकार को स्टार बना देती है। यूं तो शाह रुख खान पहले से ही दमदार हीरो की लिस्ट में गिने जाते हैं लेकिन डॉन (Don) मूवी ने उनके स्टारडम में और इजाफा किया है। हालांकि, ऐसा न हुआ होता अगर एक बॉलीवुड एक्टर ने इस फिल्म को ठुकराया न होता। हाल ही में, फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) ने डॉन के लिए अपनी पहली च्वॉइस का खुलासा किया है।

डॉन और डॉन 2 में शाह रुख खान ने एंटी हीरो के किरदार से पर्दे पर आग लगा दी थी। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थीं। अब इस फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म डॉन 3 (Don 3) में रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने शाह रुख खान को रिप्लेस किया है। इस बीच एक हालिया इंटरव्यू में डॉन के निर्माता-निर्देशक फरहान अख्तर ने बताया कि शाह रुख से पहले उन्होंने ऋतिक को यह फिल्म ऑफर की थी।

ऋतिक को पहले ऑफर हुई थी डॉन

राज शमानी के पॉडकास्ट में फरहान अख्तर ने कहा, "ऋतिक और मैंने लक्ष्य (2004) की है और हमने एक साथ काम करके बहुत खूबसूरत पल बिताया है। इसलिए मैं ऋतिक के पास गया और कहा, 'मैं सोच रहा हूं मैं डॉन का रीमेक बनाऊं।' उन्होंने कहा 'अच्छा है दोस्त।' मैंने कहा, 'मुझे लिखने दो और फिर मैं आपके पास लेकर आऊंगा।' उन्होंने कहा, 'कूल।' जब मैं लिख रहा था, तब मेरे दिमाग में जिस शख्स का चेहरा घूम रहा था, वो शाह रुख हैं, जैसे मैं उन्हें जानता हूं।"

यह भी पढ़ें- फरहान अख्तर ने की पुष्टि! इस दिन शुरू होगी रणवीर सिंह स्टारर Don 3 की शूटिंग

Hrithik Roshan Farhan Akhtar

क्यों डॉन के लिए शाह रुख को किया कास्ट?

फरहान अख्तर ने बताया कि शाह रुख की पर्सनैलिटी ने उन्हें डॉन के लिए कास्ट करने को मजबूर किया। दिल धड़कने दो एक्टर ने कहा, "हमने साथ में समय बिताया है, हमने दिल्ली में कॉमन फ्रेंड्स के साथ इधर-उधर पार्टी की है। जिस तरह वह थे, उनकी सिनेमैटिक इमेज नहीं बल्कि उनकी पर्सनैलिटी, उनकी बुद्धि, उनका सरकैस्टिक सेंस ऑफ ह्यूमर, वह खुद का मजाक बना सकते हैं। जब मैं लिख रहा था, मैंने सोचा कि यह शख्स इस पार्ट के लिए बेस्ट है, लेकिन मैंने पहले ही ऋतिक को जुबान दे दी थी।"

डॉन से हटाने पर क्या था ऋतिक का रिएक्शन

डॉन में ऋतिक रोशन को हटाकर शाह रुख खान की एंट्री की कहानी के साथ फरहान अख्तर ने बताया कि इस पर क्रिश स्टार का क्या रिएक्शन था। फरहान ने कहा, "मैंने ऋतिक को कॉल किया और कहा कि मैं उस फिल्म की कहानी लिख रहा हूं जिसके बारे में मैंने आपको बताया था लेकिन जितना ज्यादा मैं इसे लिख रहा हूं, मुझे एहसास हो रहा है कि मुझे इस फिल्म के लिए शाह रुख के पास जाना चाहिए।"

Farhan Akhtar

फरहान ने कहा, "मैं कभी नहीं भुलूंगा, उन्होंने कहा था, 'फरहान, आपको अपनी फिल्म बनानी है और वो भी सबसे अच्छे तरीके से। अगर आपको लगता है कि वह इसके लिए फिट हैं, प्लीज आप उनके पास जाइए। मेरे बारे में फिक्र मत कीजिए।' यह बहुत ही अच्छी बात है।" मालूम हो कि डॉन 2 में ऋतिक रोशन ने कैमियो किया था। 

यह भी पढ़ें- Don 3: अगले साल इस महीने से फ्लोर पर आएगी 'डॉन-3', रणवीर-कियारा की मूवी की ये है शूटिंग लोकेशन