Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aditya Chopra की इस एक सलाह ने सूरज बड़जात्या की 'हम आपके हैं कौन' को बनाया ब्लॉकबस्टर, डूबने से बचाया करियर

Hum Aapke Hain Koun सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म हम आपके हैं कौन आज भी लोगों की ऑल टाइम फेवरेट फिल्मों में से एक हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सूरज बड़जात्या की इस फिल्म को आदित्य चोपड़ा की सलाह ने डिजास्टर होने से बचाया।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Tue, 21 Feb 2023 04:34 PM (IST)
Hero Image
Hum Aapke Hain Koun Sooraj Barjatya Revealed Aditya Chopra One Advice Make Salman Khan and Madhuri Dixit Film Blockbuster/Imdb

 नई दिल्ली, जेएनएन। Aditya Chopra Advice Sooraj Barjatya: हम आपके हैं कौन हिंदी सिनेमा की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। सलमान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर ये फिल्म आज भी जब टीवी पर आती है, तो लोग बड़े चाव से बैठकर इसे अपने परिवार संग देखते हैं। इस फिल्म का निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था।

1994 में रिलीज हुई इस फिल्म फैमिली ड्रामा फिल्म के सभी गाने आज भी सुपरहिट हैं। इस फिल्म को सुपरहिट बनाने में जितना ज्यादा योगदान निर्देशक सूरज बड़जात्या और फिल्म की स्टारकास्ट का है, उतना ही योगदान आदित्य चोपड़ा का भी है। आदित्य चोपड़ा की एक सलाह की वजह से सूरज बड़जात्या की ये फिल्म आज सिनेमा की सबसे यादगार फिल्मों में शामिल है।

हम आपके हैं कौन का पहला शो हुआ था डिजास्टर

नेटफ्लिक्स पर हाल ही में 'द रोमांटिक्स' डॉक्यूमेंट्री सीरीज रिलीज हुई है। इस सीरीज में सूरज बड़जात्या भी आदित्य से अपनी पहली मुलाकात का किस्सा शेयर करते हुए नजर आए। सूरज बड़जात्या ने कहा, 'मुझे याद है मेरी आदि से पहली मुलाकात मैंने प्यार किया की स्क्रीनिंग के दौरान हुई थी। तब तक मुझे पता नहीं था कि वह यश चोपड़ा के बेटे हैं।

मुझे ये पता चला कि उन्हें मैंने प्यार किया काफी पसंद आई। उसके बाद मेरी दूसरी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' का लिबर्टी सिनेमा में शो हुआ था और वह डिजास्टर साबित हुआ। मैं ऑफिस आया तो मुझे पहला फोन आदित्य का आया, उन्होंने लिबर्टी में वो शो देखा था'।

आदित्य चोपड़ा ने सूरज बड़जात्या को दी थी ये सलाह

सूरज बड़जात्या ने आगे बताया कि आदित्य चोपड़ा ने उनसे क्या कहा। निर्देशक बोले, 'सूरज ये बहुत बढ़िया फिल्म है, तुम घबराओ मत'। तो मैंने उनसे बोला, 'आदित्य लोग कैसे रिएक्शन दे रहे हैं, तुमने देखा है। यहां तक कि इंडस्ट्री के लोग मुझे बोल रहे हैं कि तुमने ये क्या बनाया है'।

मेरी बात सुनकर आदित्य ने कहा, 'कुछ नहीं, मैं एक चीज बोलूं। फिल्म में से ये ढाई गाने काटोगे तो फिल्म अच्छा बिजनेस कर जाएगी'। मैं सच कहूं कि मेरे भी दिमाग में ये बात पिछले पांच महीने से चल रही थी और उन्होंने उसी बात को बोला और मैंने अगले दिन ही फिल्म से ढाई गाने हटा दिए।

सलमान खान के करियर की बनी बड़ी हिट

पारिवारिक फिल्मों के लिए मशहूर सूरज बड़जात्या कम ही फिल्में बनाते हैं, लेकिन जब भी आते हैं वह ऑडियंस के चेहरे पर बड़ी सी स्माइल और आंखों में आंसू दे जाते हैं। मैंने प्यार किया और हम आपके हैं कौन सलमान खान के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट रहा है।

इस फिल्म में सलमान खान और माधुरी के अलावा आलोक नाथ, रीमा लागू, अनुपम खेर सहित सभी किरदारों को काफी पसंद किया गया। 1994 में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से 250 करोड़ के आसपास की टोटल कमाई की थी।

यह भी पढ़ें: Anushka Sharma का आदित्य चोपड़ा को लेकर खुलासा, कहा था- फिल्म मिलने की बात माता-पिता को भी मत बताना

यह भी पढ़ें: Yash Chopra के डूबते करियर में फरिश्ता बनकर आईं श्रीदेवी, कंपनी बंद करने की आ गई थी नौबत