Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 Years Of Hungama: अक्षय खन्ना नहीं थे पहली पसंद, ‘हेरा-फेरी’ और 'फुटपाथ' से क्या है कनेक्शन?

‘हंगामा’ बॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म थी जो 1 अगस्त 2003 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म में अक्षय खन्ना आफताब शिवदासानी रिमी सेन परेश रावल राजपाल यादव जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे। फिल्म के निर्देशक प्रियदर्शन थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। दर्शकों को आज भी ये फिल्म उतनी ही पसंद है और हर हफ्ते यह फिल्म किसी ना किसी टीवी चैनल पर दिख जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 31 Jul 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
20 Years of Priyadarshan movie Hungama. Photo- Mid day

 नई दिल्ली, जेएनएन। 20 years of Hungama पहली अगस्त को डायरेक्टर प्रियदर्शन की फिल्म ‘हंगामा’ 20 साल की हो जाएगी। सदी की शुरुआत में प्रियदर्शन ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन कॉमेडी फिल्में दी हैं, जो आज भी इतने सालों बाद भी लोकप्रिय हैं। इन फिल्मों को दर्शक टीवी या ओटीटी पर देखते रहते हैं। हंगामा ऐसी ही फिल्मों की लिस्ट में शामिल है, जिसकी चमक वक्त के साथ फीकी नहीं पड़ी है।

फिल्म में अक्षय खन्ना, आफताब शिवदसानी, रिमी सेन और परेश रावल जैसे कलाकारों ने प्रमुख किरदार निभाये थे, लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें कई कलाकार ऐसे हैं, जो इन किरदारों के लिए पहली पसंद नहीं थे। ऐसे ही कुछ दिलचस्प किस्से।

सैफ अली खान को ऑफर की गयी थी हंगामा

‘हंगामा’ फिल्म में ‘जीतेन्द्र सहाय’ उर्फ ‘जीतू’ के किरदार के लिए अक्षय खन्ना पहली पसंद नहीं थे। यह रोल पहले सैफ अली खान को ऑफर किया गया था, लेकिन उस वक्त सैफ कई और फिल्मों में व्यस्त थे, जिस कारण उन्हें इस मूवी को मना करना पड़ा। फिर जाकर यह रोल अक्षय खन्ना की झोली में गिरा।

Photo- Mid day

हंगामा से रिमी सेन किया था डेब्यू

इस फिल्म से अपना हिंदी डेब्यू करने वाली रिमी सेन ने अंजलि पाटेकर का रोल निभाया था। इस किरदार के लिए पहले प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी से सम्पर्क किया गया था, लेकिन उन दोनों ने ही इस फिल्म को ना कह दिया। जिसके बाद ‘अंजलि’ का किरदार रिमी सेन के पास गया।

Photo- Mid day

‘हेरा-फेरी’ से कनेक्शन

‘हंगामा’ का कनेक्शन प्रियदर्शन की साल 2000 में आई सुपरहिट फिल्म ‘हेरा-फेरी’ से भी है। दरअसल, ‘हंगामा’ में आफताब के पिता का नाम ‘बाबूराव गणपतराव आप्टे’ बताया गया था। वहीं, फिल्म ‘हेरा-फेरी’ में परेश रावल के किरदार का नाम ‘बाबूराव गणपतराव आप्टे’ था।

इसके अलावा, ‘हंगामा’ में आफताब और परेश रावल दोनों ही मुख्य किरदारों में थे, लेकिन पूरी फिल्म में दोनों का कोई भी सीन साथ में नहीं था।

फिल्म का चर्चित गाना

‘चैन आपको मिला’ इस फिल्म के चर्चित गानों में से एक था, लेकिन ये गाना साल 1993 में ही नदीम-श्रवण ने रिकॉर्ड कर लिया था। दरअसल, ये गाना किसी अन्य फिल्म में विनोद खन्ना और रीना रॉय पर फिल्माया जाना था, लेकिन ये फिल्म कभी बनी ही नहीं। फिर इसी गाने को नदीम-श्रवण ने ‘हंगामा’ में शान और साधना सरगम के आवाज के साथ शूट किया गया।

‘फुटपाथ’ में भी ‘चैन आपको मिला’ गाना

नदीम-श्रवण ने उसी साल रिलीज फिल्म ‘फुटपाथ’ में भी ‘चैन आपको मिला’ गाने को आशा भोसले और एस पी बालासुब्रमण्यम की आवाज के साथ रिक्रिएट किया। मजे की बात तो ये थी कि दोनों ही फिल्मों में आफताब शिवदसानी थे, लेकिन जहां ‘हंगामा’ में यह गाना आफताब पर नहीं फिल्माया गया था, वहीं, ‘फुटपाथ’ में इस गाने में आफताब नजर आते हैं। दोनों गानों का मिजाज अलग था। हंगामा का गाना हैप्पी सॉन्ग था तो फुटपाथ में इसे सैड सॉन्ग बनाकर पेश किया गया था।

‘हंगामा’ का दूसरा पार्ट

साल 2021 में ‘हंगामा’ का दूसरा पार्ट भी रिलीज किया गया, इस फिल्म से लोगों को काफी उम्मीदें थीं, क्योंकि यह डायरेक्टर प्रियदर्शन और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की बॉलीवुड में कमबैक फिल्म बताई जा रही थी, लेकिन यह मूवी अपने ओरिजिनल फिल्म की तरह ‘हंगामा’ नहीं कर पाई।