Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IC 814 Row: 'भारतीयों की भावनाओं से खेलने का अधिकार नहीं,' Netflix कंटेंट हेड को सरकार ने लगाई लताड़?

हाल ही में रिलीज होने वाली नेटफ्लिक्स वेब सीरीज आईसी 814 द कंधार हाइजैक (IC 814 The Kandahar Hijack) को लेकर नया विवाद छिड़ गया है। सीरीज में आतंकियों के बदले नाम को लेकर फिलहाल सुर्खियां तेज हैं। इस मामले में भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को समन भेजा है। इसके साथ ही अब इसके पीछे की वजह भी सामने आ गई है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 03 Sep 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
आईसी 814 को लेकर छिड़ा विवाद (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। वेब सीरीज आईसी 814-द कंधार हाइजैक (IC 814 The Kandahar Hijack) को लेकर इस वक्त सुर्खियों का बाजार काफी गर्म है। सच्ची घटना पर आधारित अभिनेता विजय वर्मा (Vijay Varma) की इस वेब सीरीज में आतंकियों के बदले हुए नाम को लेकर कानूनी विवाद भी छिड़ गया है। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए बीते कल भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) की तरफ से ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की कंटेंट हेड को तलब किया गया। 

अब उनको समन भेज जाने की असली वजह सामने आई गई है। जिसमें बताया गया है कि क्यों मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स (Netflix) कंटेंट हेड के खिलाफ ये एक्शन लिया है। 

इस वजह से भेजा समन

वेब सीरीज आईसी 814- द कंधार हाइजैक में आतंकियों के नाम हिंदू धर्म के लोगों से प्रेरित हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने आपत्ति जताई है। इसको लेकर कोर्ट में याचिका भी दायर की गई है। बढ़ते बवाल को मद्देनजर रखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को समन भेज जवाब मांगा है।

ये भी पढ़ें- IC814: इब्राहिम, शाहिद और शाकिर कैसे बन गए भोला, शंकर और बर्गर; द कंधार हाइजैक सीरीज में क्‍या है आतंकियों के नामों की सच्चाई?

अब समाचार एजेंसी एएनआई की तरफ से एक्स पर एक लेटेस्ट ट्वीट किया गया है, जिसमें बताया गया है कि इस समन के पीछे की असली वजह क्या थी। ट्वीट में सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए लिखा है-

भारतीय लोगों की भावना के साथ खेलने का किसी को भी अधिकार नहीं है। देश की संस्कृति और सभ्यता को हमेशा सर्वोपरि रखना चाहिए और इसका सम्मान अनिवार्य है। किसी भी मसले को गलत तरीके से दिखाने से पहले आपको इस पर विचार विमर्श करना चाहिए। 

इस तरह से मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को लताड़ लगाई है। इससे ये साफ जाहिर होता है कि सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है। 

कब रिलीज हुई आईसी 814

निर्देशक अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी आईसी 814 द कंधार हाईजैक को बीते 29 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया है। सीरीज में विजय वर्मा के अलावा पंकज कपूर, राजीव ठाकुर, पूजा गौर, कुमुद मिश्रा, नसीरुद्दीन शाह और अनुपम त्रिपाठी जैसे कलाकार मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- इन कारणों के चलते आपको जरूर देखनी चाहिए IC-814 द कंधार हाइजैक' सीरीज