Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IC 814: आतंकियों के नाम बदलने पर विवादों में घिरी 'द कंधार हाईजैक' सीरीज, डायरेक्टर ने दी सफाई; पढ़ें क्या है विवाद

The Kandahar Hijack IC 814 आईसी 814 द कंधार हाईजैक सीरीज की नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग शुरू हो चुकी है। हाईजैक की सच्ची घटना पर आधारित यह सीरीज विवादों में घिर चुकी है। दरअसल फिल्म में आतंकियों के नाम बदले गए हैं जिसपर लोगों ने आपत्ति जाहिर की है। वहीं इस मामले पर डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा को सफाई भी देनी पड़ी है। आइए समझते हैं कि पूरा मामला क्या है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 01 Sep 2024 11:08 PM (IST)
Hero Image
IC 814 The Kandahar Hijack series: विवादों में घिरी सीरीज को लेकर डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने दी सफाई। (फोटो: नेटफ्लिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक की घटना पर 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' (IC 814 The Kandahar Hijack) सीरीज आई है। इस फिल्म में एक्टर विजय वर्मा ने कैप्टन देवी शरण का किरदार निभाया है, जो प्लेन के हाईजैक के दौरान पायलट हैं। नेटफ्लिक्स पर इस सीरीज की स्ट्रीमिंग शुरू हो चुकी है।

पांच आतंकियों ने प्लेन को किया था हाईजैक

24 दिसंबर 1999 को इंडियन एयरलाइंस का प्लेन IC-814, 176 पैसेंजर्स को लिए काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरा था। उड़ान भरते समय इस प्लेन को हाईजैक कर लिया जाता है।  

प्लेन को पांच नकाबपोश आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया था। यह आतंकवादी प्लेन को अमृतसर, लाहौर, दुबई होते हुए कंधार ले जाते हैं। हाईजैक की घटना सात दिनों तक चलती रही।

क्या है फिल्म को लेकर विवाद?

जिन पांच आतंकवादियों ने प्लेन हाईजैक किया था वो सभी मुस्लिम थे। जिनका नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, ज़हूर मिस्त्री और शाकिर थे। लेकिन इस वेब सीरीज में इन आतंकवादियों के बदले हुए नाम भोला और शंकर रखे गए हैं। इसी पर विवाद छिड़ गया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स फिल्म को बायकॉट करने की मांग कर रहे हैं।

किरदार के बदले गए नाम को लेकर मूवी सीरीज डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने रविवार को दावा किया कि इस घटना में शामिल आतंकवादियों ने एक-दूसरे के अलग अलग-अलग नामों यानी नकली नाम का इस्तेमाल किया था। इस सीरीज को तैयार करने के लिए काफी रिसर्च की गई है।

डायरेक्टर को ट्रोल कर रहे यूजर्स

सोशल मीडिया पर एक यूजर्स ने कहा कि डायरेक्टर जानबूझकर तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे हैं। इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश की जा रही है।

वहीं, एक अन्य यूजर्स ने कहा, आईसी 814 की त्रासदी को एक हास्यास्पद कहानी में बदलकर, सिन्हा ने दिखाया है कि उनकी निष्ठा कहां हैं। उनकी निष्ठा पीड़ितों या सच्चाई के साथ नहीं, बल्कि एक कपटी एजेंडे के साथ जो आतंकवाद की क्रूरता को कमतर करने और हिंदू समुदाय को बदनाम करने का प्रयास है।

यह भी पढ़ें: Netflix New Web Series 2024: इस साल नेटफ्लिक्स पर होगा कपिल शर्मा से लेकर हनी सिंह की सीरीज का धमाल, देखिए पूरी लिस्ट