Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IFFI 2023: भारत का 54वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 नवंबर से गोवा में होगा शुरू

IFFI 2023 20 नवंबर से गोवा में 54वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI 2023) आयोजित किया जाएगा । जो 28 नवंबर तक चलेगा। इस दौरान 45 फिल्मों की स्पेशल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इस महोत्सव में देश और दुनिया के सिनेमा जगत के जाने-माने सितारे शामिल होंगे। इसके अलावा कई फेमस निर्माता और निर्देशक इस फेस्टिवल में शिरकत करेंगे ।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavUpdated: Mon, 06 Nov 2023 09:57 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव IFFI 2023 (Photo X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 54वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI 2023) 20 नवंबर से गोवा में आयोजित किया जाएगा। जो 28 नवंबर तक चलेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सह ठाकुर ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि IFFI गोवा वैश्विक फिल्मों को एक महत्वपूर्ण मंच देता है।

उन्होंने कहा कि IFFI दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक है। यह सिनेमाई उत्कृष्टता का एक प्रतीक है जो देश और दुनियाभर से बेहतरीन प्रतिभाओं को एक साथ लाता है।

यह भी पढ़ें- IFFI 2023: में इस दिन शुरू होगा गोवा फिल्म फेस्टिवल, जानिए मूवी प्रीमियर और गेस्ट लिस्ट की पूरी डिटेल्स

20 से 28 नवंबर तक चलेगा ये फिल्म महोत्सव

महोत्सव की शुरुआत ब्रिटिश फिल्म कैचग डस्ट से होगी। IFFI समापन अमेरिकी फिल्म द फेदरवेट से होगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि ओटीटी क्षेत्र में सालाना 28 प्रतिशत वृद्धि वाली गतिशीलता को देखते हुए मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफार्मों पर उत्कृष्ट कंटेंट क्रिएटर्स को मान देते हुए पुरस्कार की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि 15 ओटीटी प्लेटफार्मों से 10 भाषाओं में कुल 32 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं और विजेता को दस लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया जाएगा।

45 फिल्मों की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय जूरी प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के विजेता का चयन करेगी। उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रसिद्ध हालीवुड अभिनेता और निर्माता माइकल डगलस को 54वें भारत अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि भारत की मीडिया और मनोरंजन उद्योग विश्व स्तर पर पांचवा सबसे बड़ा बाजार है और बाजार हर साल बढ़ रहा है। अगर हम पिछले तीन साल की औसत वृद्धि देखें तो यह सालाना 20 प्रतिशत बढ़ा है। दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्मों के निर्माण के साथ, भारतीय फिल्म उद्योग दुनिया के सभी कोनों तक पहुंचने वाले नवाचार और रचनात्मकता के प्रतीक के रूप में खड़ा है। इस दौरान 45 फिल्मों की स्पेशल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

ये स्टार्स होंगे शामिल

यह भी पढ़ें- IFFI 2023: इस हॉलीवुड स्टार को मिलेगा सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, अनुराग ठाकुर ने किया एलान

54वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में देश और दुनिया के सिनेमा जगत के जाने-माने सितारे शामिल होंगे। इसके अलावा कई फेमस निर्माता और निर्देशक इस फेस्टिवल में शिरकत करेंगे। इतना ही नहीं देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा इस फिल्म महोत्सव में बतौर गेस्ट के तौर पर शामिल हो सकती हैं।