Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IFFI 2023: 'पंचायत सीजन 2' और 'कांतारा' को पुरस्कार, हॉलीवुड एक्टर माइकल डगलस को सत्यजीत रे अवॉर्ड

IFFI 2023 गोवा में अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन हर साल किया जाता है जिसमें देश और दुनिया की फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाती है। सिनेमा के दिग्गज जुटते हैं और फिल्मों पर मंथन किया जाता है। समारोह के समापन पर फिल्मों और कलाकारों को सम्मानित किया जाता है। इस साल इफ्फी में कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने भी हिस्सा लिया।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Wed, 29 Nov 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
इफ्फी में माइकल डगलस को सत्यजीत रे अवॉर्ड दिया गया है। फोटो- इफ्फी

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। गोवा में 20 से 28 नवम्बर तक चले अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI 2023) के समापन समारोह में मंगलवार को फिल्म, वेब सीरीज और कलाकारों को सम्मानित किया गया। हॉलीवुड के लीजेंड्री एक्टर माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफ टाइम एचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। माइकल ने अपनी पत्नी एक्ट्रेस कैथरीन जेटा जोन्स के साथ समारोह में शिरकत की।

9 दिन चले समारोह में 79 देशों की 280 फिल्में दिखाई गई थीं, जिनमें भारत की 25 फीचर फिल्में और 20 गैर-फीचर फिल्में थीं। वहीं, 183 अंतरराष्ट्रीय फिल्में शामिल थीं।

3 भारतीय फिल्मों के साथ 12 अंतरराष्ट्रीय फिल्मों को गोल्डन पीकॉक पुरस्कार से नवाजा गया था। इस अवॉर्ड में 40 लाख रुपये की धनराशि, एक सर्टिफिकेट और एक गोल्डन पीकॉक मेडल विजेता को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Filmfare OTT Awards 2023- इन 9 सीरीज ने जमाई धाक, अब तक नहीं देखीं तो इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर करें बिंज वॉच

पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट:

  • बेस्ट फिल्म

फारसी ड्रामा थ्रिलर फिल्म एंडलेस बॉर्डर्स (Endless Borders) 

  • बेस्ट एक्टर

पोरिया रहीमी सैम Pouria Rahimi Sam (एंडलेस बॉर्डर्स)

  • बेस्ट एक्ट्रेस

पार्टी ऑफ फूल्स (Party Of Fools) फिल्म के लिए मेलानी थिएरी (Melanie Thierry) 

  • बेस्ट डायरेक्टर

ब्लागाज लेसन्स (Blaga's Lessons) फिल्म के लिए स्टीफन कोमांदरेव (Stephan Komandarev)

  • विशेष जूरी अवॉर्ड

कन्नड़ फिल्म 'कांतारा' के लिए ऋषभ शेट्टी

  • बेस्ट वेब सीरीज 

'पंचायत सीजन 2' को सम्मानित किया गया

  • बेस्ट डेब्यूटेंट डायरेक्टर (फीचर फिल्म)

सीरियन-अरेबिक फिल्म When The Seedlings Grow के लिए रेगर आजाद काया (Reger Azad Kaya)

  • सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

माइकल डगलस

फिल्मकार शेखर कपूर इस साल इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन जूरी के अध्यक्ष थे। स्पैनिश सिनेमैटोग्राफर जोस लुइस अल्काइन, फ्रांसीसी फिल्म निर्माता जेरोम पैलार्ड और कैथरीन डुसार्ट और ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता हेलेन लीक भी इस जूरी का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें: Emmy Awards Winning Series- ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर देख सकते हैं एमी अवॉर्ड्स जीतने वाली ये सीरीज, पढ़िए- कहां?

फिल्म समारोह में कई बॉलीवुड कलाकारों ने समय-समय पर शिरकत की, जिनमें सलमान खान भी शामिल हैं। सलमान अपनी भांजी अलीजे अग्निहोत्री की डेब्यू फिल्म फर्रे को सपोर्ट करने पहुंचे थे, जिसकी स्क्रीनिंग समारोह में की गयी। इफ्फी का आरम्भ 20 नवम्बर को हुआ था। ओपनिंग सेरेमनी को करिश्मा तन्ना और अपारशक्ति खुराना ने होस्ट किया था।