Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMDb ने जारी की 2023 की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट, नहीं हिला पाया कोई शाह रुख खान का सिहांसन, जवान-पठान सबसे ऊपर

IMDb Top 10 Films 2023 List आईएमडीबी साल के अंत में अपनी टॉप 10 लिस्ट जारी करती है। जिसमें फिल्म गाने से लेकर सीरीज तक कई अलग- अलग कैटेगरी होती है। अब आईएमडीबी ने साल 2023 की टॉप 10 फिल्मों की भी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में वो सुपरहिट फिल्में शामिल है जिन्हें दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 10:27 PM (IST)
Hero Image
IMDb Top 10 Films 2023 List, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 2023 हिंदी सिनेमा के लिए शानदार साल साबित हुआ और भारतीय सिनेमा के लिए यह निश्चित तौर पर याद रखने लायक साल था। कन्नड़, तेलुगु और तमिल फिल्मों के पूरे देश में धूम मचाने के साथ, 2023 अखिल भारतीय फिल्मों के लिए एक बड़ा साल साबित हुआ। IMDb ने साल की शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय भारतीय फिल्मों की लिस्ट जारी की है।

IMDb साल के अंत की रैंकिंग फिल्मों के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन को दर्शाती है। इस लिस्ट में हम उन फिल्मों की बात कर रहे हैं जो पर्दे पर सुपरहिट साबित हुईं और दर्शक उन्हें देखना आज भी पसंद करते हैं। इस लिस्ट में शाह रुख की जवान से लेकर रणबीर की तू झूठी मैं मक्कार भी शामिल है। नीचे देखें पूरी लिस्ट।

यह भी पढ़ें- Animal vs Sam Bahadur: 'एमिनल' और 'सैम बहादुर' के बीच टक्कर है तगड़ी, जानें कौन किस पर पड़ेगा भारी?

जवान

साउथ सिनेमा के मशहूर डायरेक्टर एटली की एक्शन थ्रिलर फिल्म 'जवान' इस लिस्ट में सबसे पहले शामिल है। बॉलीवुड सुपरस्टार शाह रुख खान की 'जवान' ने कमाई के मामले में अच्छा-खासा बिजनेस किया है। फिलहाल, ब्लॉकबस्टर फिल्म अब नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। फिल्म की स्टारकास्ट की बात करें तो फिल्म में शाह रुख खान पिता और पुत्र की दोहरी भूमिका में हैं जो समाज में भ्रष्टाचार को सुधारने के लिए मिलकर काम करते हैं। इसके अलावा नयनतारा, विजय सेतुपति और दीपिका पादुकोण ने अपने किरदार से हर किसी का दिल जीता है।

पठान

सिद्धार्थ आनंद की मूवी को लेकर दर्शकों के बीच जबरदस्त क्रेज देखने को मिला था। शाह रुख खान की 'पठान' ने बॉक्स ऑफिस पर धुंआधार  कलेक्शन किया था। बता दें, फिल्म ने रिलीज से पहले ही तीन लाख से अधिक टिकटों पर 21 करोड़ के आसपास की कमाई की थी। शाह रुख खान-दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म 'पठान' 25 जनवरी के दिन सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। पठान में शाह रुख रॉ एजेंट के किरदार में नजर आए थे। इस फिल्म में सलमान खान का कैमियो भी है।

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

करण जौहर के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' पर दर्शकों ने अपना बेशुमार प्यार लुटाया था। बता दें, इस फिल्म के जरिए करण जौहर ने सात साल बाद बतौर निर्देशक काम किया है। इस फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट अलग कल्चर और सोशल बैकग्राउंड के मुख्य कपल के रूप में नजर आए हैं। फिल्म में जहां रणवीर ने रॉकी का किरदार निभाया तो वहीं रानी के रोल में आलिया नजर आईं। बता दें, दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी भी इस फिल्म का हिस्सा थे।  

लियो

इस लिस्ट में थलपति विजय की फिल्म लियो का नाम भी शामिल है। तमिल भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म को हिंदी जैसी अन्य भाषाओं में भी डब किया गया है। लोकेश कनगराज के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का बिजनेस किया है। फिल्म में विजय को मुख्य किरदार के रूप में दिखाया गया है, और कलाकारों में संजय दत्त, अर्जुन, तृषा, गौतम वासुदेव मेनन, मैसस्किन, मैडोना सेबेस्टियन, जॉर्ज मैरीन, मंसूर अली खान, प्रिया आनंद और मैथ्यू थॉमस भी शामिल हैं। पर्दे के बाद यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी।

यह भी पढ़ें- Leo Box Office Day 25: टाइगर 3 की सुनामी में बह गया 'लियो' , तमिल भाषा में कमाई करने में भी फूली सांस

ओह माय गॉड-2

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी स्टारर सोशल ड्रामा फिल्म को टीजर रिलीज के बाद से ही कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। अंत में यह फिल्म पर्दे पर तब रिलीज हुई जब इसे Aसर्टिफिकेट मिला। दरअसल, इस फिल्म के जरिए मेकर्स ने 'एडल्ट एजुकेशन' जैसे मुद्दे को दिखाया। बता दें, जहां पंकज त्रिपाठी ने फिल्म में महादेव के भक्त का किरदार निभाया है, तो वहीं अक्षय कुमार फिल्म में 'शिव की दूत' बने हुए नजर आए हैं। IMDb की लिस्ट में इस फिल्म का नाम आना तो लाजमी था।

जेलर

दिग्गज एक्टर रजनीकांत ने अपनी एक्टिंग से हर किसी के दिलों में शानदार जगह बनाई है। फिल्म जेलर को लेकर भी खूब सुर्खियों में बने हुए थे रजनीकांत। सिनेमा घरों में फिल्म 'जेलर' ने जमकर धूम मचाई है, जिसके चलते इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल की कमाई की है।कुछ महीनों पहले रिलीज हुई रजनीकांत की फिल्म जेलर को अगर आपने नहीं देखा है तो आप सभी इसे ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं। दर्शक इस फिल्म को घर बैठे हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ भाषा में देख सकते हैं।

गदर 2

रिलीज के पहले से ही सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर फिल्म 'गदर 2' का दर्शकों के बीच खूब क्रेज देखने को मिला था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़-तोड़ कमाई की थी। एक्शन ड्रामा फिल्म अनिल शर्मा द्वारा निर्देशित और निर्मित है। इस फिल्म को शक्तिमान तलवार द्वारा लिखा गया है। गदर: एक प्रेम कथा (2001) के अगले सीक्वल में सनी देओल, अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा हैं, जो पिछली फिल्म की अपनी भूमिकाओं को दोहराते हैं। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, तारा सिंह अपने कैद बेटे चरणजीत सिंह ("जीते") को छुड़ाने के लिए पाकिस्तान लौटते हैं।

द केरल स्टोरी  

इस लिस्ट में द केरल स्टोरी का नाम आना तो तय था। रिलीज के समय निर्देशक सुदीप्तो सेन की मूवी 'द केरल स्टोरी' का शोर हर जगह देखने को मिला था। बता दें, यह फिल्म सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रिलीज की गई थी। स्टारकास्ट की बात करें तो, इसमें अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी और सिद्धि इदनानी अहम किरदारों में नजर आई हैं। फिल्म केरल की महिलाओं के एक समूह की कहानी है, जिन्हें इस्लाम में परिवर्तित होने और इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है।

तू झूठी मैं मक्कार

होली 2023 के मौके पर रिलीज हुई रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की थी। बता दें, ब्रह्मास्त्र के बाद ये रणबीर कपूर की लगातार दूसरी सुपरहिट फिल्म रही है। लव रंजन के निर्देशन में बनी इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ने रिलीज से पहले ही दर्शकों के बीच काफी बज बना लिया था। फिल्म को समीक्षकों से मिले-जुले रिव्यु मिले और इसने दुनिया भर में ₹220.10 करोड़ से अधिक की कमाई की, इस तरह यह 2023 की आठवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई थी।

भोला

100 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन कुल 111 करोड़ था। एक्शन थ्रिलर फिल्म भोला अजय देवगन द्वारा निर्देशित फिल्म है और इसमें खुद अजय लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म में तब्बू, दीपक डोबरियाल, संजय मिश्रा, गजराज राव और विनीत कुमार भी मुख्य भूमिका निभाते दिखे।