Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: 1947 में रिलीज हुई थीं 114 फिल्में, इन 5 मूवीज ने की थी जबरदस्त कमाई

Independence Day 2023 स्वतंत्रता दिवस हर भारतीय के लिए गर्व करने का दिन होता है। साथ ही उस शहादत को याद करने का भी जिसकी वजह से हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। आजाद अनमोल है। 1947 में जब देश आजाद हुआ तो उस साल 114 फिल्में रिलीज हुई थीं जिनमें से 5 मूवी बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 15 Aug 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
साल 1947 में हिट साबित हुईं थी ये फिल्में (Photo Credit- Wikipedia)

नई दिल्ली जेएनएन। देशभर में आजादी के 77वें साल का जश्न हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जा रहा है। सिनेमा के जरिए अक्सर आजादी की लड़ाई और शहीदों के जज्बे को दिखाया गया है। कुछ कलाकार ऐसे भी रहे, जिन्होंने सिनेमा में आने से पहले स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया।

जिस साल यानी 1947 में हमारा भारत देश आजाद हुआ, उस वक्त हिंदी सिनेमा का एक अलग ही माहौल था। उस दौरान करीब 114 फिल्में बनीं और रिलीज हुईं। इनमें से 5 फिल्में ऐसी रहीं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल कर एक नया कीर्तिमान रच दिया।

शहनाई

15 अगस्त 1947 आजाद भारत के पहले दिन हिंदी सिनेमा की फिल्म 'शहनाई' रिलीज हुई थी। आजादी के दिन पर अपनी रिलीज के साथ शहनाई ने इतिहास रच दिया था। डायरेक्टर पीएल संतोषी की इस फिल्म ने उस दौरान बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में तहलका मचा दिया, जिसके चलते शहनाई आजाद भारत की पहली हिट फिल्म साबित हुई।

इस फिल्म में किशोर कुमार, नासिर खान, इंदुमती, रेहाना, सी रामाचंद्र, और वीएच देसाई जैसे दिग्गज कलाकार मौजूद रहे। किशोर दा के दिवानों के चलते इस फिल्म की टिकटें भारी तादाद में बिकीं और फिल्म कारोबार के मामले में अव्वल रही। चार बहनों की लव स्टोरी पर आधारित 133 मिनट की शहनाई में किशोर कुमार ने पुलिस इंस्पेक्टर का रोल अदा किया था, जो दर्शकों को काफी पसंद आया।

दर्द

'दांस्ता, दिल्लगी और दुलारी' जैसी कई शानदार फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर अब्दुर रशीद किरदार की फिल्म 'दर्द' भी साल 1947 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के गाने हर किसी को काफी पसंद आए, साथ ही अनोखी प्रेम कहानी के जरिए फिल्म ने सभी का दिल भी जीता।

संगीतकार नौशाद अली के गीत इस मूवी को एक म्यूजिकल हिट बनाने के लिए कारगार साबित हुए। गौर किया जाए दर्द की स्टार कास्ट की तरफ तो इसमें सुरैया, मुनव्वर सुल्ताना, नवाब साहिब और श्याम कुमार जैसे कलाकारों ने अहम रोल अदा किया। बता दें कि आजाद भारत के पहले साल में ये फिल्म टॉप-5 हिट मूवी में शुमार हुई।

दो भाई

आजाद देश के पहले साल 1947 में बंपर कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें 'दो भाई' का नाम भी जरूर शामिल होगा। उल्हास, कामिनी कौशल और राजन हक्सर जैसे दिग्गज कलाकारों से सजी दो भाई लोगों को काफी पसंद आई, जिसके चलते इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार भी किया। डायरेक्टर मुंशी दिल की ये फिल्म दो भाईयों की एक अनोखी कहानी को दर्शाती है। 'शहनाई' के बाद दो भाई दूसरी ऐसी फिल्म रही जो 1947 में हिट साबित हुई थी।

जुगनू

सदाबहार एक्टर रहे दिलीप कुमार साहब और नूरजहां की शानदार फिल्म 'जुगनू' इस लिस्ट में शामिल है। इस फिल्म की खास बात लीजेंड सिंगर मोहम्मद रफी के गाने थे, जिन्होंने उस दौरान दर्शकों के दिलों को छू लिया था। इतना ही नहीं नूरजहां ने भी अपनी करिश्माई आवाज से इस फिल्म में 'हमें तो शाम, आज की रात और उमंगे दिल में मचली' जैसे बेहतरीन गीत को गाया। डायरेक्टर शौकत हुसैन रिजवी की ये मूवी उस साल बॉक्स ऑफिस पर कामयाब साबित हुई थी।

मिर्जा साहिबान

साल 1947 की टॉप-5 हिट फिल्मों की लिस्ट में मूवी 'मिर्जा साहिबान' का नाम चौथे नंबर पर आता है। नूरजहां स्टारर इस फिल्म की कामयाबी का पूरा श्रैय उनके कंधों पर ही जाता है। हालांकि नूरजहां के साथ अभिनेता त्रिलोक कपूर ने भी इस फिल्म में अपनी अदाकारी से हर किसी को इम्प्रेस किया।

दो प्रेमियों की दिल को छू जाने वाली कहानी मिर्जा साहिबान को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। आलम ये रहा कि निर्देशक के अमरनाथ की ये फिल्म आजाद भारत के पहले साल में हिट साबित हुई।