Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian 2 से पहले इन फिल्मों में Kamal Haasan ने छोड़ी छाप, एक मूवी में निभाये थे 10 किरदार

Kamal Haasan की मच अवेटेड फिल्म इंडियन 2 (Indian 2) सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। फिल्म में अभिनेता कई अवतार में नजर आये हैं। उनके लुक पर इस वक्त खूब चर्चा हो रही है। हालांकि इससे पहले भी उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर कई अलग तरह के किरदार निभाये हैं। आइए आपको उनके अब तक के अनोखे किरदार के बारे में बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
इन फिल्मों में कमल हासन ने किया धमाल। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 28 साल बाद कमल हासन (Kamal Haasan) 'इंडियन' बनकर सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की है। एस. शंकर के निर्देशन में बनी फिल्म इंडियन 2 (Indian 2) 12 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई। फिल्म में फिल्म कमल हासन अलग-अलग लुक में दिखाई दिये हैं।

एक बुजुर्ग सेनापति के रूप में कमल हासन पूरी तरह अपने किरदार में ढले हुए दिखे। हर ओर उनकी प्रशंसा हो रही है। इंडियन 2 से पहले कमल हासन ने 69 साल की उम्र में कई तरह के किरदार निभाये हैं, जिसे देख दर्शक भी उनके मुरीद हो गये। एक फिल्म में तो उन्होंने एक-दो नहीं बल्कि 10-10 किरदार निभाये थे।

Kamal Haasan In Indian 2

Kamal Haasan in Indian 2 as Senapathy (YouTube)

कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD)

27 जून 2024 को रिलीज हुई नाग अश्विन निर्देशित फिल्म कल्कि 2898 एडी में कमल हासन ने विलेन की भूमिका निभाई थी। वह मूवी में सुप्रीम यास्किन बने थे। भले ही फिल्म में उनका स्क्रीन टाइम कम था, लेकिन उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी है। सीक्वल में उनका रोल पहले से ज्यादा और मजबूत दिखाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kalki 2898 AD: 'हैरी पॉटर' से नहीं, यहां से लिया गया कमल हासन के लुक का आइडिया, नाग अश्विन ने खोला राज

Kamal Haasan In Kalki

Kamal Haasan In Kalki 2898 AD as Supreme Yaskin (Instagram)

चाची 420 (Chachi 420)

साल 1997 में आई कॉमेडी ड्रामा कमल हासन के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में अभिनेता ने एक ऐसे आदमी का किरदार निभाया था, जिसे महिला के भेष में रहना पड़ता है। मिसेज डाउटफायर पर आधारित फिल्म का निर्देशन कमल हासन ने ही किया था।

Chachi 420

Kamal Haasan In Chachi 420 As Jaiprakash (IMDb)

अभय (Abhay)

साल 2001 में रिलीज हुई कमल हासन स्टारर तमिल मूवी अभय का निर्देशन सुरेश कृष्ण ने किया था। फिल्म में अभिनेता ने दो जुड़वा भाइयों का किरदार निभाया था, जिसमें से एक साइकोपैथ होता है। फिल्म में उनका रोल बहुत खतरनाक था। भले ही मूवी फ्लॉप हुई, लेकिन अभिनेता ने अपने किरदार से फैंस का दिल जरूर जीता।

Kamal Haasan Movie

Kamal Haasan In Abhay As Nandu and Vijay (IMDb)

अप्पू राजा (Appu Raja)

अभय की तरह कमल हासन ने अप्पू राजा मूवी (1990) में भी डबल रोल निभाया था। वह जुड़वा भाई के किरदार में दिखे, जिसमें से नाटा होता है।

Appu Raja

Kamal Haasan In Appu Raja As Appu and Raja (Facebook)

अनबे सिवन (Anbe Sivam)

कमल हासन की बेहतरीन फिल्मों में एक नाम अनबे सिवन का भी है। 2003 में रिलीज हुई फिल्म में अभिनेता ने एक आदमी का किरदार निभाया था, जो फेशियल डिफोर्मिटी से जूझ रहा है। उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस से सभी का दिल चुरा लिया था। इस फिल्म में आर माधवन (R Madhavan) की भी अहम भूमिका थी।

Kamal Haasan R Madhavan

Kamal Haasan and R Madhavan In Anbe Sivam (IMDb)

दशावतारम (Dasavathaaram)

एक फिल्म में कोई कलाकार एक या दो किरदार निभा सकता है, लेकिन क्या आपने किसी किसी कलाकार को एक ही फिल्म में 10-10 किरदार में देखा है। कमल हासन ने फिल्म दशावतारम (2008) में 10 किरदार निभाये थे। एक्शन और साई-फाई फिल्म में कमल हासन के सारे 10 अवतार सबसे हटके और दमदार थे।

Kamal Haasan film

Kamal Haasan in Dasavathaaram (YouTube)

उत्तम विलेन (Uttama Villain)

रमेश अरविंद स्टारर मूवी उत्तम विलेन में कमल हासन ने एक अभिनेता का किरदार में दिखे, जिसे ब्रेन ट्यूमर होता है। वह एक फिल्म की शूटिंग करता है, जिसके लिए उसे अलग-अलग अवतार में पेश किया गया।

Uttama Villain

Kamal Haasan in Uttama Villain (X)

गुना (Gunaa)

कई तरह के किरदार निभा चुके कमल हासन ने साल 1991 में एक साइकैट्रिक मरीज का किरदार निभाया था। फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस की खूब प्रशंसा हुई थी।

Gunaa

Kamal Haasan in Gunaa as Guna (Facebook)

विश्वरूपम (Vishwaroopam)

साइकोपैथ, विलेन और हीरो बन चुके कमल हासन ने साल 2013 में फिल्म विश्वरूपम में काम किया था, जो एक स्पाई थ्रिलर मूवी थी। इस मूवी में वह एक अंडरकवर मिशन पर जाते हैं, जो पहले डांसर और बाद में आतंकवादी बन जाता है।

Kamal Haasan Vishvaroopam

Kamal Haasan In Vishwaroopam as Wisam Ahmed (IMDb)

फिलहाल, इंडियन 2 के बाद कमल हासन अपनी आगामी फिल्मों की तैयारी में जुट गये हैं। वह कल्कि 2898 एडी के सीक्वल के अलावा इंडियन 3 (Indian 3), ठग लाइफ जैसी फिल्मों में दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें- Hindustani 2 Review: ज्यादा नाटकीयता से लड़खड़ाई भ्रष्टाचार के खिलाफ सेनापति की लड़ाई, आउटडेटेड हुआ अंदाज