Move to Jagran APP

Indian Directors With Hollywood Films: इन भारतीय निर्देशकों ने हॉलीवुड में भी बनाई फिल्में, एक को मिला ऑस्कर

Indian Directors With Hollywood Films भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कई निर्देशक रहे हैं जिन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई हैं। मगर कुछ डायरेक्टर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में भी फिल्में बनाई हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ निर्देशकों के बारे में जिन्होंने अंग्रेजी फिल्म इंडस्ट्री में भी शानदार फिल्में बनाईं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Sat, 01 Jul 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
File Photo of Gurinder Chadha, Shekhar Kapur and Mira Nayar

नई दिल्ली, जेएनएन। Indian Directors With Hollywood Films: भारतीय एक्टर्स इंडियन सिनेमा से निकलकर हॉलीवुड फिल्मों में काम करने के लिए भी जाने जाते हैं। कई इंडियन एक्टर्स हैं, जिन्होंने बॉलीवुड से बाहर निकलकर हॉलीवुड में कदम रखा।

ज्यादातर एक्टर्स अंग्रेजी फिल्मों में साइड रोल के लिए जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई इंडियन डायरेक्टर्स हैं, जिन्होंने हॉलीवुड में शानदार फिल्में बनाकर यहां का नाम रोशन किया है। इस स्टोरी में हम ऐसे ही कुछ निर्देशकों के बारे में जानेंगे, जिन्होंने अपने काम से इंडिया में तो नाम कमाया, विदेशों में भी इनकी खूब धूम रही।

विधु विनोद चोपड़ा

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्म डायरेक्ट करने वाले विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) ने हॉलीवुड में ब्रोकन हार्सेज (Broken Horses) जैसी फिल्म को डायरेक्ट किया था। इस फिल्म की जेम्स कैमरों में भी तारीफ की थी, जिन्होंने 'अवतार' और 'टाइटैनिक' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है। फिल्म की स्क्रिप्टिंग 'लगे रहो मुन्नाभाई' के राइटर अभिजीत जोशी ने की थी।

मीरा नायर

मीरा ने 'मॉनसून वेडिंग' और 'सलाम बॉम्बे' जैसी फिल्में बनाई हैं। हॉलीवुड में मीरा ने क्वीन आफ कात्वे (Queen of Katwe) और द नेमसेक (The Namesake) जैसी फिल्मों को बनाया है। उन्होंने एमीलिया (Amelia) फिल्म को भी डायरेक्ट किया है। ‌‌

(Photo Credit: Mid Day)

एम. नाइट श्यामलन

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में जन्में एम. नाइट श्यामलन का संबंध भारत से है। उन्होंने 'दी सिक्सथ सेंस', 'अनब्रेकेबल', 'साइंस' जैसी फिल्में डायरेक्ट की हैं। 'दी सिक्सथ सेंस' ने उन्हें हॉलीवुड में भारत के बेहतरीन डायरेक्टर्स की लिस्ट में शामिल कर दिया।

(Photo Credit: Mid Day)

शेखर कपूर

अन्य फिल्मेकर्स की तरह शेखर कपूर ने भी भारत के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बतौर निर्देशक बनाई है। उन्होंने 'एलिजाबेI' और 'एलिजाबेज: द गोल्डन एज' जैसी फिल्में बनाई हैं। इस फिल्म के पहले भाग को ऑस्कर में सात और दूसरे को दो नामांकन मिले। इसमें से उन्होंने दो अवॉर्ड्स जीते थे। इसके अलावा उन्होंने 'द फोर फेदर्स' भी बनाई।

(Photo Credit: Shekhar Kapur Instagram)

गुरिंदर चड्ढा

गुरिंदर चड्ढा भारतीय मूल की ब्रिटिश फिल्म मेकर हैं। गुरिंदर चड्ढा अधिकतर अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों के साथ ही फिल्में बनाती हैं। गुरिंदर चड्ढा ने जेन ऑस्टन के नॉवेल प्राइड एंड प्रेज्युडिस पर फिल्म बनाई। साल 2017 में उन्होंने ने हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म 'Viceroy's House' बनाई।

(Photo Credit: Gurinder Chadha Instagram)

इस फिल्म को कई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था।