Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Avatar 2: जब भारतीय फिल्मों में VFX की मदद से फिल्ममेकर्स ने बिखेरा जादू, बॉक्स ऑफिस पर भी रहा जलवा

Vfx in Movies फिल्मों में अक्सर हाई विजुअल इफेक्ट्स वाले सीन दिखाए जाते हैं। फिल्मों में साधारण से सीन को आई-कैचिंग बनाने के लिए वीएफएक्स का इस्तेमाल किया जाता है। फिल्ममेकर्स अपनी फिल्मों की कहानी को इसी के जरिये प्रभावशाली बनाते हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Updated: Mon, 12 Dec 2022 06:50 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Rajamouli, Anubhav Sinha and Ayan Mukherji

नई दिल्ली,जेएनएन। फिल्ममेकर अपनी फिल्म को हिट बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत और एक्सपेरिमेंट करते हैं। स्टार कास्ट से लेकर शूटिंग लोकेशन तक, हर चीज को परफेक्ट बनाने में मेकर्स कोई कसर नहीं छोड़ते। फिल्मों में वीएफएक्स का भी बारीकी से इस्तेमाल किया जाता है। फिल्मों में जान डालने के लिए वीएफएक्स काफी काम आते हैं। कई बार वीएफएक्स का इस्तेमाल किसी भी सीन को इतना क्लियर बना देता है कि देखने वाले को लगता है कि सब कुछ उसके सामने ही हो रहा हो।

महल से लेकर लाइटनिंग तक का इफेक्ट, सभी वीएफएक्स के जरिये क्रिएट किए जाते हैं। 16 दिसंबर को जेम्स कैमरून की 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में वीएफएक्स का इतना इस्तेमाल किया गया है मानो वीएफएक्स के बिना फिल्म कुछ नहीं होता। पिंडोरा की काल्पनिक दुनिया को दिखाती इस मूवी को रियल बनाने के लिए जेम्स कैमरून ने ढेर सारे वीएफएक्स डाले हैं। अवतार की वीएफएक्स कंपनी वेटा (WETA) है। फिल्म अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में रिलीज होगी।

इसी कड़ी में बात करेंगे उन फिल्ममेकर्स की, जिन्होंने अपनी फिल्मों में लाइटनिंग और वीएफएक्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर स्क्रीन पर ऐसा जादू बिखेरा कि दर्शक उसके मुरीद हो गए।

राजामौली

'बाहुबली' के निर्देशक राजामौली ने अपनी फिल्मों से पूरी दुनिया में डंका बजाया है। इस मूवी के बाद आई 'बाहुबली 2' और फिर 'आरआरआर' को पूरी दु्निया में भरपूर प्यार मिला है। राजामौली ने फिल्म बाहुबली में बड़े-बड़े महल, तलवारबाजी, पुराने जमाने के हथियार, आदि दिखाए हैं। यह सब कमाल वीएफएक्स के जरिये ही संभव हो सका। माहिश्मती महल और फिल्म में दीवारों को तोड़े जाना वाला सीन इतना आसान नहीं लगता, अगर फिल्ममेकर ने वीएफएक्स का इस्तेमाल न किया होता। राजामौली अपनी फिल्मों में वीएफएक्स का जी तोड़ इस्तेमाल करते हैं। यह वीएफएक्स का ही कमाल था कि प्रभास यानी कि बाहुबली भारी शिवलिंग आसानी से उठा पाते हैं।

— Arka Mediaworks (@arkamediaworks) July 10, 2021

अयान मुखर्जी

इसी साल रिलीज हुई अयान मुखर्जी की 'ब्रह्मास्त्र' ने भी थिएटर्स में अच्छा बिजनेस किया। रणबीर कपूर के साथ यह अयान मुखर्जी की दूसरी फिल्म रही। 'ब्रह्मास्त्र' में वीएफएक्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया था। किसी को लाइटनिंग इफेक्ट पसंद आए, तो किसी को नहीं। लेकिन सीन को बेहतरीन तरीके से दिखाने और उसे रियल बनाने के लिए अयान मुखर्जी ने फिल्म में वीएफएक्स का भरपूर इस्तेमाल किया। आलिया भट्ट ने 'ब्रह्मास्त्र' का बीटीएस वीडियो भी शेयर किया था। इसमें दिखाया गया कि कैसे रणबीर-आलिया ने पहले ग्रीन क्रोमा में शूट किया। इसके बाद वीएफएक्स डालकर उसे प्रभावशाली बनाया गया।

View this post on Instagram

A post shared by Brahmāstra (@brahmastrafilm)

अनुभव सिन्हा

अनुभव सिन्हा ने 'अनेक', 'दस' जैसी फिल्में बनाई हैं। उन्होंने 'रा.वन' भी बनाई, जिसमें रोबोटिक हीरो और विलेन की कहानी को रियल दिखाने के लिए वीएफएक्स का पूरा इस्तेमाल किया गया। यह फिल्म अनुभव सिन्हा ने 130 करोड़ में बनाई थी। फिल्म का आधे से ज्यादा खर्चा वीएफएक्स पर हुआ था। फिल्म में 80 प्रतिशत वीएफएक्स का इस्तेमाल किया गया था। अनुभव सिन्हा की'रा.वन' को बेस्ट इफेक्ट्स के लिए अवॉर्ड भी मिला था।

View this post on Instagram

A post shared by Red Chillies Entertainment (@redchilliesent)

कबीर खान

निर्देशक कबीर खान फिक्शनल कहानियों में भी रियलिटी का रंग डालना नहीं भूलते। चाहे 'चक दे इंडिया' हो या 'बजरंगी भाईजान' कबीर खान ने इन फिल्मों में वीएफएक्स के इस्तेमाल से दिखाया है कि क्या से क्या किया जा सकता है। 'बजरंगी भाईजान' में सलमान खान असल में पाकिस्तान नहीं गए थे, यह सब तो वीएफएक्स का कमाल था।

रोहित शेट्टी

रोहित शेट्टी की 'सिंघम रिटर्न्स' में वीएफएक्स के जरिये शूट आउट, कार एक्सप्लोजन और भीड़ वाले सीन सहित कई सीन फिल्माए गए थे। फिल्म में जो बांद्रा वोर्ली सी लिंक पर शूट आउट का सीन दिखाया गया था, वह पूरा वीएफएक्स के इस्तेमाल से पूरा किया गया था। रिलायंस मीडिया वर्क्स ने इस फिल्म के लिए लगभग 2500 वीएफएक्स शॉट्स डिलिवर किए थे।

यह भी पढ़ें: Besharam Rang Reactions: शाह रुख के ऐब्स और दीपिका के डांस मूव्स ने फैंस को बनाया दीवाना, 'पठान' ने किया कायल

यह भी पढ़ें: Nia Sharma Bold Look: इवेंट में फ्रंट ओपन और बैकलेस पहनकर पहुंचीं निया शर्मा, बोल्ड लुक को देखते ही रह गए लोग