Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rashid Khan Death: नहीं रहे ''आओगे जब तुम'' गाने के सिंगर उस्ताद राशिद खान, 55 साल की उम्र में हुआ निधन

Ustad Rashid Khan Died शास्त्रीय संगीत के सरताज उस्ताद राशिद खान को लेकर बेहद बुरी खबर सामने आ रही है। 55 साल की उम्र में राशिद खान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके निधन से मनोरंजन जगत में शोक की लहर छा गई है। बताया जा रहा है कि लंबे समय से राशिद खान कोलकाता के एक हॉस्पिटल में एडमिट थे।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Tue, 09 Jan 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का हुआ निधन (Photo Credit-Twitter)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Ustad Rashid Khan Passed Away: मनोरंजन जगत से इस समय बेहद बुरी खबर सामने आ रही है। भारतीय संगीत के उस्ताद राशिद खान का 55 साल की उम्र में निधन हो गया है। राशिद खान देहांत से एंटरटेनमेंट की दुनिया में शोक की लहर छा गई है।

बताया जा रहा है कि लंबे समय से राशिद स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझे रहे थे, जिसकी वजह से अब वह जिंदगी की जंग को हर गए हैं। राशिद खान की मौत की खबर सुनकर उनके परिवार और फैंस पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

नहीं रहे संगीत के सरताज राशिद खान

शास्त्रीय संगीत के सरताज के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें राशिद खान का नाम हमेशा शामिल रहेगा। ऐसे में उनके निधन से भारतीय संगीत जगत को एक बड़ा झटका लगा है। मिली जानकारी के मुताबिक बीते 22 नवंबर से उस्ताद राशिद खान कोलकाता के पियरलेस हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था।

वह प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे, जिसके चलते कुछ दिनों से राशिद वेंटिलेटर पर भी मौजूद थे। डॉक्टर्स की तमाम कोशिशों के बावजूद उनकी हालत में कोई सुधार नहीं आया और राशिद ने अब इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। 

A hugely respected vocalist with unparalleled genius in creating music, he made us proud by settling here and making Bengal his home. He and Soma,…— Mamata Banerjee (@MamataOfficial) January 9, 2024

इन गानों के लिए मशहूर राशिद खान

एक संगीतकार के अलावा राशिद खान मशहूर गायक भी रहे, उन्होंने 'राज 3, माई नेम इज खान, और मंटो' जैसी कई फिल्मों में के गानों में अपनी मधुर आवाज दी।

बता दें कि शाह रुख खान की फिल्म 'माई नेम इज खान' के पॉपुलर सॉन्ग 'अल्लाह ही रहम' को उस्ताद राशिद खान ने ही गाया था। इतना ही नहीं शाहिद कपूर की सुपरहिट मूवी 'जब भी मेट' का 'आओगे जब तुम ओ साजना' गाने को भी राशिद ने अपनी आवाज दी थी।

कल होगा राशिद खान का अंतिम संस्कार 

उत्तर प्रदेश के बंदायू जिले से नाता रखने वाले राशिद खान की मौत की खबर सुनकर हर कोई हताश और हैरान नजर आ रहा है। पंश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सोशल मीडिया पर उनके निधन पर शोक जताया है। बता दें कल यानी 10 जनवरी को उस्ताद राशिद खान का अंतिम संस्कार कोलकाता में ही किया जाएगा। मालूम हो कि 11 साल की उम्र से संगीत की कला को सीखने वाले राशिद को साल 2022 में पद्मभूषण पुरस्कार से नवाजा गया था।

ये भी पढ़ें- Matthew Perry Death: Friends के मैथ्यू पेरी की मौत से सदमे में सेलेब्स, रणवीर सिंह-करीना कपूर ने जताया दुख