Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kangana Ranaut से Fatima-Lara तक, पर्दे पर इन हीरोइनों ने जी इंदिरा गांधी की जिंदगी, एक ने दो बार निभाया रोल

Indira Gandhi Death Anniversary कई फिल्मों में देश की सबसे चर्चित प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जिंदगी की झलक देखने को मिली है। हिंदी सिनेमा की कई अभिनेत्रियों ने उम्दा तरीके से इंदिरा गांधी का किरदार निभाया है। एक अभिनेत्री को तो देख आप उन्हें बिल्कुल भी पहचान नहीं पाएंगे कि वह कौन हैं। एक ने दो बार ये किरदार निभाया।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Mon, 30 Oct 2023 12:46 PM (IST)
Hero Image
इन अभिनेत्रियों ने निभाया इंदिरा गांधी का किरदार (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Indira Gandhi Death Anniversary: इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री रहीं, जो अपने दमदार फैसलों के चलते आयरन लेडी के नाम से मशहूर हुईं। फिल्म इंडस्ट्री में भी कई दफा इंदिरा गांधी का अक्स दिखाई दिया है। 'बेल बॉटम' से लेकर 'भुज' समेत फिल्मों में कई अभिनेत्रियां इंदिरा गांधी के कैरेक्टर में ढलीं और उम्दा तरीके से इसे उजागर किया। जानिए, फिल्मों में किन-किन अभिनेत्रियों ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का रोल निभाया है।

कंगना रनोट (Kangana Ranaut)

बॉलीवुड की 'क्वीन' कंगना रनोट सीएम जयललिता के बाद जल्द ही 'इमरजेंसी' (Emergency) में इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) का किरदार निभाती दिखाई देंगी। 'इमरजेंसी' से कंगना का इंदिरा गांधी किरदार का लुक भी सामने आया था, जिसमें एक्ट्रेस की उम्दा अदाकारी देखी गई। फिल्म इसी साल 24 नवंबर को थिएटर्स में रिलीज होगी।

Kangana Ranaut as Indira Gandhi

फातिमा सना शेख (Fatima Sana Shaikh)

'दंगल गर्ल' के नाम से मशहूर अभिनेत्री फातिमा सना शेख भी बड़े पर्दे पर इंदिरा गांधी का किरदार निभाती नजर आएंगी। वह विक्की कौशल की फिल्म 'सैम बहादुर' (Sam Bahadur) में इंदिरा गांधी का रोल प्ले कर रही हैं। फिल्म 1 दिसंबर 2023 को थिएटर्स में रिलीज होगी।

Fatima Sana Shaikh As Indira Gandhi

यह भी पढ़ें- Fatima Sana Shaikh Photos: फातिमा सना शेख ने कराया बोल्ड फोटोशूट, तस्वीरें देख फैंस बोले- गॉर्जियस

लारा दत्ता (Lara Dutta)

दिग्गज अभिनेत्री लारा दत्ता ने 2021 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' (Bell Bottom) में इंदिरा गांधी की भूमिका निभाई थी। दिलचस्प बात ये थी कि जब फिल्म से इंदिरा गांधी का लुक सामने आया था तो कोई भी लारा दत्ता को पहचान नहीं पाया था। 

Lara Dutta As Indira Gandhi

नवनी परिहार (Navni Parihar)

अजय देवगन स्टारर फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' (Bhuj: The Pride of India) में जानी-मानी अभिनेत्री नवनी परिहार ने इंदिरा गांधी का रोल प्ले किया था। ये फिल्म 2022 में रिलीज हुई थी।

Navni Parihar as Indira Gandhi

किशोरी शहाने (Kishori Shahane)

साल 2019 में विवेक ओबरॉय की फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' (PM Narendra Modi) में इंदिरा गांधी का भी अहम रोल था, जिसे पर्दे पर फेमस एक्ट्रेस किशोरी शहाणे ने उतारा था। 

Kishori Shahane as Indira Gandhi

अवंतिका अकेरकर (Avantika Akerkar)

मशहूर अभिनेत्री अंविता अकेरकर एक नहीं बल्कि दो-दो फिल्मों में इंदिरा गांधी का किरदार निभा चुकी हैं। वह साल 2019 में आई नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म 'ठाकरे' (Thackeray) और रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की मूवी 83 (2021) में इंदिरा गांधी बनकर महफिल लूटी थी।

Avantika Akerkar as Indira Gandhi

सरिता चौधरी (Sarita Choudhury)

साल 2012 रिलीज हुई दीप मेहता की फिल्म 'मिडनाइट्स चिल्ड्रन' (Midnight's Children) में अभिनेत्री सरिता चौधरी ने इंदिरा गांधी की भूमिका बखूबी पर्द पर उतारा था। ये फिल्म सलमान रुश्दी के उपन्यास पर आधारित थी। 

Sarita Choudhary as Indira Gandhi

सुचित्रा सेन (Suchitra Sen)

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री सुचित्रा सेन संजीव कुमार की फिल्म 'आंधी' (Andhi) में आरती का किरदार निभाया था, जो इंदिरा गांधी से इंस्पायर्ड था। ये 1975 में रिलीज हुई सबसे चर्चित फिल्म थी। 

Andhi

यह भी पढ़ें- Birth Anniversary: शादी के बाद सुचित्रा सेन ने शुरू की थी एक्टिंग, फिर इस तरह बन गईं टॉप एक्ट्रेस