Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Entertainment News: 'छावा' के लुक के लिए की गई है गहन रिसर्च, कोल्हापुर-रत्नागिरी से मंगाए आभूषण

छत्रपति संभाजी महाराज के जीवन पर बनी फिल्म छावा को लेकर निर्देशक लक्ष्मण उतेकर ने काफी सावधानी बरती है। फिल्म में संभाजी की भूमिका में विक्की कौशल होंगे। निर्देशक ने कई इतिहासकारों और कास्ट्यूम डिजाइनर शीतल शर्मा के साथ मिलकर एक साल तक गहन शोध किया ताकि मुख्य किरदार के साथ-साथ बाकी कलाकारों के लुक को भी विश्वसनीय बनाया जा सके।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
छत्रपति संभाजी महाराज की भूमिका में होंगे विक्की कौशल

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में जोधा अकबर, पद्मावत समेत कई ऐतिहासिक फिल्में रिलीज से पहले विवादों में घिरी रहीं। यही वजह है कि छत्रपति संभाजी महाराज के जीवन पर बनी फिल्म 'छावा' को लेकर निर्देशक लक्ष्मण उतेकर ने काफी सावधानी बरती है। फिल्म में संभाजी की भूमिका में विक्की कौशल होंगे।

पिछले साल फिल्म की शूटिंग आरंभ होने से पहले निर्देशक ने कई इतिहासकारों और कास्ट्यूम डिजाइनर शीतल शर्मा के साथ मिलकर एक साल तक गहन शोध किया, ताकि मुख्य किरदार के साथ-साथ बाकी कलाकारों के लुक को भी विश्वसनीय बनाया जा सके।

पुणे, नासिक समेत महाराष्ट्र के कई अन्य शहरों का किया दौरा

सूत्रों के मुताबिक अपने शोध के लिए शर्मा और उतेकर औरंगाबाद, रत्नागिरी, पुणे, नासिक समेत महाराष्ट्र के कई अन्य शहरों में गए। दोनों ने इन शहरों और कस्बों में कई किलों और संग्रहालयों का दौरा किया, जिससे उन्हें उस युग की पोशाक और संस्कृति के बारे में और जानकारी मिली। उन्होंने इतिहासकारों से भी मुलाकात की, जिन्होंने उस दौर का अध्ययन किया था।

रश्मिका के लुक के लिए पोशाक डिजाइन टीम पैठण और नारायणपेठ गई, जहां से प्रामाणिक पैठणी और नारायणपेठ साड़ियां खरीदी गईं। चूंकि उस दौर के कपड़े अब उपलब्ध नहीं है, तो उन्होंने संग्रहालयों से कपड़ों की तस्वीरें लीं, जिन्हें फिर बुनकरों द्वारा बनाया गया। रश्मिका ने चंद्रकला डिजाइन वाली कई पैठणी साड़ियां पहनी हैं।

आभूषण कोल्हापुर, सावंतवाड़ी और रत्नागिरी से मंगवाए गए

वहीं छावा के टीजर की आखिर छवि, जिसमें विक्की सिंहासन पर बैठे हैं, पुणे में एक मूर्ति के आधार पर डिजाइन की गई है। जबकि आभूषण कोल्हापुर, सावंतवाड़ी और रत्नागिरी से मंगवाए गए हैं। बता दें कि यह फिल्म शिवाजी सावंत के इसी नाम से लिखे गए मराठी उपन्यास का रूपांतरण है। फिल्म में संभाजी की पत्नी येसुबाई की भूमिका में रश्मिका मंदाना होंगी जबकि अक्षय खन्ना मुगल सम्राट औरंगजेब के पात्र में होंगे।