Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sachin Pilgaonkar ने 65 फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया, 5 साल की उम्र में जीता नेशनल अवार्ड

सचिन पिलगांवकर को उनकी सहज मुस्कान और दमदार एक्टिंग की वजह से इंडस्ट्री में आज भी याद किया जाता है। वह एक ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्होंने न केवल एक्टिगं और डायरेक्टशन किया बल्कि टीवी पर भी खूब नाम कमाया। उन्होंने कई कॉमेडी टीवी सीरियल किए। इसके अलावा मराठी सिनेमा में भी उनका काफी ज्यादा नाम है। सचिन पिलगांवकर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करियर की शुरुआत की थी।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Fri, 16 Aug 2024 08:04 PM (IST)
Hero Image
सचिन ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी शुरुआत

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। सचिन पिलगांवकर जिन्हें अक्सर उनके पहले नाम सचिन से जाना जाता है को इंडस्ट्री में लगभग 60 साल पूरे हो चुके हैं। सचिन ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में की थी। आज उन्हें एक भारतीय फिल्म अभिनेता और टेलीविजन अभिनेता, डायरेक्टर, सिंगर और प्रोड्यूसर कहा जा सकता है।

सचिन ने साल 1962 में मराठी फिल्म हा माझा मार्ग एकला (Ha Maza Marg Ekla) से एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला था। एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर उन्होंने लगभग 65 फिल्मों में काम किया। उस दौरान उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधा कृष्णन ने अपने हाथों से अवार्ड दिया था।

10 साल बड़े हैं सचिन

सचिन पिलगांवकर का जन्म 17 अगस्त 1957 को गोवा के एक कोंकणी परिवार में हुआ था। उनके पिता शरद पिलगांवकर मुंबई में प्रिंटिंग व्यवसाय चलाते थे। उनके पिता एक फिल्म निर्माता थे। सचिन पिलगांवकर ने साल 1985 के दौरान सुप्रिया पिलगांवकर से शादी की थी। दोनों की पहली मुलाकात एक मराठी फिल्म के सेट पर हुई थी। सचिन और उनकी पत्नी दोनों का जन्मदिन एक ही दिन होता है। सचिन उम्र के मामले में सुप्रिया से 10 साल बड़े हैं। दंपति इस समय एक बेटी श्रिया पिलगांवकर के माता-पिता हैं।

यह भी पढ़ें: क्या 'नदिया के पार' एक्टर ने श्रिया पिलगांवकर को लिया था गोद? मिर्जापुर एक्ट्रेस बोलींं- नहीं देना कोई...

सचिन की पॉपुलर फिल्में

इसके बाद वो राजश्री प्रोडक्शन हाउस के साथ जुड़ गए। इस दौरान उन्हें ‘गीत गाता चल’ मिली, जिसमें वह सारिका के साथ नजर आए। ये फिल्म सफल साबित हुई और इसके बाद वह कई फिल्मों में लीड रोल के तौर पर भी नजर आए। एक लीड एक्टर के तौर पर सचिन ने फिल्म बालिका बधू (1976), अंखियों के झरोखों से (1978) और नदिया के पार (1982) जैसी फिल्मों में काम किया जोकि काफी सफल भी रहीं। उन्होंने हिंदी, मराठी और भोजपुरी सिनेमा में भी काम किया है।

रियलिटी शो का भी रहे हिस्सा

इसके अलावा उन्होंने तू तू मैं मैं (2000) और कड़वी खट्टी मीठी जैसे कई कॉमेडी टेलीविजन शोज में भी काम किया। उन्होंने कई हिट मराठी फिल्मों का निर्देशन भी किया,जिनमें माई बाप (1982), नवरी मिले नवर्याला (1984), आशी ही बनवा बनवी (1988), अमच्यासरखे आमिच (1990) और नवरा माझा नवसाचा (2004) शामिल हैं। सचिन ने पत्नी सुप्रिया पिलगांवकर के साथ साल 2006 में नच बलिए में भी हिस्सा लिया था जिसके वो विनर भी थे।

यह भी पढ़ें: आर्थिक तंगी से जूझ रही हैं सविता बजाज, 'नदिया के पार' को-एक्टर सचिन पिलगांवकर ने कह दी इतनी बड़ी बात