Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

25 Years Of Duplicate: डुप्लीकेट बनकर पर्दे पर छाए थे शाह रुख खान, जूही और सोनाली संग किया था रोमांस

25 Years Of Duplicate शाह रुख खान की पहली फिल्म दीवाना सुपरहिट रही थी। इस फिल्म के बाद एक्टर की झोली में एक से बढ़कर एक मूवी आई। उन्हीं में से एक थी। फिल्म डुप्लीकेट (Duplicate) ।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavUpdated: Sun, 07 May 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
25 Years Of Duplicate, Shah Rukh Khan, Photo Credit Social media

नई दिल्ली, जेएनएन।  25 Years Of Duplicate: बॉलीवुड के रोमांस किंग कहे जाने वाले शाह रुख खान को इंडस्ट्री में 30 साल से भी ज्यादा का समय हो गया है। उन्होंने फिल्म दीवाना से लीड रोल में डेब्यू किया था। जो साल 1992 में रिलीज हुई थी। दीवाना' सुपरहिट रही थी। इस फिल्म के बाद एक्टर की झोली में एक से बढ़कर एक मूवी आई। उन्हीं में से एक थी। फिल्म डुप्लीकेट (Duplicate)। इस फिल्म को रिलीज हुए 8 मई को पूरे 25 साल होने को है।

जूही चावला और सोनाली बेंद्रे भी आई थी नजर

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) के अलावा इसमे एक्ट्रेस जूही चावला (Juhi Chawla) और सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) भी नजर आई थी। यह फिल्म पर्दे पर फ्लॉप रही थी, लेकिन इस मूवी के संगीत को खूब पसंद किया गया था।

महेश भट्ट ने किया डायरेक्ट

इस मूवी को महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने बनाया था। डुप्लीकेट में शाह रुख खान बबलू और मनु के डबल रोल में नजर आए थे। दर्शकों को ये फिल्म खूब पसंद भी आई थी, हालांकि बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

धर्मा प्रोडक्शंस के साथ शाह रुख की पहली फिल्म

बता दें, उन दिनों शाह रुख की यह धर्मा प्रोडक्शंस के साथ पहली फिल्म भी थी। इस फिल्म के निर्माता यश जौहर थे। इस फिल्म के जरिए एक्टर ने पहली बार धर्मा प्रोडक्शंस संग काम किया था। ये थोड़ी एक्शन के साथ क्राइम बेस्ड मूवी है। यह फिल्म 1998 की दुनिया भर में 12वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म रही थी।

Photo Credit Film History Pics

फिल्म को मिले ये अवॉर्ड्स

43 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड में इस मूवी को अवॉर्ड्स से नवाजा गया।  पहला सर्वश्रेष्ठ खलनायक (खान) और दूसरा सर्वश्रेष्ठ गीतकार मेरे महबूब मेरे सनम के लिए जावेद अख्तर को पुरस्कार मिला। 

एक्टर की आने वाली फिल्म

शाह रुख खान ने पूरे चार साल से सिनेमा में फिल्म पठान से वापसी की। वह आखिरी बार साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' में नजर आए थे। इस साल सितंबर में शाह रुख की दूसरी फिल्म जवान रिलीज होगी। यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है। तमिल डायरेक्ट एटली कुमार के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ नयनतारा होंगी। फिल्म हिंदी के साथ ही कन्नड़, तमिल, तेलुगू के साथ ही मलयालम भाषा में 2 जून 2023 को रिलीज होगी।