Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Elephant Day: राजेश खन्ना से लेकर मिथुन चक्रवर्ती तक, फिल्मों में बन चुके हैं 'हाथी के साथी'

World Elephant Day विश्व हाथी दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य हाथियों की रक्षा करना होता है। इसके साथ ही उनके संरक्षण की जरूरतों के बारे में जागरूकता को फैलाना है। बॉलीवुड का नाता हाथियों से काफी पुराना है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जहाँ हाथीयों के किरदार को सामने रखा गया। ऐसी फिल्मों के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये खबर।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 11 Aug 2023 11:58 PM (IST)
Hero Image
International elephant day bollywood films on Elephant

नई दिल्ली, जेएनएन। World Elephant Day: बॉलीवुड ने इंसानों और उनके पालतू जानवरों के बीच प्यार को बेहतरीन तरीके से फिल्मों में दिखाया है। कुत्ते, घोड़े और पंछी तक हिंदी फिल्मों में अहम किरदार निभाते रहे हैं। इन कहानियों में एक्शन के साथ जबरदस्त इमोशंस भी रहते हैं।

अमिताभ बच्चन की मर्द और जैकी श्रॉफ तेरी मेहरबानियां ऐसी फिल्में हैं, जिनमें जानवरों ने अहम किरदार निभाये। हालांकि, फिल्मकारों का कैमरा सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रहा। हाथियों ने भी हिंदी सिनेमा के पर्दे पर अपनी मौजूदगी से प्रभावित किया है। वर्ल्ड एलिफैंट डे पर ऐसी ही फिल्में, जिनमें कलाकारों ने कहा- हाथी मेरे साथी।

हाथी मेरे साथी (1971)

एमए थिरुमुगम निर्देशित राजेश खन्ना और तनुजा स्टारर हाथी मेरे साथी, बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फिल्म राजू (राजेश खन्ना) नाम के एक युवक की कहानी है, जो अपने चार हाथियों से बहुत जुड़ा हुआ है और पैसे कमाने के लिए अपने हाथियों के साथ सड़क पर करतब दिखाता है।

जब तक राजू की शादी नहीं हो जाती और उसकी पत्नी गर्भवती नहीं हो जाती, तब तक सब कुछ ठीक चलता रहता है। राजू की पत्नी अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए चार हाथियों की मौजूदगी से डरी रहती है। इसलिए वह राजू से अपने परिवार और हाथियों के बीच किसी एक को चुनने को कहती है। इस मूवी को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं। इस नाम से 2021 में भी एक फिल्म बन चुकी है, जिसमें राणा दग्गूबटी मुख्य किरदार में थे।

सफेद हाथी (1977)

क्या आपने कभी सफेद हाथी देखा है? इस फिल्म में आपको ‘सफेद हाथी’ देखने को मिल जाएगा। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता ‘सफेद हाथी’ बच्चों की फिल्म है, जो इंसान और जानवरों के संबंधों पर आधारित टॉप बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।

यह सिबू नाम के एक युवा लड़के और उसकी बहन रानी की कहानी है, जो अनाथ हैं और एक छोटे से गांव में अपनी दुष्ट चाची और चाचा के साथ रहते हैं और अक्सर उनके द्वारा प्रताड़ित होते हैं। सिबू पास के जंगल में एक सफेद हाथी के साथ एक अनोखी दोस्ती करता है, लेकिन रानी उसे चेतावनी देती है कि वह इसके बारे में अपने चाचा और चाची को न बताए।

एक दिन, हाथी सिबू को एक सोने का सिक्का देता है, आगे फिर क्या होता और जंगल में सफेद हाथी की जानकारी होने से हाथी और सिबू के लिए क्या-क्या परेशानी खड़ी हो सकती है, ये सभी बातें आपको इस फिल्म को देखकर ही पता चलेगी। इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा, उत्पल दत्त, विजय अरोड़ा जैसे अभिनेता अहम भूमिकाओं में थे।

जोड़ीदार (1997)

1997 की फैंटसी फिल्म, जोड़ीदार को टीएलवी प्रसाद ने निर्देशित किया था। फिल्म गणेश नाम के एक हाथी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो तीन शिकारियों के हाथों अपने मालिक की मौत का गवाह है, जो अपने फायदे के लिए हाथियों को मारना चाहते थे। बाद में, गणेश की देखभाल एक अन्य मालिक, मुन्ना द्वारा की जाती है। इसके बाद वह उन तीन लोगों की पहचान करता है, जिन्होंने उसके शुरुआती मालिक की हत्या की थी, और अपने मालिक की मौत का बदला लेने का फैसला करता है। इसमें मिथुन चक्रवर्ती और रासी मुख्य भूमिका में थे। 1981 में मिथुन की फिल्म मैं और मेरा हाथी भी इस लिस्ट में शामिल है।

जंबो (2008)

कोम्पिन केमगुमनर्ड (Kompin Kemgumnird) निर्देशित 3-डी कंप्यूटर एनिमेटेड एडवेंचर फिल्म जंबो, हाथी के बच्चे जंबो की कहानी है, जिसे एडवेंचर पसंद है। हालांकि, ऐसे ही एक साहसिक कार्य के कारण, वह अपने झुंड से अलग हो जाता है, और उन्हें फिर कभी नहीं पाता है। जंबो अकेला बढ़ता है और एक युद्ध लड़ने वाला हाथी बन जाता है।

इसके तुरंत बाद, जंबो ने अपने पिता के बारे में और अधिक जानने का फैसला किया। वह अपने पिता का पता लगाने के लिए निकलता है और रास्ते में उसकी मुलाकात एक शाही हाथी से होती है, जो बताता है कि जंबो के पिता की एक युद्ध में मृत्यु कैसे हुई। फिर जंबो अपने पिता की मौत का बदला लेने का फैसला करता है।

जंगली (2019)

साल 2019 में आई फिल्म 'जंगली' में ना सिर्फ हाथी और इंसान की दोस्ती दिखाई गई है, बल्कि हाथी के दांत की तस्करी के लिए किस बेरहमी से हाथियों को मार डाला जाता है, इससे भी पर्दा उठाया गया है। इस फिल्म में विद्युत् जामवाल मुख्य भूमिका में हैं, इसमें एक बार फिर आपको उनका एक्शन अवतार देखने को मिल जाएगा। वो हाथियों की रक्षा करते नजर आएंगे। यह फिल्म आपको disney+ hotstar पर देखने को मिल जाएगी।