Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IFFI 2023: में इस दिन शुरू होगा गोवा फिल्म फेस्टिवल, जानिए मूवी प्रीमियर और गेस्ट लिस्ट की पूरी डिटेल्स

IFFI 54th Goa आने वाले समय में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान भारतीय सिनेमा की कई फिल्मों की स्पेशल स्क्रीनिंग आईएफएफआई के 54वें संस्करण के दौरान की जाएगी। ऐसे में इस लेख में हम आपको इस फिल्म समारोह के गेस्ट पैलेस टाइमिंगफीचर और नॉन फीचर फिल्मों जैसी कई अहम जानकारियां डिटेल्स में बताने जा रहे हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Thu, 26 Oct 2023 11:17 PM (IST)
Hero Image
गोवा फिल्म फेस्टिवल 2023 की डिटेल्स जानें (Photo Credit Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े फिल्म फेस्टिवल आईएफएफआई 2023 (IFFI 2023) की शुरुआत अगले महीने से होने जा रही है। हर बार की तरह इस बार भी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल इंडिया को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं।

इस बीच हम आपको इस लेख में 54वें गोवा फिल्म फेस्टिवल को लेकर पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसके चलते इस फिल्म समारोह में कौन सी फिल्मों को स्क्रीनिंग, गेस्ट लिस्ट और टाइमिंग जैसी अहम डिटेल्स हासिल कर पाएंगे।

IFFI के लिए फीचर और गैरफीचर फिल्मों की संख्या होगी इतनी

हमेशा देखा जाता है कि इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में पैनोरमा में प्रदर्शित की जाने वालीं फीचर और नॉन फीचर फिल्मों की कैटेगरी तैयारी की जाती है। जिसके लिए भारतीय सिनेमा की अलग-अलग भाषाओं की तमाम फिल्में पार्टिसिपेट करती हैं।

— International Film Festival of India (@IFFIGoa) October 26, 2023

इस बार गोवा फिल्म फेस्टिवल को मद्देनजर रखते हुए फीचर फिल्मों की श्रेणी के लिए कुल 408 ने अपनी दावेदारी पेश की, जिसमें विशेषज्ञों की जूरी ने 25 फिल्मों का चुनाव फीचर फिल्म के तौर पर किया है। जबकि 20 फिल्में गैर फीचर कैटेगरी के लिए चयनित हुईं।

जानिए कब शुरू होगा गोवा फिल्म फेस्टिवल

आगामी गोवा फिल्म फेस्टिवल 2023 का हर कोई बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। हर साल नवंबर महीने के अतिंम सप्ताह में आईएफएफआई का आयोजन किया जाता है। ठीक उसी तरह से इस बार 20 नवंबर से लेकर 28 नवंबर तक भारतीय फिल्म फेस्टिवल गोवा में जारी रहेगा। इस दौरान 45 फिल्मों की स्पेशल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

ये फिल्में आईएफएफआई 2023 में होंगी प्रदर्शित

आईएफएफआई के 54वें (IFFI 54th) संस्करण के दौरान हिंदी और साउथ सिनेमा सहित अन्य भाषाओं की कई भारतीय फिल्मों की पैनोरमा स्क्रीनिंग की जाएगी। जिसके आधार पर नीचे दिए टेबल में गोवा फिल्म फेस्टिवल के लिए चयनित कुछ मुख्य फीचर फिल्मों के नाम पर एक नजर डालते हैं। इस सूची में हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारा मनोज बाजपेयी की फिल्मों के नाम भी शामिल हैं। 

           फिल्म           भाषा
           गुलमोहर           हिंदी
           वध           हिंदी
          सिर्फ एक बंदा काफी है           हिंदी
           द केरल स्टोरी           हिंदी
           द वैक्सीन वॉर           हिंदी
           कांतारा           कन्नड़
           2018 एवरीवन इज ए हीरो           मलयालम
          पौन्नियन सेल्वन 2           तमिल
           अर्धांगिनी           बंगाली
            मंडली           हिंदी
            काथल           मलयालम

           आट्टम

          मलयालम
        नीला नीरा सूरियां           तमिल

          ढाई आखर           हिंदी

ये फिल्मी सितारे गेस्ट लिस्ट में शामिल

हाल ही में सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये एलान किया था कि आने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार माइकल डगलस को सत्यजीत रे एक्सीलेंस लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड्स के खास सम्मान से नवाजा जाएगा। इस आधार पर माइकल डगलस इस बार आईएफएफआई के मुख्य गेस्ट हैं।

इसके अलावा देश और दुनिया के सिनेमा जगत के जाने माने अन्य कलाकार, निर्माता और निर्देशक इस फिल्म फेस्टिवल में शिरकत करते नजर आ सकते हैं। खबर ये भी है कि ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा भी इस बार गोवा फिल्म में बतौर गेस्ट शामिल हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- IFFI 2023: इस हॉलीवुड स्टार को मिलेगा सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, अनुराग ठाकुर ने किया एलान