Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2023: मलाइका जैसी फिटनेस की है चाहत, जिम में पसीना बहाने की जगह करें ये आसान योगासन

International Yoga Day 2023 पूरी दुनियाभर में आज इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जा रहा है। बॉलीवुड में भी छैया-छैया गर्ल अपनी फिटनेस के लिए काफी मशहूर हैं। अगर आप लेजी भी हैं और जिम जाना बिल्कुल नहीं पसंद करते हैं तो मलाइका अरोड़ा के ये आसान छह योग पोजेज सिर्फ आपको फिट रखने में ही नहीं बल्कि आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने और आपको परफेक्ट फिगर देने में भी काफी मददगार है।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Wed, 21 Jun 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2023 Malaika Arora 6 Easy Yoga Poses Will Help to Get Perfect Figure Watch Video/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। International Yoga Day 2023: फिटनेस हर किसी के लिए जरूरी है। बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं, जो परफेक्ट फिगर के लिए जिम में घंटों-घंटों पसीना बहाती हैं। हालांकि, कुछ एक्ट्रेसेज ऐसी भी हैं, जो जिम जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करतीं, बल्कि योगा करके खुद को बिल्कुल फिट रखती हैं।

उनकी चेहरे के ग्लो को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना फैंस के लिए बहुत मुश्किल है। इन्हीं एक्ट्रेस में शुमार हैं मलाइका अरोड़ा, जो जिम से नहीं, बल्कि योग से खुद को फिट रखती हैं। मलाइका का खुद का स्टूडियो भी है, जहां वो लोगों को योग सिखाती हैं।

अगर आप भी मलाइका की तरह फिट रहना चाहते हैं, तो उनके इन पसंदीदा योगासन को अपना सकते हैं। इंटरनेशनल योग दिवस 2023 पर जाने उनके कुछ खास आसान योगासन-

चक्की चालनासन

मलाइका अरोड़ा अपने इंस्टाग्राम पर योग करते हुए अब तक कई वीडियोज शेयर कर चुकी हैं। छैया-छैया गर्ल ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह चक्की चालनासन योग करती हुई दिखाई दे रही हैं। अपने इस पोस्ट में मलाइका ने इस आसन को करने के फायदे भी बताए।

एक्ट्रेस ने बताया कि चक्की चलनासन डाइजेशन, पेट की मसल्स को मजबूत करने , ब्‍लड सर्कुलेशन और रिप्रोडक्टिव सिस्टम को मजबूत करने के लिए काफी अच्छा है, अथवा यह आपको मानसिक तनाव से भी दूर रखता है।

View this post on Instagram

A post shared by DIVA YOGA (@thedivayoga)

अर्ध कपोतासन

मलाइका अरोड़ा द्वारा दूसरा आसन अर्ध कपोतासन है, जो आपकी हिप फ्लेक्सिबिलिटी को बनाए रखने में मददगार है। इतना ही नहीं, ये आसन आपकी पीठ की जकड़न को दूर करता है और स्ट्रेस रिलीफ करता है। अगर आपको निचले हिस्से में वीकनेस लगती है, तो ये आसन शरीर के निचले की मसल्‍स को मजबूत करता है। अर्ध कपोतासन आपकी नसों को भी रिलैक्स कर सकता है।

View this post on Instagram

A post shared by DIVA YOGA (@thedivayoga)

अधो मुख श्वानासन

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें न तो जिम पसंद होता है और न ही ज्यादा वर्कआउट करके अपने आपको थकाना, लेकिन जब बात फिटनेस की हो, तो उसकी चाहत हर किसी को होती है। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा वर्कआउट के दीवाने नहीं हैं, तो आप मलाइका अरोड़ा द्वारा किये गए अधो मुख श्वानासन से भी खुद को फिट रख सकते हैं। ये आसन आपके ब्लड सर्कुलेशन और पाचन के लिए बिल्कुल उचित है। इस आसन से आपका दिमाग और मन बिल्कुल शांत रहेगा।

View this post on Instagram

A post shared by DIVA YOGA (@thedivayoga)

उत्कटासन

उत्कटासन को चेयर पोज आसन भी कहते हैं। ये आसन चेयर पर बैठने के पोज में होता है, जिसकी एक झलक मलाइका अरोड़ा ने अपने इंस्टाग्राम वीडियो में बताई है। ये आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के साथ ही जांघों के लिए भी अच्छा है। ये आसन आपके शारीरिक संतुलन को बढ़ाता है। कोर मसल और अपनी शारीरिक बनावट को सही करने, आपके स्ट्रेस को कम करने में भी मददगार है।

हनुमानासन

मलाइका अरोड़ा सिर्फ योग की वीडियो पोस्ट करके फैंस को इंस्पायर नहीं करतीं, बल्कि वह उससे होने वाले फायदे के बारे में भी बताती हैं। उन्होंने हनुमानासन का वीडियो शेयर करते हुए बताया कि ये आसन आपकी निकली बॉडी को अंदर तक स्ट्रेच कर लचीला बनाता है, हिप फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है और मानसिक तनाव को कम करता है।

वीरभद्रासन

मलाइका अरोड़ा के अलावा करीना कपूर खान और शिल्पा शेट्टी भी आसन के बहुत दीवाने हैं। आप अपनी फिटनेस रूटीन में वीरभद्रासन भी शामिल कर सकते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Sarva - Yoga Studios (@sarvayogastudios)

ये आपकी बॉडी को संतुलित करने में मदद करता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। मलाइका अरोड़ा इसके अलावा भी खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के आसन करती हैं।