Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला जीना लोलोब्रिगिडा का निधन, अभिनेत्री से जर्नलिस्ट बनने तक शानदार रहा करियर

Italian Actress Gina Lollobrigida Passes Away At 95 एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से एक बेहद ही बुरी खबर सामने आ रही है। यूरोपियन सिनेमा की पॉपुलर एकट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। अभिनेत्री के निधन से पूरे हॉलीवुड में शोक की लहर है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Tue, 17 Jan 2023 10:20 AM (IST)
Hero Image
Italian actress Gina lollobrigida passes away at 95  

नई दिल्ली, जेएनएन। Italian actress Gina Lollobrigida passes away at 95: 50 से 60 के दशक में यूरोपियन सिनेमा में स्टारडम का डंका बजाने वाली इटैलियन अभिनेत्री जीना लोलोब्रिगिडा का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। जीना को उनकी एक फिल्म के कारण दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला का टाइटल दिया गया। अभिनेत्री के निधन से पूरा हॉलीवुड शोक में है। सोशल मीडिया पर सेलेब्स और पॉलिटिकल लीडर्स जीना लोलोब्रिगिडा को लगातार श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

विश्व युद्ध के बाद बनाई फिल्में

जीना लोलोब्रिगिडा ने 16 जनवरी, 2023 को अपनी आखिरी सांस ली। अभिनेत्री गुजरे दौर की उन स्टार्स में शामिल हैं, जो फिल्मों के सुनहरे दौर की याद दिलाते हैं। 4 जुलाई 1927 को एक फर्नीचर कारीगर के घर जन्मी जीना ने अपने टीनएज का ज्यादातर समय युद्ध के बीच बिताया। जीना और उनके परिवार का दूर-दूर तक फिल्मों से कोई नाता नहीं था, लेकिन एक्ट्रेस का रुझान उन्हें शोबिज की तरफ लेकर गया। जीना ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। अभिनेत्री उस वक्त सुर्खियों में आ गई थीं जब दूसरे विश्व युद्ध के बाद उन्होंने इटली में फिल्में बनाना शुरू कर दिया था।

— Neville F Chamberlain (@NevilleFChambe1) January 16, 2023

अभिनेत्री से लेकर जर्नलिस्ट बनने तक लीना का सफर

बेतहाशा शोहरत कमाने वाली जीना लोलोब्रिगिडा का एक्टिंग करियर जब लुढ़कने लगा तो उन्होंने हार मानने की बजाय एक नया रस्ते पर चलने का फैसला किया। अभिनेत्री के बाद जीना फोटो जर्नलिस्ट बन गईं और इस फील्ड में भी खूब नाम कमाया। उनकी फिल्मों की तरह ही उनकी तस्वीरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। लोलो निकनेम वाली जीना लोलोब्रिगिडा ने अपने एक्टिंग करियर में 'ब्लैक ईगल', 'कम सेप्टेम्बर', 'ट्रेपीज',  'अलार्म बेल्स', 'बीट द डेविल', 'बुओना सेरा' और 'मैड अबाउट ओपेरा' जैसे कई फिल्मों में काम किया। 'कम सप्टेंबर' ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी जीता था। 

— Golden Globe Awards (@goldenglobes) January 17, 2023