Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ivanka Das ने ट्रोलिंग के खिलाफ उठाई अवाज, कहा- LGBTQ समुदाय के लोगों को अलग स्तर पर किया जाता है ट्रोल

सोशल मीडिया पर अक्सर कई लोग ट्रोलिंग का शिकार होते हैं। इसी ट्रोलिंग से परेशान होकर मध्य प्रदेश के उज्जैन में रहने वाले 16 साल के किन्नर मेकअप आर्टिस्ट प्रांशु ने आत्महत्या कर ली। अब उसके निधन के बाद इवांका दास ने भी सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के खिलाफ अवाज उठाई है और साथ ही अपना अनुभव शेयर किया है।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
इवांका दास ने शेयर किया ट्रोलिंग पर अनुभव (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के उज्जैन में रहने वाले 16 साल के किन्नर मेकअप आर्टिस्ट प्रांशु ने साड़ी पहनकर सोशल मीडिया पर रील शेयर की, जिसके बाद कमेंट से दुखी होकर उसने आत्महत्या कर ली। अब उसके निधन के बाद एक्ट्रेस इवांका दास ने भी सोशल मीडिया पर होने वाली ट्रोलिंग के खिलाफ अवाज उठाई। साथ ही इवांका ने ट्रोलिंग पर अपना अनुभव शेयर किया है।

LGBTQ समुदाय के लोगों को किया जाता है ट्रोल

एचटी की एक खबर के अनुसार, एक्ट्रेस इवांका दास ने कहा कि वह व्यक्तिगत स्तर पर इस दर्द को महसूस कर सकती हैं, क्योंकि वह सालों से इसी तरह के मुद्दों का सामना कर रही हैं। हालांकि, ट्रोलिंग एक ऐसा मुद्दा है जिसका सामना आजकल हर कोई कर रहा है, लेकिन जिस स्तर पर LGBTQ समुदाय के लोगों को ट्रोल किया जाता है वह अलग है।

यह भी पढ़ें: The Archies Review: नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई 'द आर्चीज', कैसा रहा सुहाना खान, अगस्त्य नंदा और खुशी कपूर का डेब्यू?

कभी-कभी कमेंट्स इतने कठोर होते हैं कि वे हमें चोट पहुंचाते हैं। हालांकि, मैं सोशल मीडिया पर जो भी पोस्ट करती हूं, उसे लेकर बहुत सावधान रहती हूं। मैं रोज ट्रोलिंग का सामना करती हूं। इसके आगे इवांका ने बताया कि 'इंस्टाग्राम लाइव के दौरान या मेरे डीएम में, लोग मुझे वैश्या तक कह देते हैं।

निजी जिंदगी के बारे में करते हैं सवाल

इवांका ने आगे बताया कि सोशल मीडिया पर लोग मुझसे मेरी निजी जिंदगी, मेरी मां बनने की क्षमता, मेरी शक्ल-सूरत, मेरी सर्जरी जैसे कई सवाल करते हैं। ऐसे कई पल आए जब मुझे कमजोर महसूस हुआ और मैं अपना जीवन समाप्त करना चाहती थी।

मेटा में शिकायत दर्ज करने की कोशिश की

इवांका ने बताया कि हालांकि मैं ज्यादातर समय इससे बचने की कोशिश करती हूं, लेकिन ऐसी घटनाएं भी हुई हैं, जब मैंने मेटा में शिकायत दर्ज करने की कोशिश की और जवाब मिला, 'हमें खेद है, लेकिन हमें इस टिप्पणी में कुछ भी गलत नहीं मिला। हमारे समुदाय के कई लोग हर दिन इससे गुजरते हैं'। दास का कहना है कि हर किसी के सामने एक लड़ाई है, जिसे वे लड़ रहे हैं और बाहरी दुनिया की इस तरह की आलोचना से जीवित रहना असंभव हो जाता है।

प्रांशु को लेकर क्या बोलीं इवांका

प्रांशु के बारे में इवांका ने कहा कि 'उनके पिता का निधन कम उम्र में ही हो गया था और मैं उनसे जुड़ाव महसूस कर सकती हूं, क्योंकि मैंने भी 18 साल का होने से पहले ही अपने माता-पिता को खो दिया था। मुझे पता है कि वह क्या करने की कोशिश कर रहे थे। शांति ढूंढना कंटेंट बनाना, खुद को सोशल मीडिया में व्यस्त रखना या हो सकता है कि वह अपनी मां की आर्थिक मदद करने की कोशिश कर रहा हो। किसी के जीवन के बारे में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसके बारे में हम नहीं जानते'।

यह भी पढ़ें: Bobby Deol: बॉबी देओल ने किया खुलासा, परिवार को बिना बताए की थी 'आश्रम' की शूटिंग