Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

31 साल पहले आई Jackie Shroff आखिरी 'सोलो-हिट', 'खलनायक' के बाद इस फिल्म से छोड़ी छाप

Jackie Shroff Birthday जैकी श्रॉफ बॉलीवुड के वो दिग्गज कलाकार जो फिल्मों में अपने कमाल के अभिनय के लिए जाने जाते हैं। करीब 4 दशकों से फिल्मी जगत में अपना खास मुकाम बनाने वाले जैकी का जन्मदिन 1 फरवरी यानी आज मनाया जा रहा है। ऐसे में हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में जैकी श्रॉफ की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक गर्दिश के बारे में चर्चा की जाएगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Thu, 01 Feb 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
जैकी श्रॉफ की शानदार मूवी है गर्दिश (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Jackie Shroff 67th Birthday: हिंदी सिनेमा में 4 दशकों से कमाल के अभिनय की छाप छोड़ने वाले दिग्गज एक्टर जैकी श्रॉफ को भला कौन नहीं जानता। इंडस्ट्री में जग्गू दादा के नाम से मशहूर जैकी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्म दी है। 1 फरवरी को उनका 67वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। 

ऐसे में जैकी के बर्थडे स्पेशल के आधार पर आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में उनके फिल्मी करियर की सबसे सफल मूवीज में से एक गर्दिश के बारे में चर्चा की जाएगी और बताया जाएगा कि ये फिल्म किस लिहाज से जैकी के लिए कारगार साबित हुई।

जैकी टॉप मूवीज में से एक 'गर्दिश'

10 नवंबर 1993 यानी करीब 20 साल पहले जैकी श्रॉफ की फिल्म गर्दिश सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस मूवी का डायरेक्शन प्रियदर्शन किया। ये वहीं प्रिदर्शन हैं, जो मौजूदा समय में 'हेरा फेरी, फिर हेरा-फेरी, भूल भुलैया, हंगामा और चुप चुप के' जैसी शानदार कॉमेडी मूवीज के लिए जाने जाते हैं। इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक पिता (अमरीश पुरी) अपने बेटे शिव साठे (जैकी श्रॉफ) को एक पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में देखना चाहता है।

लेकिन पिता से साथ गुंडो की मारपीट के हादसे से सीधा-साधा शिव जुर्म की दुनिया के दलदल में उतर आता है। इस मूवी में जैकी श्रॉफ के अलावा एक्ट्रेस फरिदा जलाल, डिंपल कपाड़िया, मुकेश ऋषि, शम्मी कपूर, सुरेश ओबरॉय और साउथ एक्ट्रेस ऐश्वर्या अहम किरदारों में मौजूद रहीं।

खलनायक के बाद जैकी लगातार दूसरी हिट

साल 1993 जैकी श्रॉफ के लिए काफी असरदार साबित हुआ। इस वर्ष एक्टर की 4 फिल्में पर्दे पर रिलीज हुईं, जिनमें आइना, गर्दिश, खलनायक और किंग अंकल के नाम शामिल रहे। किंग अंकल और आइना कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं, लेकिन खलनायक और 'गर्दिश' के जरिए जैकी ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया।

6 अगस्त 1993 को रिलीज हुई अभिनेता की खलनायक उस साल की सबसे बड़ी हिट मूवी में से एक है। इसके बाद जैकी श्रॉफ ने 'गर्दिश' के जरिए सफलता का स्वाद चखा। अपने बजट से दुनियाभर में दोगुनी कमाई कर इस फिल्म ने एक बड़ी मिसाल कायम की। इतना ही नहीं 'गर्दिश' 1993 की सुपरहिट मूवीज में भी शुमार रही। इसके अलावा 'गर्दिश' जैकी की आखिरी सोलो-हिट फिल्म भी साबित हुई।

ये भी पढ़ें- 10 साल पहले क्रिसमस पर Aamir Khan की इस फिल्म ने तोड़े थे कमाई के सारे रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर से है खास कनेक्शन

अमिताभ बच्चन इस सीन को देख हो गए थे हैरान

आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार फिल्म 'गर्दिश' के क्लाइमैक्स सीन को देखकर महानायक अमिताभ बच्चन काफी प्रभावित हुए। बिग बी ने डायरेक्टर प्रियदर्शन ये सवाल पूछा था कि उन्होंने किस तरह से मुंबई के महालक्ष्मी धोबीघाट पर इस मूवी के क्लाइमैक्स सीन को शूट किया,

क्योंकि 1978 में डॉन फिल्म के लिए उन्हें इस लोकेशन पर शूट करते वक्त मशक्कत का सामना करना पड़ा, महालक्ष्मी धोबीघाट मुंबई का हर समय भीड़ से भरा हुआ इलाका है। इस पर प्रियदर्शन ने बताया था कि ये सेट था, कोई रियल लोकेशन नहीं। लेकिन जिस तरह प्रियदर्शन की टीम ने इसे रेडी किया वह एक दम असली लगा।

मुकेश ऋषि की पहली हिंदी फिल्म

अगर चर्चा की जाए 90 के दशक की बॉलीवुड फिल्मों के टॉप खलनायकों के बारे में तो उसमें मुकेश ऋषि का नाम जरूर शामिल होगा। बतौर विलेन मुकेश ने फिल्म 'गर्दिश' के जरिए हिंदी सिनेमा में कदम रखा। 

इस मूवी में बिल्ला जिलानी के खूंखार रोल में ऋषि ने अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी। इसके अलावा 'परंपरा, लोफर, भीषमा, बाजी, सपूत, घातक, बंधन, जुड़वा और गर्व' जैसी कई मूवीज में मुकेश निगेटिव रोल में नजर आए हैं।

इस साउथ मूवी का रीमेक है 'गर्दिश'

साउथ फिल्मों का बॉलीवुड में रीमेक की दास्तां काफी पुरानी है। जैकी श्रॉफ की 'गर्दिश' भी इस टॉपिक का हिस्सा है।

दरअसल 'गर्दिश' साल 1989 में आई मलयालम फिल्म किरीदम का हिंदी रीमेक है। इस मूवी में साउथ सिनेमा के दिग्ग कालाकार मोहनलाल लीड रोल में मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Bipasha Basu की इस हॉरर मूवी ने हिला डाला था बॉक्स ऑफिस, शाह रुख-सलमान की फिल्में भी रह गईं पीछे