Move to Jagran APP

Hero: जैकी श्रॉफ से पहले इन एक्टर्स को ऑफर हुई 'हीरो', पहली मूवी से चमक गई किस्मत

Hero Movie 40 Years जैकी श्रॉफ का नाम हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में शुमार हैं। बतौर लीड एक्टर पहली फिल्म हीरो से जैकी ने ये साबित कर दिया कि वह बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सुपरस्टार बनेंगे। आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से स्पेशल में हीरो के 40 साल पूरे होने पर कई रोचक तथ्यों पर खुलकर बात की जाएगी और बताया जाएगा की कैसे जैकी हीरो बने।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Sat, 16 Dec 2023 03:07 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 03:17 PM (IST)
जैकी श्रॉफ की 'हीरो' के 40 साल हुए पूरे (Photo Credit-Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Jackie Shroff Hero Facts: हिंदी सिनेमा के कई ऐसे कलाकार हैं, जो अपनी पहली फिल्म से ही सुपरस्टार बन गए हैं। ऐसे अभिनेताओं के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें जैकी श्रॉफ का नाम जरूर शामिल होगा।

बतौर लीड एक्टर जैकी की पहली फिल्म 'हीरो' आज से 40 साल पहले रिलीज हुई थी और अपनी डेब्यू मूवी से एक्टर से फैंस के दिलों को बखूबी जीता। ऐसे में'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' स्पेशल में आज जैकी 'हीरो' मूवी के बारे में चर्चा की जाएगी।

'हीरो' में ऐसे हुई जैकी श्रॉफ की एंट्री

16 दिसंबर साल 1983 में आज ही के दिन बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर सुभाष घई के डायरेक्शन में 'हीरो' फिल्म का निर्माण हुआ। आईएमडीबी की रिपोर्ट के मुताबकि इस फिल्म के लिए सुभाष ने कई एक्टर को ऑफर दिया। जिनमें संजय दत्त, कमल हासन और कुमार गौरव जैसे कलाकार मौजूद रहे।

चूंकि उस वक्त संजय के ड्रग्स का मामला सामने आया और उनका नाम इस लिस्ट बाहर हो गया है। धीरे-धीरे कर के किसी ने किसी वजह से अन्य अभिनेताओं ने इस फिल्म के लिए न कह दिया। आखिर में सुभाष की नजर जैकी पर गई और उन्होंने इस मूवी के लिए उन्हें फाइनल किया। इस तरह जैकी श्रॉफ को अपनी पहली फिल्म मिली और एक्टर ने हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया।

बॉक्स ऑफिस पर 'हीरो' ने मचाई धूम

फिल्म 'हीरो' में जैकी श्रॉफ के अलावा एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि, संजीव कुमार, शम्मी कपूर और अमरीश पुरी जैसे कई कलाकारों ने अहम भूमिकाओं में मौजूद रहे। जैकी और मीनाक्षी की जोड़ी इस फिल्म में दर्शकों को काफी पसंद आई और एक रोमांटिक एक्शन ड्रामा के रूप में सुभाष घई की 'हीरो' ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

आलम ये रहा है कि जैकी श्रॉफ की पहली फिल्म 'हीरो' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। 'हिम्मतवाला और अवतार' फिल्म की तरह सफलता हासिल कर 'हीरो' 1983 में सबसे अधिक कमाई करने वाली 5वीं फिल्म बनी।

अमरीश पुरी ने पहली बार अपने भाई के साथ किया काम

कई बार देखा गया है कि फिल्मों में एक दूसरे के भाई-बहन एक साथ काम करते नजर आ जाते हैं। ठीक ऐसा ही कुछ फिल्म 'हीरो' में हुआ था। इस मूवी में दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी ने विलेन पासा का रोल अदा किया, जबकि भरत की भूमिका में उनके बाई मदन पुरी मौजूद थे। ये पहला और आखिरी मौका था जब इन दोनों भाईयों ने किसी फिल्म में एक साथ काम किया था।

ये भी पढ़ें- Raj Kapoor Birth Anniversary 2023: रामानंद सागर ने लिखी राज कपूर की इस ब्लॉकबस्टर की कहानी, कमाई से रचा इतिहास

इस पाकिस्तानी सिंगर ने गाया फिल्म का ये आइकॉनिक गाना

बात की जाए 'हीरो' फिल्म के संगीत और गाने के बारें तो उसका कोई मुकाबला नहीं हैं। फिल्म के गाने को आज भी लोग काफी सुनना पसंद करते हैं। जैकी श्रॉफ की बांसुरी धुन अब भी फैंस के दिलों में घर कर जाती है। इस फिल्म में यू तों एक से बढ़कर एक गाने मौजूद हैं, लेकिन सैड सॉन्ग 'लंबी जुदाई' 'हीरो' का नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा का आइकॉनिक सॉन्ग है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म के इस गाने को एक मशहूर पाकिस्तानी लोक गीत गायिका रेशमा ने अपनी करिश्माई आवाज में गाया। म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मीकांत-प्यारे लाल की जोड़ी ने इस फिल्म का शानदार म्यूजिक तैयार किया।

'हीरो' के 40 साल पर जैकी ने किया ये ट्वीट

जैकी श्रॉफ ने 'हीरो' फिल्म के 40 साल पूरे होने के मौके पर लेटेस्ट ट्वीट किया है। इस ट्वीट में एक्टर ने हीरो का एक स्पेशल वीडियो भी शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने लिखा है- ''एक धूल से स्टार बनने का सफर, हीरे के शानदार 40 साल।''

ये सच है कि जैकी श्रॉफ ने फिल्मी दुनिया में आने से पहले काफी संघर्ष किया। ऐसे में 'हीरो' से उनकी किस्मत बदल गई और वह सुपरस्टार बन गए।

ये भी पढ़ें- Betaab: 40 साल पहले भी सनी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था गदर, फिल्म के टाइटल पर पड़ा कश्मीर की इस घाटी का नाम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.