Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagran Film Festival 2023: लता मंगेशकर से सतीश कौशिक तक, इन सितारों को खास अंदाज में दी जाएगी श्रद्धांजलि

Jagran Film Festival 2023 कुछ ही दिनों में शुरू हो रहा जागरण फिल्म फेस्टिवल में सिर्फ बेस्ट फिल्मों और कलाकारों को सम्मानित नहीं किया जाएगा बल्कि सिने जगत के गुजरे जमाने के मशहूर कलाकारों के लिए खास अंदाज में श्रद्धांजलि भी दी जाएगी साथ ही उनकी खास परफॉर्मेंस की यादें ताजा की जाएंगी। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Fri, 21 Jul 2023 10:42 PM (IST)
Hero Image
Jagran Film Festival 2023 will give tribute from Lata Mangeshkar to Satish Kaushik. Photo- Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Jagran Film Festival 2023: इस साल का जागरण फिल्म फेस्टिवल कई मायनों में खास है। बड़े पैमाने पर शुरू हो रहे इस फिल्म फेस्टिवल में कुछ गुजरे जमाने के दिग्गज सितारों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। 3 अगस्त 2023 को दिल्ली में शुरू हो रहे इस फेस्टिवल में बारी-बारी से शानदार कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा। 

11वें जागरण फिल्म फेस्टिवल में उन दिग्गजों को याद किया जाएगा, जिन्होंने भारतीय सिनेमा में कभी नहीं मिटने वाली छाप छोड़ी है। ये सितारे होंगे दिवंगत अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक, दिवंगत सिंगर लता मंगेशकर, दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले और फिल्म मेकर के विश्वनाथ। आइए, आपको बताते हैं कि इन सितारों को किस तरह श्रद्धांजलि दी जाएगी।

सतीश कौशिक की फिल्म की होगी स्क्रीनिंग

इस बार फिल्म फेस्टिवल में अभिनेता, लेखक और निर्देशक रहे सतीश कौशिक को पहले श्रद्धांजलि दी जाएगी। 4 अगस्त 2023 को सतीश की फिल्म 'कागज़' की स्क्रीनिंग होगी, जिसे क्रिटिक्स की तरफ से काफी प्रशंसा मिल चुकी है। जाने-माने फिल्म निर्माता बोनी कपूर फिल्म आलोचक कोमल नाहटा के साथ दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक के बारे में बातचीत करेंगे।

'कागज' फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान बोनी कपूर, सतीश कौशिक के साथ काम करने के अपने अनुभवों व यादों को साझा करेंगे। 'कागज' सतीश की बेमिसाल फिल्म थी, जिसे काफी पसंद किया गया था।

लता मंगेशकर के पुराने 'लम्हे' होंगे ताजा

5 अगस्त 2023 को इस फेस्टिवल में भारत रत्न से सम्मानित हो चुकीं 'स्वर कोकिला' लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस अवसर पर उनकी सबसे यादगार फिल्मों में से एक सिनेमाई मास्टरपीस 'लम्हे' का प्रदर्शन किया जाएगा। इस अवसर पर उनके भतीजे आदिनाथ मंगेशकर उपस्थित रहेंगे और उनकी बातचीत होगी हिन्दी लेखक, संगीत व सिनेमा के स्कॉलर यतीन्द्र मिश्र से।

दोनों व्यक्ति मिलकर लता जी के जीवन और उनकी कला के बारे में यादें साझा करेंगे। फिल्म 'लम्हे' दिलकश गानों और श्रीदेवी व अनिल कपूर के अभिनय से सजी यह एक बेमिसाल फिल्म थी।

इन दो सितारों के शानदार करियर का मनाया जाएगा जश्न

जागरण फिल्म फेस्टिवल में कई फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी, साथ ही पैनल डिस्कशन एवं कार्यशालाएं भी होंगी। इस साल सिने जगत के दिग्गज कलाकार विक्रम गोखले और के विश्वनाथ के शानदार करियर के बारे में बताया जाएगा। इन कलाकारों ने सिनेमा जगत में एक ऐसी छाप छोड़ी है, जो सदियों तक उभरते सितारों को प्रेरित करती रहेगी।

कहां-कहां होगा जागरण फिल्म फेस्टिवल?

यह फिल्म फेस्टिवल दिल्ली में शुरू होगा। फिर कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, देहरादून, हिसार, गुरुग्राम, लुधियाना, पटना, दरभंगा, रांची, रायपुर, इंदौर और सिलिगुड़ी जैसे शहरों में इसका आयोजन होगा। इसका समापन मुंबई में किया जाएगा। अपनी फिल्मों को रजिस्ट्रेशन के लिए इस वेबसाइट www.jff.co.in का इस्तेमाल करें।