Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rummy खेलते हुए शुरू हुई थी Javed Akhtar और हनी ईरानी की लव स्टोरी, एक कार्ड के बदले करनी पड़ी शादी

सलीम खान और जावेद अख्तर के जीवन पर आधारित डॉक्युमेंट्री-सीरीज एंग्री यंग मैन को रिलीज कर दिया गया है। इस सीरीज में सलीम और जावेद की लाइफ से जुड़े कई अनसुने पहलुओं से पर्दा उठाया गया। इसी में जावेद अख्तर की पहली बावी हनी ईरानी ने खुलासा किया कि उनकी और जावेद अख्तर की पहली मुलाकात और शादी कब हुई थी।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Sat, 31 Aug 2024 05:31 PM (IST)
Hero Image
जावेद अख्तर और हनी ईरानी की शादी

 एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। जावेद अख्तर को फिल्म इंडस्ट्री में एक सफल स्क्रीन राइटर,गीतकार और कवि के रूप में जाना जाता है। लेकिन उनके निजी जीवन और भारतीय अभिनेत्री और स्क्रीन राइटर हनी ईरानी के साथ उनकी लव लाइफ और फिर तलाक के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

जावेद अख्तर की पत्नी हनी ईरानी ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड एक्टर के तौर पर की थी जब वो सिर्फ 4 या 5 साल की थीं। उन्होंने प्यार की प्यास, चिराग कहां रोशनी कहां और बॉम्बे का चोर जैसी फिल्मों में काम किया। आज हम आपको हनी ईरानी और जावेद अख्तर की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे।

डॉक्यूमेंट्री में हनी ईरानी ने किया खुलासा

सलीम और जावेद की जोड़ी ने कई फिल्में लिखीं लेकिन कुछ समय बाद अज्ञात कारणों से ये जोड़ी अलग हो गई। हर कोई जानना चाहता की इसका क्या कारण है। इसी को लेकर अमेजन प्राइम पर एक वेब सीरीज रिलीज की गई जिसका नाम एंग्री यंग मैन है। हनी ने इसी में अपनी और जावेद अख्तर की लव स्टोरी के बारे में खुलासा किया है।

यह भी पढ़ें: अलग होने के 21 साल बाद Salim- Javed ने इस आखिरी प्रोजेक्ट पर किया था काम, क्रेडिट के लिए अपनाई थी ये ट्रिक

कैसे शुरू हुई लव स्टोरी?

एक चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम करने के बाद हनी ने साल 1970 में आई रमेश सिप्पी की फिल्म सीता और गीता में बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया। शूटिंग के दौरान उनकी मुलाकात जावेद साहब से हुई। जावेद ने ही इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी थी। इस पर बात करते हुए हनी ने कहा - जावेद हर किसी के साथ सेट पर रमी खेलते थे। एक बार ऐसे ही खेल के दौरान वह 100-200 रुपए हार गए। उस समय पर इतने पैसे बहुत होते थे।

उन्होंने मुझे कहा कि तुम मेरे लिए एक कार्ड निकालो। मैंने साहब के लिए एक रन और रमी कार्ड निकला और वह जीत गए। उन्होंने मुझसे कहा कि तुमने मेरे लिए इतना अच्छा कार्ड खींचा है,मुझे लगता है कि हम एक-दूसरे के लिए ही बने हैं। मैं तुम्हें प्रपोज कर रहा हूं, चलो शादी कर लेते हैं। जावेद और हनी ईरानी ने 21 मार्च 1972 में एक-दूसरे से निकाह कर लिया।

शबाना से बढ़ने लगी थीं नजदीकियां

हनी ने एंग्री यंग मैन डॉक्यूमेंट्री में इस बात का जिक्र करते हुए कहा, कार्ड से चीजें शुरू हुईं, लेकिन मुझे ये पता होना चाहिए था जुआ कभी अच्छा नहीं होता। हनी और जावेद ने शादी के बाद 12 साल साथ में बिताए। लेकिन शादी के बाद दोनों का प्यार धीरे-धीरे कम होने लगा। उधर जावेद की नजदीकियां शबाना आजमी से बढ़ने लगीं। साल 1984 के आसपास उन्होंने अपनी पत्नी हनी से तलाक ले लिया।

यह भी पढ़ें: कब और कहां हुई थी Salim-हेलेन की पहली मुलाकात? 43 साल पहले सलमान खान के पिता बने थे 'विलेन'