Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Javed Akhtar: आखिरकार आपको अपने साथ जीना होता है...', जावेद अख्तर ने समझाया जिंदगी का फलसफा

दिग्गत गीतकार जावेद अख्तर कहते हैं कि इंडस्ट्री या बाहर की दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं जो आप पर दबाव बना सकते हैं ताकि आपका काम खराब हो जाए और आप यह कह दें कि मैं यह काम नहीं कर सकूंगा आप किसी और से करा लीजिए। उस दौरान अपने दिमाग को अलर्ट पर रखें और मन से सोचें...

By Priyanka singhEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 11 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
पता नहीं होता है कि सही रास्ता कौन सा है और गलत कौन साः जावेद अख्तर (फाइल फोटो)

जीवन में आगे बढ़ने के लिए कौन सा रास्ता सही है, कौन सा गलत, इसे समझना आसान नहीं होता है। ऐसे में प्रयास यही होना चाहिए कि अपने मन की सुनें, वहां से सही जवाब मिल जाता है। यह मानना है गीतकार जावेद अख्तर का।

अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव और अनुभवों से गुजरे जावेद अख्तर से जब पूछा गया कि हर बार सही रास्ता चुनना क्या उनके लिए कठिन रहा? इस पर दैनिक जागरण से बातचीत में वह कहते हैं कि हां, क्योंकि यह पता नहीं होता है कि सही रास्ता कौन सा है और गलत कौन सा। हो सकता है कि जिसे हम सही रास्ता समझ रहे हैं, उसे कोई और गलत समझ रहा हो।

मुझे लगता है कि आखिरकार आपको अपने साथ जीना होता है, तो कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे दिल में लगे कि मैं गलत काम कर रहा हूं। आपका जो अपना जमीर यानी अंतरात्मा होती है, उसे आपका साथ देना चाहिए कि मुझे जो काम दिया गया था, उसे मैंने पूरी सच्चाई और मेहनत से किया है।

आप पर दबाव बना सकते...

इंडस्ट्री या बाहर की दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं, जो आप पर दबाव बना सकते हैं, ताकि आपका काम खराब हो जाए और आप यह कह दें कि मैं यह काम नहीं कर सकूंगा, आप किसी और से करा लीजिए। उस दौरान अपने दिमाग को अलर्ट पर रखें और मन से सोचें। यह बात याद रखना जरूरी है कि आपको हमेशा अपने जमीर के साथ ही जीना है। वह किसी और की वजह से प्रभावित नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः Animal Day 10 Collection: 'एनिमल' की दहाड़ से कांप उठा बॉक्स ऑफिस, इस जादुई आंकड़े को छूकर रविवार को उड़ाया गर्दा