Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'स्वदेश से लेकर वीरा-जारा तक,' जानिए शाह रुख खान की ये फिल्में हिट रहीं या फ्लॉप?

SRK Conflict Hit-Flop Movies List शाह रुख खान हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं। अपनी दमदार एक्टिंग के जरिए शाह रुख किसी भी फिल्म को सफल बनाने का मादा रखते हैं। लेकिन एक्टर के करियर में कई फिल्में ऐसी रहीं जिनको लेकर फैंस हिट और फ्लॉप मूवीज के द्वंद में रहते हैं। इस बीच हम शाह रुख की ऐसी कुछ फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 09 Sep 2023 05:46 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख की हिट और फ्लॉप फिल्मों के बारे में जानें (Photo Credit-jagran)

 नई दिल्ली: Shah Rukh Khan Conflict Movies List: बॉलीवुड के सबसे दमदार एक्टर का जिक्र किया जाए तो उसमें शाह रुख खान का नाम जरूर शामिल होगा। मौजूदा समय में किंग खान फिल्म 'जवान' को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। 31 साल के फिल्मी करियर के दौरान शाह रुख ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं।

लेकिन एक्टर की कुछ फिल्में ऐसी रहीं जिनको लेकर काफी द्वंद है। फैंस को लगता है कि वो हिट हैं, लेकिन जमीनी हककीत के अनुसार वो फ्लॉप हैं। इस लेख में हम शाह रुख खान की ऐसी ही फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो हिट और फ्लॉप के संदेह में फंसी हुई हैं।

वीर जारा (Veer-Zaara)

यशराज बैनर तले बने बनी शाह रुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म 'वीर-जारा' बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों में से एक है। लेकिन कई लोगों को मानना है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल साबित नहीं हुई थी, जिसके चलते वीर-जारा हिट और फ्लॉप की डिबेट हमेशा चलती रहती है।

ऐसे में गौर करें बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट की ओर तो ये मूवी सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म की कहानी और गाने आज भी लोगों की जुबान पर आसानी से आ जाते हैं।

स्वदेश (Swadesh)

शाह रुख खान के करियर की शानदार फिल्मों का जिक्र किया जाए तो उसमें 'स्वदेश' का नाम जरूर शामिल होगा। इस फिल्म की कहानी आपको झकझोर के रख देगी। लेकिन जिस तरह से इस मूवी को लेकर फैंस के बीच बज मौजूद है, उसके विपरीत स्वदेश कमर्शियल प्रदर्शन के आधार पर एक फ्लॉप फिल्म है।

ओम शांति ओम (Om Shanti Om)

डायरेक्टर फराह खान के निर्देशन में बनी शाह रुख खान की फिल्म ओम शांति ओम को लेकर भी फैंस के बीच काफी द्वंद है। कई प्रशंसकों को मानना है कि ओम शांति ओम हिट फिल्म के लायक नहीं है। लेकिन इस मूवी के बॉक्स ऑफिस आंकड़े कुछ और कहानी बयां करते हैं। दरअसल शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण की ये मूवी सुपरहिट है।

माई नेम इज खान (My Name Is Khan)

बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर और शाह रुख खान की अजीज दोस्त करण जौहर की मूवी माई नेम इज खान का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। इस मूवी में फैंस को काजोल और शाह रुख खान की सुपरहिट जोड़ी देखने को मिली।

साल 2010 में रिलीज हुई शाह रुख की इस मूवी को लेकर उस दौरान काफी विवाद भी हुआ। फैंस भी इस फिल्म के फाइनल बॉक्स ऑफिस वर्डिक्ट को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि ये मूवी सेमी हिट साबित हुई थी।

रा.वन (Ra.One)

शाह रुख खान के होम प्रोडक्शन में बनी सबसे महंगी फिल्मों में रा.वन का नाम भी शामिल होता है। रा.वन फिल्म को लेकर काफी चर्चाएं हुई कि किंग खान की ये मूवी हिट रही या फ्लॉप। लेकिन बॉक्स ऑफिस वर्डिक्ट के हिसाब से इस मूवी को हिट फिल्मों की कैटेगरी में रखा जाता है। हालांकि कई फैंस इसे हिट फिल्म करार नहीं देते हैं।

डॉन 2 (Don 2)

डॉन फ्रेंचाइजी की फिल्मों ने शाह रुख खान के करियर की एक नई पहचान दिलाई। डॉन के पहले पार्ट की अपार सफलता के बाद साल 2011 में इसका पार्ट 2 यानी डॉन 2 रिलीज हुआ। आलम ये रहा कि 100 करोड़ से ज्यादा के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बावजूद ये फिल्म सुपरहिट होने की वजह सिर्फ हिट साबित हुई थी।

दिलवाले (Dilwale)

हिंदी सिनेमा के मशहूर निर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्म दिलवाले में शाह रुख खान का एक्शन अवतार नजर आया था। ये एक मल्टीस्टारर मूवी थी, जिसमें शाह रुख के अलावा काजोल, वरुण धवन और कृति सेनन मौजूद थीं। इस फिल्म की फाइनल रिपोर्ट को लेकर काफी संकोच रहता है कि ये हिट है या फ्लॉप तो आपको बता दें शाह रुख की दिलवाले एक सेमी-हिट फिल्म है।

फैन (FAN)

फिल्म फैन शाह रुख खान की वो मूवी है, जिसमें वह दोहरी भूमिका में नजर आए। इस फिल्म को फैंस की ओर से कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली और इंडस्ट्री के टॉप कलाकार में से एक किंग खान की ये मूवी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। लेकिन कई लोगों ने इस फिल्म में शाह रुख के गौरव के किरदार की एक्टिंग की काफी प्रशंसा की।

रईस (Raees)

साल 2017 में शाह रुख खान की पॉपुलर मूवी रईस सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इस फिल्म को ऑडियंस की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली, जिसके चलते फैंस के बीच इस फिल्म के हिट या फ्लॉप होने का द्वंद है। लेकिन हम आपको बता दें कि शाह रुख की ये मूवी बॉक्स ऑफिस पर सेमी-हिट साबित हुई थी।

ये भी पढे़ं- ''जब अंडरवर्ल्ड के आगे शाह रुख खान ने नहीं मानी हार,'' Jawan को देख इस फिल्ममेकर ने किया बड़ा खुलासा