Move to Jagran APP

Jawan: शाह रुख की 'जवान' लिए साथ आये 6 दिग्गज स्टंट निर्देशक, एवेंजर्स और इनसेप्शन से जुड़ा नाम

Jawan Action Directors जवान इस साल की उन फिल्मों में शामिल है जो बॉक्स ऑफिस के लिए जरूरी मानी जा रही हैं। शाह रुख खान की पठान के बाद सनी देओल की गदर 2 ने काफी हद तक गिरती इंडस्ट्री को सम्भाला है। अब जवान से उम्मीद की जा रही है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कारोबार कर सकती है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Tue, 22 Aug 2023 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2023 12:56 PM (IST)
जवान के एक्शन को छह निर्देशकों ने कोरियोग्राफ किया है। फोटो- एक्स

नई दिल्ली, जेएनएन। सनी देओल की फिल्म गदर 2 के बाद अब जिस फिल्म का ट्रेड को सबसे ज्यादा इंतजार है, वो है- शाह रुख खान की जवान, जो सात सितम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। माना जा रहा है कि पठान के बाद शाह रुख की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बवाल मचा सकती है।

जवान एक हार्डकोर एक्शन फिल्म है, जिसे तमिल फिल्मों के जाने-माने निर्देशक एटली ने निर्देशित किया है। एटली अपनी फिल्मों के स्टाइल और एक्शन के लिए जाने जाते हैं। जवान के एक्शन को उच्चस्तरीय बनाने के लिए इससे छह अंतरराष्ट्रीय निर्देशकों को जोड़ा गया है, जिनके नाम हैं-

  • स्पिरो रजाटोज
  • यानिक बेन
  • क्रेग मैक्रे
  • केचा खम्फाकडी
  • सुनील रोड्रिग्स
  • अनल अरासु 

जवान की यूनिट से जुड़े एक सूत्र के अनुसार:

जवान में एक्शन के विभिन्न स्टाइल्स की रेंज देखने को मिलेगी, जिनमें हैंड-टूहैंड कॉम्बैट, बाइक सीक्वेंस, ट्रक और कार चेस जैसी कई सीक्वेंस शामिल है। इन एक्शन सीक्वेंसेज को कहानी में इस तरह पिरोया गया है कि यह ठूसा हुआ ना लगे। इन्हें वास्तविकता के करीब रखने की कोशिश की गयी है। 

कौन हैं स्पिरो रजाटोज?

स्पिरो ने फास्ट एंड द फ्यूरियस, कैप्टन अमेरिका, टीनेज म्यूटेंट निंजा टर्टल समेत कई हॉलीवुड फिल्मों के एक्शन को कोरियोग्राफ किया है। स्पिरो हाइ ओक्टेन एक्शन सीक्वेंसेज फिल्माने के लिए जाने जाते हैं। दिलचस्प तथ्य यह है कि स्पिरो शाह रुख की साइ-फाइ फिल्म रा.वन के एक्शन से भी जुड़े रहे थे। 

कौन हैं यानिक बेन?

यानिक बेन प्रोफेशनल पारकर ट्यूटर हैं। हॉलीवुड फिल्मों के साथ वो तेलुगु और हिंदी फिल्मों में एक्शन कोरियोग्राफर के तौर पर सक्रिय रहे हैं। बेन के नाम ट्रांसपोर्टर 2, डंकर्क और इंसेप्शन सरीखी फिल्में हैं। वहीं, शाह रुख की रईस, सलमान खान की टाइगर जिंदा है, अट्टारिंटिकी, डेरेडी, नेनोक्कडाइन समेत कई फिल्मों की कोरियोग्राफी कर चुके हैं। 

कौन हैं क्रेग मैक्रे?

क्रेग ने मैड मैक्स: फ्यूरी रोड और एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन समेत कई सफल फिल्मों में एक्शन कोरियोग्राफी की है। इसके अलावा वार में भी क्रेग एक्शन को निर्देशित कर चुके हैं।

केचा खम्फाकडी?

केचा खम्फाकडी अंग्रेजी स्टंट डायरेक्टर हैं। केचा ने कन्नड़, मलयालम, हिंदी, तमिल और अंग्रेजी फिल्मों में एक्शन दिया है। उनका नाम थुपक्की, बाहुबली 2- द कन्क्लूजन और बागी 2 से भी जुड़ा है। अब जवान के जरिए वो एक बार फिर अपनी कोरियोग्राफी का कमाल दिखाने वाले हैं। बाहुबली 2 के एक्शन के लिए क्रेग राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं।

कौन हैं सुनील रोड्रिग्स?

सुनील रोड्रिग्स की महारत एक्शन सीक्वेंसेज के निर्माण से लेकर तकनीकी डिजाइन, निर्देशन और प्रोडक्शन में हैं। उन्होंने शेरशाह, सूर्यवंशी और पठान के एक्शन का निर्देशन किया था। 

कौन हैं अनल अरासु?

अनल मुख्य रूप से तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करते रहे हैं। उन्हें सुल्तान, कैथी और किक के लिए सबसे ज्यादा पहचाना जाता है।

जवान में शाह रुख खान के साथ नयनतारा और विजय सेतुपति मुख्य भूमिकाओं में दिखेंगे। नयनतारा के साथ शाह रुख का रोमांटिक एंगल भी जोड़ा गया है। वहीं, दीपिका पादुकोण एक स्पेशल एक्शन सीक्वेंस में नजर आएंगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.