Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaya Bachchan ने अमिताभ संग शादी से पहले हिट फिल्मों की लगाई थी झड़ी, एक में बनी थीं Dharmendra की बेटी

अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद जया बच्चन (Jaya Bachchan) का नाम इस वक्त चर्चा का विषय बना हुआ है जिसका कारण सदन में उनके नाम के साथ पति और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का नाम जोड़ा जाना। शादी के 5 दशक के बाद भी बिग बी और जया की जोड़ी सबकी फेवरेट है। लेकिन क्या आपको पता है कि शादी से पहले एक्ट्रेस ने कई सारी हिट मूवीज दी थीं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 10 Aug 2024 12:40 PM (IST)
Hero Image
जया बच्चन और अमिताभ बच्चन (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मैं जया अमिताभ बच्चन... राज्यसभा सांसद और अभिनेत्री जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने बीते कल सदन में सभापति जगदीप धनखढ़ के सामने खुद को संबोधित किया। इसके बाद सदन में हंसी के ठहाके लगने लगे, क्योंकि इससे पहले जया के नाम अमिताभ (Amitabh Bachchan) का नाम जुड़ने पर वह भड़क गई थीं और काफी हंगामा भी हुआ था।

राजनीति पारी से परे हटते हुए गौर किया जाए उनके एक्टिंग करियर की तरफ तो बिग बी से शादी से पहले जया ने इंडस्ट्री में हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी थी। आइए उनकी उन मूवीज के बारे में डिटेल्स में जानते हैं।  

शादी से पहले जया की सफल फिल्में

पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से पढ़ने के बाद जया बच्चन को हिंदी सिनेमा में पहली फिल्म गुड्डी मिली। धर्मेंद्र की इस मूवी में जया ने ये साबित कर दिया उनमें एक्टिंग का हुनर कूट-कूट कर भरा है। फिल्म में कुसुम के किरदार से उन्होंने हर किसी का दिल जीत लिया।

ये भी पढ़ें- Jaya Bachchan ने कपड़ों के लिए अरशद वारसी को लगाई थी डांट, अंडरगारमेंट्स पहन फ्लाइट में किया था सफर

गुड्डी की सफलता के बाद जया बच्चन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और साल दर साल सफल फिल्मों की झड़ी लगा दी। उनकी पॉपुलर फिल्में इस प्रकार हैं- 

  • जननी

  • जवानी दीवानी

  • बावर्ची

  • परिचय

  • पिया का घर

  • अन्नदाता

  • समाधी

  • शोर

  • अनामिका

जया बच्चन की ये सभी पहले अमिताभ बच्चन से शादी से पहले की हैं, जिनके जरिए उन्होंने हिंदी सिनेमा में खुद को बतौर अभिनेत्री स्थापित किया था। 

कब हुई थी अमिताभ से शादी

11 मई साल 1973 में निर्देशक प्रकाश मेहरा की क्लट क्लासिक फिल्म जंजीर को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था। इस मूवी में पहली बार अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी ऑन स्क्रीन दिखी थी। कहा जाता है कि इस फिल्म के बाद से ही जया और बिग बी की नजदीकियां बढ़ गईं और 3 जून 1973 को अमिताभ और जया ने एक दूसरे को हमसफर चुन लिया और शादी कर ली। हालांकि, शादी के बाद भी बतौर एक्ट्रेस जया ने शोले समेत कई सारी हिट फिल्में दीं। 

इस फिल्म में बनीं धर्मेंद्र की बेटी

सुनकर कितना अजीब लगता है कि जया बच्चन सिल्वर स्क्रीन पर धर्मेंद्र की बेटी का किरदार अदा चुकी हैं। लेकिन ये बात सौ प्रतिशत सच है। डायरेक्टर रजिंद्र सिंह बेदी की सुपरहिट फिल्म फाल्गुन में जया ने धर्मेंद्र की बेटी का रोल निभाया था। इन दोनों के अलावा एक्ट्रेस वहीदा रहमान भी इस मूवी में अहम भूमिका में नजर आई थीं। 

आखिरी बार जया बच्चन को निर्माता करण जौहर की सुपरहिट फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में देखा गया था। गजब की बात ये है कि बीते साल आई इस मूवी में जया धर्मेंद्र (Dharmendra) की पत्नी के रोल में मौजूद रहीं। इसके अलावा मौजूदा समय में वह समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद भी हैं। 

ये भी पढ़ें- मुझे अगले जन्म का इंतजार करना पड़ेगा... अमिताभ के नाम को लेकर फिर भड़कीं जया बच्चन, तो मनोहर लाल ने दिया जवाब