Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शूटिंग के बीच मौसमी चटर्जी ने छोड़ी थी फिल्म, 52 साल पहले Jaya Bachchan को मिला था गूंगी पत्नी का रोल

52 साल पहले जया बच्चन ने अभिनेता संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) के साथ फिल्म कोशिश में स्क्रीन शेयर की थी। इस मूवी में उन्होंने गूंगी पत्नी का रोल निभाया था। जया से पहले ये फिल्म उस वक्त की सुपरस्टार मौसमी चटर्जी कर रही थीं। लेकिन निर्माता के साथ वाद-विवाद के बाद उन्होंने बीच में ही कोशिश को छोड़ दिया था। आइए जानते हैं कि मौसमी ने ऐसा क्यों किया था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 03 Sep 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
संजीव कुमार और जया बच्चन की कोशिश (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली।  फिल्ममेकर्स और स्टार्स के बीच तनातनी के किस्से सिनेमा जगत में लंबे अरसे से प्रचलित हैं। कई बार तो बात इतनी आगे बढ़ जाती है कि सितारे उस मूवी को बीच में छोड़ जाते हैं। ऐसा ही कुछ 52 साल पहले आई फिल्म कोशिश (Koshish Movie) के सेट पर हुआ था। 

जब मूवी के डायरेक्टर गुलजार से अनबन के चलते एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने कोशिश को शूटिंग के बीच में छोड़ दिया था और बाद में ये मूवी जया बच्चन (Jaya Bachchan) की झोली में गई। आइए मौसमी और गुलजार (Gulzar) के इस मसले को विस्तार से जानते हैं। 

क्यों मौसमी चटर्जी ने छोड़ी थी कोशिश

70 के दशक में मौसमी चटर्जी को हिट फिल्मों की गारंटी माना जाता था। बंगाली बाला को अपनी मूवी में रखने के लिए फिल्ममेकर्स में काफी होड़ रहती थी। ठीक इसी तर्ज पर कोशिश फिल्म के लिए भी बतौर निर्देशक गुलजार साहब ने मौसमी को चुना। सब कुछ सही चल रहा था और मूवी की शूटिंग भी लगभग शुरू हो गई। 

ये भी पढ़ें- 'उनको पैनिक अटैक आ जाता है', पति के नाम से संबोधित किए जाने पर भड़कीं जया को Kangana Ranaut का मुंहतोड़ जवाब

आईएमडीबी (IMDB) की रिपोर्ट के आधार पर एक दिन गुलजार ने मौसमी चटर्जी से कुछ ऐसा कह दिया, जिससे वह नाराज हो गईं और शूटिंग के बीच फिल्म को छोड़कर चली गईं। दरअसल गुलजार ने उनसे कहा था- आपसे पहले बहुत एक्ट्रेस इस मूवी के लिए लाइन में थीं। 

मौसमी को ये बात कतई पसंद नहीं आई और वह उनसे ये कहते हुए सेट से चली गईं- अब आप उन्हीं अभिनेत्रियों में से किसी एक को इस फिल्म में रख लो। इसका कारण ये था कोशिश की शूटिंग के दौरान मौसमी एक बच्चे की मां थीं और इस वजह से वह सेट पर लेट आया करती थीं। जो बात गुलजार को बर्दाश्त नहीं हुई और एक दिन उनका पारा चढ़ गया था। 

जया की झोली में आई कोशिश

मौसमी चटर्जी के बाद कोशिश में जया बच्चन की एंट्री हुई। पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग की पढ़ाई करने के बाद जया इंडस्ट्री में अपने पैर जमा रहीं थीं। डेब्यू मूवी गुड्डी में अपनी शानदार अदाकारी से हर किसी को प्रभावित करने वालीं जया ने गुलजार का भी ध्यान खींचा और कोशिश में अपनी जगह बनाई।

इस फिल्म में उनके साथ संजीव कुमार लीड रोल में मौजूद थे। खास बात ये थी कि फिल्म में दोनों ने गूंगे पति-पत्नी की भूमिका को निभाया था। उस वक्त ऐसे टॉपिक पर फिल्में बनाना बड़ा रिस्क माना जाता था, लेकिन गुलजार का ये साहस काम आया। जया और संजीव के बेहतरीन काम के दम पर कोशिश हिट साबित हुई। 

ये भी पढ़ें- 'जिस थाली में खाते उसी में छेद करते', Jaya Bachchan के बयान से भड़क गए थे Ranvir Shorey, 4 साल बाद दी सफाई