Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh-Jaya 50th Anniversary: जया बच्चन की शादी से खुश नहीं थे पिता, मनाने के लिए बिग बी ने किया था यह काम

Amitabh-Jaya 50th Anniversary अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की लव स्टोरी आज भी काफी फेमस है। उनके प्यार की दास्तान बॉलीवुड के गुजरे जमाने की प्रेम कहानियों में से एक है। आज इस कपल को शादी के बंधन में बंधे 50 साल पूरे हो चुके हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Sat, 03 Jun 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
File Photo of Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

नई दिल्ली, जेएनएन। Amitabh-Jaya 50th Wedding Anniversary: सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन और उनकी धर्मपत्नी जया बच्चन की जोड़ी हमेशा से फैंस के बीच में हिट रही है। आज से पांच दशक पहले इनकी प्रेम कहानी का नया चैप्टर शुरू हुआ था, जिसे आज 50 साल पूरे हो चुके हैं।

मशहूर है अमिताभ-जया की शादी से जुड़ा यह किस्सा

आज ही के दिन मुंबई में बॉलीवुड की इस मशहूर जोड़ी ने शादी की थी। अमिताभ और जया बच्चन की जोड़ी जितनी मशहूर है, उतना ही मशहूर इनकी शादी से जुड़ा एक किस्सा भी है।

शादी के फैसले से खुश नहीं थे पिता

जया बच्चन ने नव्या नवेली नंदा के पॉडकास्ट शो में एक बार अमिताभ बच्चन से जुड़े अपने शादी के कुछ मशहूर किस्सों का खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि उनके जल्दी शादी करने के फैसले से खुश नहीं थे।

जया ने कहा, "मैं अमिताभ से कहा, 'लेकिन आपको मेरे माता-पिता से बात करनी होगी।' उन्होंने (जया) मेरे पिता को बुलाया और उनसे बात की। मेरे पिता बहुत खुश नहीं थे। वह कभी नहीं चाहते थे कि मेरी जल्दी शादी हो। हम तीन बहनें थीं।"

इस बात से नाराज हुए थे जया बच्चन के पिता

जया बच्चन ने आगे बताया की शादी का प्रस्ताव सुनते ही उनके पिता ने कहा, "मैं तुम्हें इस दुनिया में सिर्फ खुद को शिक्षित करने, शादी करने, घर बसाने और बच्चे पैदा करने के लिए नहीं लाया हूं। मैं चाहता हूं कि आप सभी अपने जीवन में कुछ करें।"

ऐसे मनाया था अमिताभ ने

अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन से शादी करने के लिए उनके पिता को मनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था। इसी इंटरव्यू में जया बच्चन ने बताया कि अमिताभ बच्चन ने उनके पिता की बात सुनने की बात कहा था, "कोई बात नहीं हमें ज्यादा बड़ी शादी नहीं चाहिए। मेरे पिता अभी जिंदा हैं, मैं चाहता हूं वह मेरी शादी में आएं।"

अमिताभ के पिता ने रखी थी शादी के लिए यह शर्त

एक ओर जया बच्चन के पिता उनके जल्दी शादी करने के फैसले से खुश नहीं थे, तो दूसरी ओर अमिताभ बच्चन के पिता (हरिवंश राय बच्चन) ने जया बच्चन से शादी के लिए अमिताभ के सामने एक शर्त रखी थी।

दरअसल, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने तय किया था कि अगर फिल्म जंजीर हिट हो जाएगी, तो वह लंदन घूमने जाएंगे। फिल्म हिट तो हुई, लेकिन उनके लंदन जाने के प्लान पर लगभग पानी फिर चुका था। जब हरिवंश राय बच्चन को इस बारे में पता चला कि अमिताभ बच्चन और जया भादुरी (जया बच्चन) शादी से पहले ही साथ घूमने के लिए लंदन जा रहे हैं, तो उन्होंने इस बात के लिए मना कर दिया।

उनकी शर्त थी कि बिना शादी के अमिताभ और जया घूमने न जाएं। लिहाजा, पिता की बात का मान रखते हुए अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन से जल्दी-जल्दी में शादी की, ताकि वह उनके साथ लंदन घूमने जा सकें।