Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jeetendra Birthday: 'करवा चौथ' ने जीतेंद्र को दी दूसरी जिंदगी, पत्नी की जिद्द से बाल-बाल बची थी जान

जिस तरह सावित्री अपने पति की प्राण के लिए यमराज से लड़ जाती हैं उसी तरह शोभा कपूर (Shobha Kapoor) की वजह से कभी जीतेंद्र (Jeetendra Birthday) मौत के मुंह से बाहर आए थे। 48 साल पहले शोभा कपूर के एक जिद ने जीतेंद्र को दोबारा जिंदगी दे दी थी। अभिनेता के 82वें जन्मदिन पर आपको उस हादसे के बारे में बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 06 Apr 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
करवा चौथ ने बचाई थी जीतेंद्र की जान। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Jeetendra Birthday: आपने फिल्मी दुनिया में कई प्रेम कहानियां देखी होंगी, जब एक हीरो या हीरोइन अपने प्यार के लिए दुनिया से लड़ जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि एक पत्नी ने अपनी जिद्द से पति को मौत के मुंह से बाहर निकाला था। हम बात कर रहे हैं जीतेंद्र (Jeetendra) और शोभा कपूर (Shobha Kapoor) की।

7 अप्रैल 1942 को जन्म रवि कपूर उर्फ जीतेंद्र सिने जगत का एक बेहतरीन सितारा हैं। यूं तो करियर के दिनों में उनका नाम कई अदाकारा के साथ जुड़ा, मगर उन्होंने शादी अपनी बचपन की दोस्त शोभा कपूर (Jeetendra Wife) से की थी।

मरीन ड्राइव पर शोभा पर दिल हार बैठे थे जीतेंद्र

जीतेंद्र और शोभा बचपन के दोस्त थे। मात्र 14 साल की उम्र में शोभा ने अभिनेता को अपना दिल दे दिया था। मरीन ड्राइव से शुरू हुआ दोनों का इश्क 31 अक्टूबर 1974 को शादी में तब्दील हो गया। मगर शादी से पहले जीतेंद्र और शोभा ने कई सालों तक एक-दूसरे को डेट किया।

Jeetendra Shobha Love Story

शोभा कपूर फिल्मी दुनिया से इतर एक एयर होस्टेस हुआ करती थीं। वह ब्रिटिश एयरवेज में काम करती थीं, जिसकी वजह से उनका जीतेंद्र से मिलना-जुलना थोड़ा कम होता था। भले ही दोनों के बीच दूरी बढ़ी, लेकिन जरा भी कम नहीं हुआ। जीतेंद्र छुप-छुपाकर अपनी लेडी लव शोभा से मिलने लंदन जाया करते थे।

जीतेंद्र के लिए पजेसिव थीं शोभा

यह भी कहा जाता है कि जब जीतेंद्र लगभग हेमा मालिनी (Jeetendra Hema Malini Affair) से शादी करने जा रहे थे, तब शोभा ही थीं जिन्होंने यह शादी रोकी। अपने प्यार के लिए पजेसिव शोभा किसी भी हालत में अभिनेता का साथ छोड़ने के लिए तैयार नहीं थीं।

शोभा की वजह से जीतेंद्र को मिली थी दूसरी जिंदगी

क्या आपको पता है कि शोभा कपूर की वजह से जीतेंद्र को दूसरी जिंदगी मिली थी? कपिल शर्मा शो में खुद अभिनेता ने इसका खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि पत्नी शोभा कपूर की जिद्द ने उन्हें मौत के मुंह से बाहर निकाला था। दरअसल, साल 1976 में करवा चौथ पर जीतेंद्र को काम से चेन्नई जाना था। 

jeetendra Shobha

शोभा के लाख मना करने पर जीतेंद्र चेन्नई के लिए रवाना हो गए। जब वह एयरपोर्ट पहुंचे तब उन्हें पता चला कि फ्लाइट लेट हो गई। उन्हें लगा कि इतनी देर में वह अपनी पत्नी का करवा चौथ व्रत खुलवा देंगे। वह घर गए और फिर शोभा ने जीतेंद्र को रोकने की कोशिश की।

Jeetendra Wife Shobha

पत्नी की जिद्द के आगे आखिरकार अभिनेता मान गए और कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि जिस प्लेन से वह जा रहे थे, वो क्रैश हो गई। इस प्लेन क्रैश में लगभग 95 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें- Ranbir Kapoor के लिए हाथों में स्पीच पकड़ें जितेंद्र को नहीं मिला पढ़ने का मौका, मायूस होकर बोली ऐसी बात