Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jiah Khan: 7 साल के करियर में जिया खान ने कीं तीन फिल्में, मिला अमिताभ से लेकर आमिर खान का साथ

Jiah Khan Case Verdict जिया खान डेथ केस में सीबीआई कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। इस मामले में सूरज पंचोली को बरी कर दिया गया था। 18 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करने वालीं जिया खान ने सात साल में महज तीन फिल्मों में काम किया।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Fri, 28 Apr 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
Jiah Khan Case Verdict Nishabd Actress Started Her Career With Amitabh Bachchan/Jiah Khan Imdb

नई दिल्ली, जेएनएन। Jiah Khan Case Verdict: जिया खान ने 25 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 3 जून 2013 को उन्होंने आखिरी सांस ली थी। उनके निधन के बाद एक्ट्रेस की मां राबिया खान ने सूरज पंचोली पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। 

इस मामले में अंतिम सुनवाई 20 अप्रैल 2023 को हुई थी और इस पर फैसला आज आने वाला है। जिया खान केस में सीबीआई ने एक सुसाइड नोट भी बरामद किया था। इस मामले में अभिनेता सूरज पंचोली आरोपित हैं। उन पर सुसाइड के लिए उकसाने का आरोप है। 

जिया खान का बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत ही छोटा करियर रहा है। हालांकि, अपने छोटे से करियर में ही उन्होंने बॉलीवुड के सुपरस्टार्स के साथ काम किया।

न्यूयॉर्क में हुआ था जिया खान का जन्म

जिया खान का जन्म 20 फरवरी 1988 में न्यूयॉर्क में हुआ था। उनके पिता पेशे से एक अमेरिकन बिजनेस मैन हैं और उनकी मां राबिया अमिन है, जो आगरा उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखती हैं। जिया खान की मां भी एक समय पर हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो जिया जब 2 साल की थी, तभी उनके पिता उनके परिवार को छोड़कर चले गए। जिया खान के अलावा परिवार में उनकी दो छोटी बहनें हैं। जिया खान लंदन में पली बड़ी हैं और उनकी शिक्षा-दीक्षा भी वहीं पर हुई। आपको बता दें कि जिया खान जब महज छह साल की थी, तब राम गोपाल वर्मा की 'रंगीला' देखकर उन्होंने एक्ट्रेस बनने का निर्णय लिया था।

अमिताभ बच्चन के अपोजिट शुरू किया था करियर

जिया खान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत अमिताभ बच्चन के अपोजिट फिल्म निशब्द से की थी। हालांकि, उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में आने का पहला मौका मुकेश भट्ट अपनी फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' से देना चाहते थे, लेकिन उस समय जिया खान की उम्र केवल 16 वर्ष की थी।

हालांकि, जिया खान ने इस फिल्म को करने से साफ-साफ इनकार कर दिया, क्योंकि उनकी उम्र के हिसाब से उनका किरदार काफी मैच्योर था। तीन साल बाद जब वह 18 साल की हुईं, तो उन्होंने एक बार फिर से इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाई।

साल 2007 में उन्हें बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। फिल्म का निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया था। उनकी पहली ही फिल्म में जिया खान के काम को खूब सराहा गया।

आमिर खान और अक्षय कुमार का भी मिला साथ

जिया खान ने अपने पूरे करियर में सिर्फ तीन फिल्मों में काम किया। हालांकि, अन्य दो फिल्में जो उन्होंने की उसमें उन्होंने अहम किरदार निभाए। साल 2008 में उन्होंने आमिर खान की फिल्म 'गजनी' में अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म में वह सेकंड लीड में थीं।

गजनी में जिया ने सुनीता कलंत्री का किरदार निभाया था, जो एक मेडिकल स्टूडेंट थी और उसमें वह आमिर खान की याददाश्त वापस लाने में मदद करती हैं। फिल्म में मुख्य भूमिका में असिन थीं, लेकिन उनके काम को भी फैंस ने काफी सराहा था।

आमिर खान के बाद साल 2010 में जिया खान ने अक्षय कुमार और रितेश देशमुख की फिल्म 'हाउसफुल' में काम किया था। फिल्म में उन्होंने रितेश देशमुख की गर्लफ्रेंड का किरदार निभाया था। उन्होंने अपने सात साल के करियर में सिर्फ तीन फिल्मों में काम किया।

All Photo Credit: IMDB