Move to Jagran APP

Dhoom के लिए जॉन अब्राहम नहीं थे पहली पसंद, फिल्म में इस्तेमाल हुईं ये सुपर बाइक्स

John Abraham Dhoom 2004 बॉलीवुड सुपरस्टार जॉन अब्राहम का नाम इंडस्ट्री के दमदार कलाकारों की सूची में शुमार हैं। आज हिट फिल्मेंसुपरहिट किस्से में जॉन अब्राहम की पहली सुपरहिट फिल्म धूम के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। इस दौरान हम आपको बताएंगे कि किस तरह से जॉन को इस मूवी के लिए साइन किया गया। जॉन से पहले कौन से वो कलाकार थे जिन्हें ये मूवी ऑफर हुई।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Wed, 01 Nov 2023 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2023 06:59 PM (IST)
'धूम' ने जॉन अब्राहम की किस्मत को चमका दिया (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दमदार कलाकारों के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें जॉन अब्राहम का नाम जरूर शामिल होगा। अपने कमाल के अभिनय के लिए जॉन काफी जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कौन सी फिल्म थी, जिसने जॉन अब्राहम (John Abraham) को रातों-रात स्टार बना दिया था।

आज ''हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से'' में हम जॉन अब्राहम की पहली सुपरहिट फिल्म 'धूम' के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं। इस लेख में आपको फिल्म 'धूम'  (Dhoom) से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से मिलेगी।

जॉन अब्राहम को ऐसे मिली 'धूम'

साल 2004 में डायरेक्टर संजय गढ़वी के निर्देशन में बनी फिल्म 'धूम' ने उस वक्त इंडस्ट्री में सनसनी मचा दी। खासतौर पर जॉन अब्राहम को बाइक सवार चोरों के गिरोह के मुखिया कबीर के रोल में देखकर हर कोई इंप्रेस हुआ। लेकिन इस रोल के लिए जॉन अब्राहम मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। जॉन पहले यशराज फिल्म्स के मालिक यश चोपड़ा 'धूम' में खलनायक के रोल के लिए संजय दत्त को लेना चाहते थे,

लेकिन वहां बात नहीं बन सकी। यश के बाद आदित्य चोपड़ा ने 'धूम' में अपनी रुचि दिखाई और वह इस किरदार के लिए किसी यंग फेस को शामिल करना चाहते थे। हालांकि बीच में आदित्य ने सलमान खान को कबीर का रोल देने की ठानी, पर वहां से भी कोई काम नहीं बन सका और आखिर में जॉन अब्राहम इस रोल के लिए फिट बैठे। आलम ये रहा कि जॉन के करियर की शानदार फिल्मों 'धूम' आज भी शामिल है।

ईशा देओल ने पहली बार पहनी बिकिनी

अगर आपने फिल्म 'धूम' को देखा है तो उसके एक सीन में आपको धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल बिकिनी पहनी हुई नजर आएंगी। हालांकि इस सीन को शूट करने के लिए ईशा थोड़ा असहज महसूस कर रही थीं। इसके लिए उन्होंने अपनी मां हेमा मालिनी से परमिशन ली, जिसके बाद 'धूम' में ईशा देओल का बिकिनी सीन सूट हुआ। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ था, जब ईशा ने किसी फिल्म में बिकिनी पहनी।

ये भी पढ़ें- Krrish 3: ऋतिक रोशन की 'कृष 3' में ऐसे हुई कंगना रनोट की एंट्री, विवेक ओबरोय के सूट में था इतना वजन

फिल्म में इन बाइक्स ने बटोरी सुर्खियां

फिल्म 'धूम' में बाइक वाले चोरों के गिरोह की कहानी को दिखाया गया है। इस दौरान इस मूवी में दिखाई गईं स्पोर्ट्स बाइक्स ने हर तरफ तहलका मचा दिया। लोगों के बीच 'धूम' की बाइक्स वाले पोस्टर की डिमांड बढ़ने लगी। साथ ही स्पोर्ट्स बाइक्स का क्रेज हर तरफ देखा जाने लगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'धूम' में दिखाई गईं इन स्पोर्ट्स बाइक्स के नाम और मॉडल क्या हैं। चलिए हम आपको बता दें कि 'धूम' में जिन बाइक्स का इस्तेमाल किया गया है, उनमें सुजुकी हायबूसा (1300 CC), सुजुकी बैंडिट (1200 CC) और सुजुकी सीएसएक्स आर (600 CC) जैसी मोटरसाइकिल शामिल थीं।

'धूम' के लिए अभिषेक बच्चन ऐसे हुए साइन

इस फिल्म में जॉन अब्राहम के अलावा अभिषेक बच्चन ने भी एसीपी जय दीक्षित की मुख्य भूमिका को निभाया था। लेकिन इस मूवी में अभिषेक के रोल के पीछे दिलचस्प कहानी है। फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा के पिता यश चोपड़ा ने साल 1979 में फिल्म 'काला पत्थर बनाई', जिसमें अमिताभ बच्चन लीड रोल में मौजूद थे।

इस मूवी का एक गाना ''धूम' मचे 'धूम'' को सुनकर आदित्य ने फिल्म 'धूम' का टाइटल फाइनल किया और काला पत्थर में बिग बी को देखकर उन्हें जय दीक्षित के किरदार के लिए अभिषेक बच्चन के नाम पर विचार आया।

जॉन अब्राहम के लिए लकी रही 'धूम' 

बॉक्स ऑफिस पर जॉन अब्राहम की 'धूम' ने उस समय शानदार कलेक्शन कर तबाही मचा दी। साल 2004 में आई 'धूम' ने उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर 31.60 करोड़ की कमाई की। इतना ही नहीं 'धूम' एक्टर जॉन अब्राहम के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म थी।

इस मूवी की अपार सफलता से जॉन की किस्मत चमक गई और वह रातों-रात बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के स्टार बन गए। हालांकि इससे पहले जॉन फिल्म जिस्म जैसी एक हिट दे चुके थे।

ये भी पढ़ें- इस मूवी से बॉक्स ऑफिस के Baazigar बने शाह रुख खान, Salman Khan का रहा बड़ा योगदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.