Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Joram की फ्लॉप के बाद निर्देशक देवाशीष मखीजा हुए दिवालिया, बोले- 'मकान मालिक के सामने हाथ-पैर जोड़ रहा हूं'

Devashish Makhija की फिल्म जोरम पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। Manoj Bajpayee स्टारर फिल्म को भले ही अच्छे रिव्यू मिले थे लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर बुरा पिटी थी। इस फिल्म के फ्लॉप ने निर्देशक देवाशीष मखीजा को अर्श से फर्श पर ला दिया है। वह दिवालिया हो गए हैं। निर्देशक का कहना है कि उनके पास मकान मालिक को किराये देने के भी पैसे नहीं हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 16 Mar 2024 09:08 AM (IST)
Hero Image
जोरम की फ्लॉप ने देवाशीष मखीजा को किया दिवालिया। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जाने-माने निर्देशक देवाशीष मखीजा (Devashish Makhija) ने एक हालिया इंटरव्यू में खुलासा किया है कि मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) स्टारर फिल्म 'जोरम' (Joram) की असफलता के बाद वह दिवालिया हो गए हैं। देवाशीष ने बताया कि यूं तो वह कई बार बुरे फेज से गुजरे हैं, लेकिन इस बार वह कंगाल हो गए हैं।

देवाशीष मखीजा ने एक्शन थ्रिलर 'जोरम' का निर्देशन किया। फिल्म पिछले साल 8 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। क्रिटिक्स ने फिल्म की खूब तारीफ की थी, लेकिन 1 दिसंबर को रिलीज हुईं 'एनिमल' और 'सैम बहादुर' फिल्मों के क्रेज के आगे 'जोरम' फीकी पड़ गई। फिल्म को एक करोड़ भी नसीब नहीं हुए थे। अब देवाशीष ने कहा कि इस फिल्म ने उन्हें बर्बाद कर दिया।

कंगाल हुए जोरम के डायरेक्टर

प्रणव चोखानी को दिए एक हालिया इंटरव्यू में देवाशीष ने कहा कि मनोज बाजपेयी स्टारर फिल्म फ्लॉप होने के बाद उनके पास साइकिल खरीदने तक के पैसे नहीं हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि उन्होंने अपने करियर में पैसा नहीं कमाया है। बकौल निर्देशक और लेखक,

मेरी उम्र 40 साल से अधिक है और मैं साइकिल भी नहीं खरीद सकता। मैंने अपनी फिल्मों से पैसा नहीं कमाया। मुझे किराया चुकाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। चूंकि जोराम से मैंने बिल्कुल भी पैसा नहीं कमाया, मैं दिवालिया हो गया हूं।

यह भी पढ़ें- Joram: 'जोरम' को मिली ऑस्कर लाइब्रेरी में एंट्री, Manoj Bajpayee बोले- नहीं करता वेलिडेशन के लिए काम

पांच महीने से नहीं दिया किराया

देवाशीष मखीजा का कहना है कि आज वह इतने कंगाल हो गए हैं कि वह मकान मालिक से उन्हें घर से न निकालने की गुजारिश कर रहे हैं। निर्देशक ने कहा-

मैंने पिछले पांच महीनों से किराया नहीं दिया है। मैं अभी मकान मालिक के आगे हाथ-जोड़ रहा हूं कि यार मुझे घर से मत निकालो। अगर आप अपनी कला को प्राथमिकता देना चाहते हैं तो यही वह कीमत है जो आपको चुकानी होगी।

निर्देशक ने यह भी कहा कि फिल्म निर्माण एक महंगी कला है और उन्हें अक्सर इसकी शुरुआत पर पछतावा होता है। उनकी पहली फीचर फिल्म 'अज्जी' 2017 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यह फिल्म 1 करोड़ में बनी थी, लेकिन वह अपना बजट भी नहीं निकाल पाए थे। कमाई सिर्फ 15 लाख रुपये हुई थी। उन्हें 'जोरम' से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं मिल रहा है।

यह भी पढ़ें- Animal के विवाद पर Manoj Bajpayee ने दे दिया ऐसा बयान, कहा- 'दर्शकों पर निर्भर करता है कि...'