Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Junior Mehmood Death: इस सुपरस्टार ने नईम सैय्यद को बनाया था 'जूनियर महमूद', फिल्मों के साथ टीवी पर छोड़ी छाप

Junior Mehmood Death चार दशक से भी ज्यादा अपने अभिनय और गानों से पर्दे पर दर्शकों का मनोरंजन करने वाले जूनियर महमूद का निधन हो गया। चौथे स्टेज के पेट के कैंसर से जूझने के बाद 8 दिसंबर को जूनियर महमूद ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। कैसे मुंबई के नईम सैय्यद हिंदी सिनेमा के जूनियर महमूद बने पढ़िए उनकी बॉलीवुड की पूरी जर्नी।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Fri, 08 Dec 2023 10:21 AM (IST)
Hero Image
Junior Mehmood Death ऐसे नईम सैय्यद बने जूनियर महमूद / फोटो- IMDB

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Junior Mehmood Death: 15 नवंबर 1956 में मुंबई में जन्मे जूनियर महमूद ने कैंसर से एक लंबी लड़ाई लड़ने के बाद 8 दिसंबर को अपनी आखिरी सांस ली। वह पिछले काफी समय से पेट के कैंसर से पीड़ित थे।

बतौर सिंगर-एक्टर और डायरेक्टर काम करने वाले जूनियर महमूद का जाना हिंदी फिल्म सिनेमा में एक सूनापन छोड़ गया। 'हम काले हैं तो क्या हुआ दिल वाले हैं' और ए घर को मत गोदाम बनाना, जैसे कई यादगार गाने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को दिए।

कैसे मुंबई के रहने वाले नईम सैय्यद हिंदी फिल्म सिनेमा के 'जूनियर महमूद' बने, चलिए उनकी जर्नी पर डालते हैं एक नजर-

इस सुपरस्टार ने बनाया था उन्हें हिंदी सिनेमा का 'जूनियर महमूद'

जूनियर महमूद ने अपने करियर की शुरुआत साल 1967 में फिल्म 'नौनिहाल' से के थी। उन्होंने अपने करियर में 265 फिल्मों में काम किया। जिसमें सिर्फ हिंदी फिल्में ही नहीं, बल्कि सात अलग-अलग भाषाओं की मूवीज शामिल हैं। हिंदी के अलावा जूनियर महमूद ने मराठी फिल्मों में भी बतौर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर अपनी एक अलग पहचान बनाई।

यह भी पढ़ें: Junior Mehmood Death: जूनियर महमूद ने कैंसर से हारी जंग, 67 साल की उम्र में हुआ निधन

उन्होंने लगभग छह मराठी फिल्मों को डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया। आपको बता दें कि चार दशक से ज्यादा अपने दर्शकों का मनोरंजन करने वाले जूनियर महमूद जब इंडस्ट्री में संघर्ष करने आए थे, तो उस समय उनका नाम नईम सैय्यद था।

उन्हें नईम सैय्यद से हिंदी सिनेमा का 'जूनियर महमूद' अपने जमाने के मशहूर सुपरस्टार महमूद अली ने बनाया था। दिग्गज अभिनेता महमूद अली ने ही नाम दिया था।

फिल्मों के अलावा इन टीवी सीरियल्स में भी किया काम

जूनियर महमूद ने अपने फिल्मी करियर में बड़े पर्दे पर तो काम किया ही, लेकिन इसी के साथ उन्होंने छोटे पर्दे पर भी अपने अभिनय का जादू चलाया। 1967 में इंडस्ट्री में कदम रखने वाले जूनियर महमूद ने मोहब्बत जिंदगी है, सुहागरात, फरिश्ते, ब्रह्मचारी, विश्वास, राजा साब, प्यार ही प्यार, दो रास्ते जैसी कई फिल्मों में काम किया।

फिल्मों के अलावा उन्होंने साल 2012 में दिशा परमार और नकुल मेहता स्टारर शो 'प्यार का दर्द है मीठा-मीठा प्यारा-प्यारा' में काम किया। इसके अलावा जूनियर महमूद साल 2019 में टेलीविजन शो तेनाली रामा में भी नजर आए। इस शो में उन्होंने 'मुल्ला नसीरुद्दीन' का किरदार अदा किया था।

यह भी पढ़ें: Junior Mehmood Cancer: फोर्थ स्टेज कैंसर से जूझ रहे एक्टर जूनियर महमूद, जॉनी लीवर ने कहा- 'हालत नाजुक है'