Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kader Khan Birth Anniversary: फिल्मों से पहले ये नौकरी करते थे कादर खान, पढ़ाई में भी रहे अव्वल

Kader Khan Birth Anniversary 2023 दिग्गज अभिनेता और फिल्म लेखक कादर खान को भला कौन भूल सकता है। बेशक कादर खान आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़े किस्सों के बारे में जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है। आज इस लेख में हम आपको कादर खान के फिल्मों से पहले सफर के बारे में अहम जानकारी देने जा रहे हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 21 Oct 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
कादर खान फिल्मों में आने से पहले करते थे ये काम (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Kader Khan 86th Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा के सदाबहार अभिनेता के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें कादर खान का नाम जरूर शामिल होगा। 22 अक्टबूर को कादर खान की बर्थ एनिवर्सरी का खास दिन है। ऐसे में कादर खान से जुडे़ कुछ अनसुने तथ्य पर चर्चा होनी तो बनती है।

ऐसे में इस लेख में आपको कादर खान के फिल्मी करियर से पहले के सफर के बारे में अहम जानकारी देने जा रहे हैं और आपको बताएंगे कि वह फिल्मों में आने से पहले क्या काम करते थे।

कादर को थी पढ़ाई में काफी रुचि

अपने फिल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्में करने वाले दिग्गज अभिनेता कादर खान को भला कौन भूल सकता है। अपनी कॉमेडी के जरिए कादर खान ने कई फिल्मों को हिट कराने में अहम भूमिका अदा की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुरुआत से कादर एक फिल्म कलाकार नहीं थे।

दरअसल एक्टिंग से पहले कादर खान पढ़ाई में काफी अव्वल रहे। स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने बॉम्बे (मुंबई) यूनिवर्सिटी के मशहूर इंजीनियरिंग कॉलेज इस्माइल युसुफ से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। बताया ये भी जाता है कि कादर गणित में काफी होशियार थे और उर्दू पर भी उनकी अच्छी पकड़ थी।

इस नौकरी पर तैनात थे कादर खान

इतना ही नहीं एजुकेशन में होशियार होने के चलते कुछ समय बाद कादर खान एमएच साबू सिद्दीकी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पर एक प्रोफेसर के पद पर तैनात हो गए। इस कॉलेज में कादर खान ने काफी समय तक सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर की नौकरी को किया। एक अभिनेता के इतिहास के आधार पर कादर का एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी मजबूत रहा।

कादर खान से दिलीप कुमार ऐसे हुए प्रभावित

कॉलेज के समय के दौरान कादर खान को एक्टिंग में दिलचस्पी हमेशा से रही। जिसके लिए वह अक्सर कॉलेज के ड्रामा इवेंट में हिस्सा लेते रहते थे। कादर के कॉलेज ड्रामा को देखने के बाद बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार साहब उनसे काफी प्रभावित हुए।

आलम ये रहा कि दिलीप साहब ने कुछ समय बाद बतौर एक्टर कादर को अपनी दो फिल्में 'सगीना' और 'बैराग' में अभिनय दिखाने का मौका दिया।

ये भी पढ़ें- Kader Khan Birth Anniversary: अमिताभ बच्चन-गोविंदा को सुपरस्टार बनाने वाले थे कादर खान, ये हैं उनके 5 डायलॉग