Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalki 2898 AD: तेलुगु सिनेमा की इन Sci-Fi फिल्मों को देखने के बाद हॉलीवुड को नहीं करेंगे मिस

साइंस फिक्शन ऐसा जॉनर है जिसको लेकर हिंदी सिनेमा में ज्यादा एक्सपेरीमेंट नहीं किये गये हैं मगर साउथ सिनेमा में अक्सर ऐसी फिल्में बनती रही हैं जिनमें भविष्य की झलक दिखाई गई है या किसी कारण टाइम ट्रैवल करके अतीत में जाना पड़ा हो। कल्कि 2898 एडी की ओटीटी रिलीज के साथ ऐसी फिल्मों की यादें ताजा हो गई हैं। इनमें से कुछ ओटीटी पर मौजूद हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:48 PM (IST)
Hero Image
तेलुगु सिनेमा की साइंस फिक्शन मूवीज। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। स्त्री 2 से पहले अगर किसी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बवाल मचाया तो वो कल्कि 2898 एडी है, जो 27 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। हिंदी में भी फिल्म ने डबल सेंचुरी मारी थी।

नाग अश्विन निर्देशित इस फ्यूचरिस्टिक फिल्म में प्रभास के साथ दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। 22 अगस्त को कल्कि ओटीटी पर रिलीज हो गई है। हिंदी में इसे नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है, जबकि तेलुगु समेत साउथ की अन्य भाषाओं में फिल्म प्राइम वीडियो पर आ गई है।

वैसे कहानियों के साथ प्रयोग करने के मामले में तेलुगु सिनेमा काफी आगे है और वहां साइंस फिक्शन फिल्में बनती रही हैं, जिनमें काल्पनिकता के रंग जमकर छिड़के गये हैं। अगर आपको भी साइंस फिक्शन फिल्में देखना पसंद है तो श्री कृष्ण जन्माष्टमी के लॉन्ग वीकेंड में ये तेलुगु फिल्में ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Arshad Warsi ने कल्कि 2898 AD में प्रभास को बताया जोकर, एक्टर के बयान पर भड़के अन्य साउथ स्टार्स

आइस्मार्ट शंकर

2019 में आई इस फिल्म का निर्देशन पुरी जगन्नाथ ने किया, जबकि राम पोथिनेनी ने इसमें लीड रोल निभाया। इस फिल्म की कहानी एक किलर पर आधारित है, जो सीएम का कत्ल करके भाग जाता है। इस साजिश का पता लगाने के लिए केस की छानबीन करते हुए मारे गये पुलिस अफसर की मेमोरीज को कातिल के ब्रेन में ट्रासफर किया जाता है। यह फिल्म सोनी लिव पर देखी जा सकती है। इसक सीक्वल डबल आइस्मार्ट हाल ही में रिलीज हुआ है।

मार्क एंटोनी

इस फिल्म की कहानी एक गैंगस्टर के बेटे पर आधारित है, जिसे ऐसा टेलीफोन मिल जाता है, जो अतीत में ले जा सकता है। अधिक रविचंद्रन निर्देशित इस फिल्म में विशाल ने लीड रोल निभाया था। 2023 में आई फिल्म प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: OTT Releases This Week: खुलेंगे सलीम-जावेद और उर्फी जावेद की जिंदगी के राज, धमाल मचाएगी Kalki 2898 AD

अयालान 

यह स्पेस फिल्म है, जिसमें एक एलियन को घर लौटने की कोशिश करते दिखाया गया है, मगर वो लौटता है तो सब कुछ बदल चुका होता है। आर रविकुमार निर्देशित फिल्म में शिवकार्तिकेयन, रकुल प्रीत सिंह और सिद्धार्थ ने अहम किरदार निभाये थे। इसी साल रिलीज हुई यह फिल्म Sun NXT पर मौजूद है।

ओके ओका जीवितम

यह टाइम ट्रैवल पर बनी फिल्म है, जिसमें अपना वर्तमान सुधारने के लिए कुछ लोग अतीत में जाते हैं। श्री कार्तिक निर्देशित फिल्म में सर्वानंद, अमाला अक्कीनेनी, रितु वर्मा ने अहम किरदार निभाये थे। यह फिल्म सोनी लिव पर मौजूद है।

इंद्रानी एपिक-1: धरम वर्सेज करम

यह फ्यूचरिस्टिक फिल्म है, जिसकी कहानी 2122 एडी में दिखाई गई है। भारत को यूएन में स्थायी सदस्यता मिल चुकी है और दुनियाभर में शांति बनाये रखने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए एक अलग संस्था इंडियन स्पेशनल फोर्स का निर्माण किया जाता है। सुपरवुमन इंद्रानी को अतीत में भेजा जाता है, जब चीन ने भारत पर हमला किया था। स्टीफन पल्लम निर्देशित फिल्म में अजय ने लीड रोल निभाया था। यह फिलहाल ओटीटी पर नहीं है।

यह भी पढ़ें: Gyaarah Gyaarah से पहले टाइम ट्रैवल पर बन चुकी हैं ये शानदार मूवीज-सीरीज, सोचने पर कर देंगी मजबूर

दर्शिनी

डॉ. प्रदीप अल्लू निर्देशित फिल्म में कुछ लोगों की कहानी दिखाई गई है, जिन्हें एक प्रयोग के बाद भविष्य दिखने लगता है।