Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kangana Ranaut की फिल्मों से जुड़ी ये कंट्रोवर्सी आज भी देती है उन्हें दर्द, एक निर्माता ने मारी थी 'चप्पल'

बॉलीवुड की कंट्रोवर्शियल एक्ट्रेस में कंगना रनौत का नाम सबसे ऊपर आता है। अभिनेत्री किसी भी पर्सन या मुद्दे पर कुछ भी कहने से पीछे नहीं हटती हैं। यही एटीट्यूड वह अपनी फिल्मों के लिए भी अपनाती हैं। कुछ ही दिनों में एक्ट्रेस की इमरजेंसी रिलीज होने वाली है जो कि विवादों में फंसी हुई है। लेकिन यह कंगना की पहली फिल्म नहीं है जिसे विवादों में घसीटा गया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 31 Aug 2024 07:32 PM (IST)
Hero Image
'इमरजेंसी' से पहले कंगना रनौत की कंट्रोवर्शियल फिल्में

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड की 'क्वीन' कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का नाम लिया जाए और वहां कोई कंट्रोवर्सी न हो, ऐसा तो हो नहीं सकता। निजी जिंदगी हो या प्रोफेशनल लाइफ, कंगना का विवादों से गहरा नाता रहा है। एक्ट्रेस इन दिनों 'इमरजेंसी' को लेकर सुर्खियों में हैं, जिसमें उन्होंने एक्टिंग भी की है और इसे ही डायरेक्ट भी किया है। लेकिन जैसे-जैसे फिल्म की रिलीज डेट नजदीक सामने आ रही है, वैसे-वैसे इसे लेकर कंट्रोवर्सी भी बढ़ती जा रही है।

'इमरजेंसी' पर क्या है विवाद?

'इमरजेंसी' पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म है, जिसमें कंगना, इंदिरा गांधी के रोल में हैं। सिख समुदाय के लोगों ने फिल्म को रिलीज न करने की मांग की है। उनका दावा है कि इस मूवी में सिखों को विलेन की तरह दिखाया गया है।आरोप है कि मूवी में सिख समाज को टारगेट करने वाले दृश्य हैं, जिन्हें हटाने की मांग की गई है। शिरोमणि अकाली दल ने भी सिख समुदाय को कथित तौर पर गलत तरीके से चित्रित करने का आरोप लगाते हुए इसे रिलीज से बैन की बात कही गई है।

'इमरजेंसी' फिल्म को अभी तक सीबीएफसी की ओर से सर्टिफिकेट नहीं जारी किया गया है। कंगना की इस फिल्म को लेकर सिखों में विवाद है, लेकिन एक्ट्रेस के लिए ये नई बात नहीं है। इसके पहले भी कंगना की कई मूवीज ऐसी रही हैं, जिन पर रिलीज से पहले और रिलीज के बाद भी जमकर बवाल हुआ। तो देर किस बात की, चलिये जानते हैं कि क्या थी एक्ट्रेस की किन मूवीज के साथ क्या कंट्रोवर्सी जुड़ी है।

'टीकू वेड्स शेरू' में लिपलॉक सीन पर बवाल

कंगना के प्रोडक्शन हाउस मणिकर्णिका प्रोडक्शन के तहत 'टीकू वेड्स शेरू' रिलीज हुई थी। नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अवनीत कौर इस फिल्म के लीड एक्टर्स थे। दोनों का मूवी में रोमांटिक एंगल था, जिसमें से एक सीन में इन्होंने लिपलॉक किया था। जब फिल्म रिलीज हुई, तो इस सीन पर काफी बवाल हुआ क्योंकि पति-पत्नी का रोल करने वाले इस कपल के बीच असल में 27 साल का फर्क है।

नेगेटिव पीआर के हाथों पिटी 'धाकड़'

2022 में रिलीज हुई फिल्म 'धाकड़' में कंगना ने जमकर एक्शन सीन किया था। उन्होंने इसकी पब्लिसिटी में कोई कसर नहीं छोड़ी थी, फिर भी फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई। लोगों को इसकी कहानी पसंद नहीं आई, लेकिन एक्ट्रेस का मानना था कि उन्हें नापसंद करने वाले लोगों ने उनकी मूवी के खिलाफ नेगेटिव पब्लिसिटी की है।

'तेजस' को लेकर था बड़ा बवाल

तेजस फिल्म में कंगना पहली बार एयरफोर्स पायलट के रोल में नजर आई थीं। फिल्म अक्टूबर 2023 में रिलीज हुई थी। इसकी रिलीज को लेकर जितना हाईप था, वह सब रिलीज के बाद फुस्स साबित हुआ। वहीं, इस फिल्म के लिए मुसीबत और बढ़ गई, जब पॉलिटिशियन मयंक मधुर ने आरोप लगाया कि कंगना ने उन्हें फिल्म में रोल देने का वादा किया था, लेकिन ऐसा किया नहीं।

इसके अलावा उनका ये भी आरोप था कि कंगना ने मूवी के लिए फीस देने की बात कही थी, लेकिन यह भी नहीं हुआ। 'तेजस' के नॉन पेमेंट ड्यूज को लेकर मयंक ने कंगना के खिलाफ कोर्ट केस की धमकी भी दी थी।

'वो लम्हे' के दौरान फेंके गए चप्पल 

कंगना रनौत की कंट्रोवर्सी की बात हो रही हो और उसमें महेश भट्ट का नाम न हो, ये हो नहीं सकता। उन्होंने कंगना के साथ कुछ मूवीज में काम किया, जिसमें से 'वो लम्हे' एक थी। एक्ट्रेस अक्सर आलिया भट्ट (Alia Bhatt)  पर कमेंट करती रहती हैं। ऐसे में एक बार सोनी राजदान ने कंगना की यह कहकर क्लास लगाई थी कि जिस इंसान ने उन्हें लॉन्च किया, वह उन्हीं के परिवार पर कीचड़ उछालती हैं।

इस ट्वीट पर कंगना की बहन रंगोली चंदेल ने पलटवार करते हुए खुलासा किया था 'वो लम्हे' के प्रीव्यू के दौरान महेश भट्ट ने कंगना पर चप्पल फेंकी थी। उस पर एक्ट्रेस की उम्र 19 साल ही थी। रंगोली ने ये भी बताया कि इस हादसे के बाद कंगना दिन भर रोती रहीं। इसी के साथ उन्होंने ये भी क्लैरिफाई किया कि कंगना को ब्रेक देने वाले महेश भट्ट नहीं, अनुराग बासु थे।

इतिहास से छेड़छाड़ के आरोप में फंसी थी 'मणिकर्णिका'

कंगना की कंट्रोवर्शियल फिल्मों में 'मणिकर्णिका' भी शामिल है, जिससे जुड़े एक नहीं कई विवाद हैं। फिल्म विवादों में पहली बार तब फंसी, जब इस पर इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया। सर्व ब्राह्मण महासभा के राज्य अध्यक्ष सुरेश मिश्रा ने उस वक्त कहा था कि फिल्म के कुछ गाने और सीन में रानी लक्ष्मीबाई को अंग्रेजों के साथ अफेयर में दिखाया गया है। 

'मणिकर्णिका' फिल्म से जुड़े अन्य विवाद में एक कंट्रोवर्सी सोनू सूद से जुड़ूी भी थी, जिन्होंने मराठा वॉरियर सदाशिव राव भाऊ का रोल किया था। उन्होंने कंगना पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए फिल्म छोड़ दी थी। उनके अलावा लेखक अपूर्व असरानी ने भी कंगना पर आरोप लगाया था कि वह कैमरे के पीछे खुद को दूसरों पर हावी करती हैं, जो उन्हें गर्त में धकेल रहा है।

यह भी पढ़ें: उनको पैनिक अटैक आ जाता है', पति के नाम से संबोधित किए जाने पर भड़कीं जया को Kangana Ranaut का मुंहतोड़ जवाब